Diabetes: अगर कुछ खाते ही आपका ब्लड शुगर होता है हाई तो, करें ये उपाय

Share Us

345
Diabetes: अगर कुछ खाते ही आपका ब्लड शुगर होता है हाई तो, करें ये उपाय
11 Oct 2022
min read

News Synopsis

Diabetes: आज के दौर में डायबटीज Diabetes लोगों के लिए बीमारी के रुप में एक आम समस्या बन चुकी है। ब्लड शुगर का लेवल Blood Sugar Levels खाली पेट और खाने के बाद Empty Stomach And After Meal अलग-अलग होता है। खाने के बाद समान्यतः दस से 15 प्वाइंट तक शुगर का बढ़ना सामान्य होता है लेकिन कई बार डायबिटीज के मरीजों में यह 40 प्वाइंट से भी ज्याद हो जाती है। अगर ऐसा होता है तो ये खतरे का संकेत Danger Signs माना जा सकता है। दवा खाने के बाद भी ऐसा हो रहा तो आपको खाने के बाद तुरंत एक काम जरूर करना चाहिए। ऐसा करने से आप इंसुलिन लेने से बचेंगे और आपका डायबिटीज कंट्रोल Diabetes Control में रहेगा।

एक नई स्टडी New Study में पाया गया कि खाने के बाद डायबिटीज के मरीजों को अपने शुगर को बढ़ने से रोकने के लिए आधे घंटे से 45 मिनट की वॉक Walk जरूर करनी चाहिए। खाने के बाद अगर रोज़ कम से कम आधा घंटे की वॉक कर ली जाए तो खाने के बाद बढ़ने वाल शुगर का स्तर ब्लड में ग्लूकोज Glucose के रूप में घुलने से बच जाएगा। खासकर रात के खाने के बाद वॉक बहुत जरूरी है और रात में शुगर का स्तर ज्यादा हाई होने के चांसेज होते हैं। ऐसा इसलिए कि खाने के बाद फिजिकल एक्टिविटी Physical Activity न होने से खाई गई चीजें तुरंत ब्लड में ग्लूकोज के रूप में समाहित हो जाती हैं, जबकि अगर वॉक कर लिया जाए तो शुगर तुरंत एनर्जी में यूटिलाइज हो जाती है।

स्पोर्ट्स मेडिसिन जर्नल में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार हृदय स्वास्थ्य, इंसुलिन और रक्त शर्करा Insulin And Blood Sugar के स्तर बैठने पर बढ़ता है जबकि जब आप खड़े होते हैं या वॉक करते हैं तो ये कम होने लगता है। अगर आप दिन में ज़्यादातर समय लंबे समय तक बैठे या लेटे रहते हैं तो संभव है कि आपको डायबिटीज हो और आपका शुगर लेवल हाई रहा करे. इसलिए लगातार बैठने की जगह हर एक घंटे पर दस मिनट की वॉक जरूर करें।