facebook-pixel

जो बीत गया उस पर विवाद, करेगा मूड खराब

Share Us

1258
जो बीत गया उस पर विवाद, करेगा मूड खराब
01 Dec 2021
5 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

जब मूड Mood खराब होता है तो इंसान का कोई भी काम ठीक ढंग से नहीं होता। हर काम में गड़बड़ियां महसूस होने लगती है। मूड खराब किसी कारण से हो, तो बात समझ में आती है, लेकिन अगर मूड खराब कुछ ऐसी बातों को लेकर हो, जो बीत चुकी हैं, तो ये हमारे जीवन में बड़ी मुसीबतें पैदा कर सकता है।

Podcast

Continue Reading..

जब मूड Mood खराब होता है तो इंसान का कोई भी काम ठीक ढंग से नहीं होता। हर काम में गड़बड़ियां महसूस होने लगती है। मूड खराब किसी कारण से हो, तो बात समझ में आती है, लेकिन अगर मूड खराब कुछ ऐसी बातों को लेकर हो, जो बातें पहले ही बीत चुकी हैं, तो यह जीवन में बड़ी मुसीबत बन सकता है। ऐसी कई वजह हैं जिनकी वजह से इंसान का मूड खराब होता है। कई बार तो इंसान का दिमाग और मूड बिना मतलब ही खराब रहता है। इसके अलावा कुछ ऐसी बातें जो बीत चुकी हैं उन पर विवाद Dispute के चलते भी मूड खराब होने लगता है। इस तरह मूड खराब करने से आपका कोई फायदा नहीं होता। अगर आप किसी बीती बात को लेकर विवाद में पड़ रहे हैं तो केवल आपका मूड खराब होगा और आपको आखिर में यही लगेगा कि आप उस बात पर विवाद में पड़े ही क्यों थे। अगर यह विवाद रोक दिया जाता तो आप के चेहरे पर मुस्कान होती।

विवाद सेहत के लिए है खराब

विवाद में पड़ना किसी भी रुप में इंसान के लिए हानिकारक होता है। विवाद में पड़कर ना केवल इंसान अपने गुस्से Anger को बढ़ावा देता है बल्कि भविष्य Future में होने वाली गतिविधियों पर भी इसका असर पड़ता है। अगर आप भी बेवजह किसी भी विवाद में पड़ जाते हैं और यह आपकी आदत बन गई है, तो आप को इस आदत से बचना चाहिए। क्योंकि अगर आप इस आदत को आज नहीं सुधरेंगे, तो यह धीरे-धीरे और बढ़ जाएगी। किसी भी बात पर  विवाद में पड़ने वाले खुद के साथ-साथ दूसरों का भी समय बर्बाद करते हैं। अक्सर आपने देखा होगा कि किसी भी बात को लेकर लोग अपनी बात को सही साबित करने के लिए भी विवाद में पड़ जाते हैं। यह करना आपके लिए और आपकी सेहत के लिए भी नुकसानदायक साबित होगा। यह आपका मूड भी खराब करेगा इसके अलावा अगर आप बीती हुई बातों को लेकर भी बार-बार विवाद करने लग जाते हैं और उस बात को लेकर आगे भी विवाद करते रहते हैं, तो यह आपके लिए सही नहीं है। इस आदत को आपको जल्द से जल्द सुधारना होगा। धीरे-धीरे ही सही आपको खुद से वादा करना होगा कि बिना किसी मतलब के या बीती हुई बातों पर विवाद कभी नहीं करेंगे।

अपनी प्रतिक्रिया को काबू करना सीखें

कई बार जब बीती बातों को लेकर विवाद बढ़ता है तो हम अपनी प्रतिक्रिया को काबू में नहीं रख पाते और इसके चलते विवाद बढ़ता जाता है। विवाद बढ़ता है तो हम अपना मूड खराब कर लेते हैं, लेकिन अच्छी आदत यह है कि जब भी विवाद की स्थिति पैदा हो, तो अपनी प्रतिक्रिया को काबू में रखें, अगर आप अपनी प्रतिक्रिया में शांति दिखाएंगे, तो हो सकता है कि विवाद बढ़ने की स्थिति से आप बच जाए। 

हमेशा आप सही नहीं हो सकते

कई बार इस बात को लेकर भी विवाद होता है कि किसी इंसान को लगता है, वह सही है और बाकी सब गलत हैं, इसलिए हमेशा मानकर चलें कि आप हमेशा सही नहीं हो सकते। कई बार आपको दूसरों की बातें भी समझनी होंगी। अगर आप ऐसा करने में सफल होते हैं, तो आपका मूड भी कभी खराब नहीं होगा।

दूसरों की गलतियों को माफ़ करना सीखे 

कई बार बीती हुई बातें आपको काफी याद आती है और उस चक्कर में आप किसी अपने से भी विवाद करने लगते हैं, लेकिन आपको यह आदत आपके मूड खराब करने पर मजबूर कर देती है। अगर आप अपने मूड को हमेशा मस्त रखना चाहते हैं, तो माफ करना सीखें। जितनी जल्दी आप माफ कर देंगे, विवाद की स्थिति पैदा ही नहीं होगी। आपकी माफ करने की आदत आपको धीरे-धीरे काफी बड़ा बना देगी। जिसके बाद आप जबरन के विवाद भरे झमेलों में पड़ने से खुद ही बचने लगेंगे।

आपने भारत के दिग्गज कवि की यह पंक्ति तो सुनी ही होगी "जो बीत गई सो बात गई" इस को ध्यान में रखिए और आगे का सोचिये। किसी भी बात पर विवाद में पड़कर अपना मूड खराब मत कीजिए।