फैशन डिजाइनिंग से हटकर करें यह काम

Share Us

1265
फैशन डिजाइनिंग से हटकर करें यह काम
27 Nov 2021
9 min read

Blog Post

स्वाभाविक रूप से इस लेख के माध्यम से आपको यह स्पष्ट जरूर होगा कि फैशन उद्योग में कदम रखने का अर्थ है सिर्फ फैशन डिजाइनिंग करना नहीं है। इसके अलावा भी फैशन उद्योग में ऐसे कई क्षेत्र हैं जो करियर बनाने के लिए अच्छे साबित हो सकते हैं।

लोगों को अक्सर फैशन के नाम से सिर्फ फैशन डिजाइनिंग Fashion Designing का ख्याल अधिक आता है और इसलिए अधिक से अधिक छात्र फैशन डिजाइनिंग को करियर के रूप में अपनाने में लग जाते हैं। ऐसे में सफलता हर किसी के हाथ नहीं लग पाती क्योंकि प्रतिस्पर्धा भी उतनी ही तेजी से बढ़ जाती है। इसलिए फैशन के इच्छुक लोगों के लिए हम कुछ ऐसे करियर ऑप्शन बताएंगे जिसे अपनाकर आप अपने भविष्य में बेहतर कर सकते हैं।

फैशन उद्योग में रखें कदम

फैशन के क्षेत्र में कदम रखना‌ अनेक लोगों का सपना‌ होता है। फैशन के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए कई लोग अनंत प्रयास करते हैं। वास्तव में फैशन उद्योग की चकाचौंध इसका सबसे बड़ा कारण है कि लोग इसकी तरफ आकर्षित होते हैं। एक समय था जब फैशन उद्योग को सिर्फ फैशन डिजाइनिंग के संबंध में देखा जाता था। लेकिन आज के समय में फैशन डिजाइनिंग के अलावा भी ऐसे कई करियर विकल्प हैं जो फैशन उद्योग में कदम रखने के लिए काफी अच्छे साबित होते हैं। अगर आप भी उनमें से एक है जो फैशन उद्योग में अपना कैरियर बनाने की सोच रहे हैं तो यह कुछ करियर विकल्प आपके लिए अच्छे साबित हो सकते हैं। 

1. फैशन स्टाइलिस्ट Fashion stylist

अगर आप फैशन उद्योग में कैरियर की तलाश कर रहे हैं तो फैशन स्टाइलिस्ट बनना आपके लिए अच्छा उपाय हो सकता है। एक स्टाइलिस्ट पोशाक बनाने और विभिन्न तरह के पोशाकों को पहनने के तरीकों के बारे में सलाह देता है। आमतौर पर स्टाइलिस्ट किसी विशेष ब्रांड या व्यक्तिगत ग्राहकों के लिए ही काम करते हैं। वह एक ब्रांड के कपड़ों को फोटोशूट के माध्यम से लोगों को यह दिखाने के लिए तैयार करते हैं कि आखिर उन पोशाकों और एक्सेसरीज़ को कैसे पहनना है। एक स्टाइलिस्ट ग्राहकों को उनके शरीर के आधार पर पोशाकों को चुनने में सहायता करते हैं जो उनके बजट में फिट हो सके। फैशन स्टाइलिस्ट बनना आपको एक अच्छी आमदनी कमाने में भी सहायक हो सकता है अगर आप इसमें अपना बेहतर प्रदर्शन करते हैं।

2.  फैशन ब्लॉगर Fashion Blogger

फैशन उद्योग का‌‌ हिस्सा बनने के लिए आप‌ एक फैशन ब्लॉगर के रूप में अपनी भूमिका निभा सकते हैं। जैसा कि आज के समय में लोग‌ डिजिटल सामग्रियों का उपभोग अधिक करने लगे हैं जिसके कारण यह करियर बनाने के लिए काफी ‌अच्छा विकल्प हो सकता है। अक्सर लोग फैशन सलाह या फिर स्टाइलिस्ट टिप्स के लिए ब्लॉगर्स की तलाश करते हैं। इसलिए यदि आप फैशन डिजाइन ग्रेजुएट है और लिखने में रुचि रखते हैं तो यह करियर च्वाइस आपके लिए बिल्कुल सही हो सकता है। इसके अलावा यदि आप फैशन की अच्छी जानकारी रखते हैं तो भी आप इससे शुरू कर सकते हैं। इसे शुरू करना काफी आसान होता है और उचित प्लेटफॉर्मों का चुनाव कर आप इससे अच्छा पैसा कमा सकते हैं और प्रसिद्धि भी हासिल कर सकते हैं।

3. फैशन इलस्ट्रेटर Fashion Illustrator

कोई भी फैशन डिज़ाइनर को अपनी कल्पनाओं या आइडियाज़ को वास्तविक जीवन में उतारने के लिए एक फैशन इलस्ट्रेटर की जरूरत होती है। एक इलस्ट्रेटर स्केच या चित्र के माध्यम से डिजाइनर के विचारों को कागज पर उतारने में मदद करता है। आप किसी फैशन हाउस में नौकरी कर सकते हैं या फिर इलस्ट्रेटर के तौर पर आप फ्रीलांसर भी बन सकते हैं जो‌ असाइनमेंट के आधार पर ग्राहकों के लिए काम करते हैं। यदि आप कला में रुचि रखते हैं तो यह करियर‌ ऑप्शन आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है।