पृथ्‍वी की ओर आ रहा खतरनाक एस्‍टरॉयड

Share Us

336
पृथ्‍वी की ओर आ रहा खतरनाक एस्‍टरॉयड
24 May 2022
6 min read

News Synopsis

दुनिया World की सबसे बड़ी स्पेस एजेंसी Space Agency नासा NASA ने जानकारी दी है कि एक एस्‍टरॉयड Asteroid  पृथ्‍वी Earth की ओर आ रहा है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी American Space Agency की जेट प्रोपल्‍शन लेबोरेटरी  Jet Propulsion Laboratory ने एक एस्‍टरॉयड के पृथ्‍वी की ओर आने की बात कही है। नासा की ओर से बताया गया है कि 3,400 फीट चौड़ा एक विशाल एस्‍टरॉयड पृथ्‍वी की ओर बढ़ रहा है।

अभी इसकी रफ्तार लगबग 47,196 किलोमीटर प्रति घंटा है। अनुमान के मुताबिक यह 27 मई को पृथ्वी के सबसे करीब होगा। इससे पहले 15 मई को रिसर्चर्स ने 1,600 फीट चौड़े एस्‍टरॉयड के बारे में जानकारी दी थी। जबकि, वह पृथ्वी के करीब नहीं आया था। लेकिन इस नासा के जरिए दी गई इस रिपोर्ट ने अलर्ट alert कर दिया है, क्‍योंकि इसका साइज पिछले एस्‍टरॉयड का लगभग दोगुना है। इसे संभावित खतरनाक potentially dangerous की कै‍टिगरी में रखा गया है। जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी ने बताया है कि इस विशालकाय एस्‍टरॉयड का नाम 1989 JA है।

इसका आकार 3,400 फीट है यानी यह 1.8 किलोमीटर चौड़ा है। इसे अपोलो कैटिगरी Apollo category के एस्‍टरॉयड के रूप में क्‍लासिफाइड classified किया गया है। इसे और समझना हो तो पृथ्‍वी की ओर बढ़ रहा एस्‍टरॉयड दुबई Dubai स्थित बुर्ज खलीफा Burj Khalifa से दोगुना बड़ा है।