News In Brief Industry Best Practices
News In Brief Industry Best Practices

डाबर पहली भारतीय एफएमसीजी क्लाउड-ओनली एंटरप्राइज बन गई

Share Us

450
डाबर पहली भारतीय एफएमसीजी क्लाउड-ओनली एंटरप्राइज बन गई
10 Oct 2023
6 min read

News Synopsis

भारत की अग्रणी विज्ञान-आधारित आयुर्वेद प्रमुख डाबर इंडिया लिमिटेड Dabur India Limited ने भारतीय उपभोक्ता सामान उद्योग में सबसे बड़े और सबसे जटिल क्लाउड माइग्रेशन में से एक के सफल समापन की घोषणा की, जिससे डाबर पहला भारतीय एफएमसीजी क्लाउड-ओनली एंटरप्राइज FMCG Cloud-Only Enterprise बन गया।

डाबर के क्लाउड-ओनली दृष्टिकोण को अपनाने से व्यवसाय के लचीलेपन में काफी सुधार होगा और आईटी परिदृश्य पर नियंत्रण बढ़ेगा, जिससे कंपनी को खुदरा विक्रेताओं, भागीदारों, कर्मचारियों और उपभोक्ताओं के लिए अपनी सेवाओं को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

बाजार की बदलती गतिशीलता और उपभोक्ता अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए चपलता और व्यावसायिक नवाचार महत्वपूर्ण हैं। क्लाउड, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और इसकी मजबूत डेटा नींव की शक्ति का लाभ उठाकर डाबर को एक इंटेलिजेंट, सस्टेनेबल एंटरप्राइज में बदल दिया जाएगा, जिसमें नए उत्पादों और सेवाओं को तेजी से नया करने और बेहतर ग्राहक अनुभव प्रदान करने की क्षमता होगी। यह कदम कार्बन उत्सर्जन पर अंकुश लगाने और 2045 तक नेट ज़ीरो हासिल करने की डाबर की प्रतिबद्धता के अनुरूप भी है, डाबर इंडिया लिमिटेड के वैश्विक मुख्य सूचना अधिकारी कौस्तुभ डबराल Kaustubh Dabral Global Chief Information Officer Dabur India Limited ने कहा।

डाबर ने एसएपी और माइक्रोसॉफ्ट के साथ मिलकर केवल 10 महीनों में इस परिवर्तन को अंजाम दिया, जिससे व्यवसाय संचालन में कोई व्यवधान नहीं आया। इस डिजिटल परिवर्तन अभ्यास के लिए कार्यक्रम प्रबंधन और शासन भागीदार थी, और Azure को प्राथमिक क्लाउड प्लेटफ़ॉर्म के रूप में चुना गया था।

क्लाउड माइग्रेशन किसी भी व्यावसायिक परिवर्तन को सक्षम करने वाला है। आज के विघटनकारी उपभोक्ता सामान उद्योग में अप्रत्याशित आपूर्ति श्रृंखलाओं को नेविगेट करना, चल रही व्यापक-आर्थिक अस्थिरता का प्रबंधन करना, और लगातार बदलती ग्राहक मांगों से एक कदम आगे रहना सफलता की कुंजी है। हमारा डिजिटल-फर्स्ट दृष्टिकोण डाबर को नवाचार को तेजी से आगे बढ़ाने, उद्योग की नवाचार की गति को पार करने और लचीले ढंग से बढ़ने के लिए सशक्त बनाएगा, डाबर इंटरनेशनल के आईटी प्रमुख शैलेन्द्र कुमार श्रीवास्तव Shailendra Kumar Srivastava IT head of Dabur International ने कहा।

कार्यक्रम में हमारे ऑन-प्रेम डेटा सेंटर से Microsoft Azure और SAP RISE पर हमारे एप्लिकेशन का पूर्ण माइग्रेशन शामिल है। गैर-एसएपी अनुप्रयोगों का पूरा सेट अब Azure पर होस्ट किया गया है, जबकि सभी SAP एप्लिकेशन और मॉड्यूल SAP क्लाउड प्लेटफॉर्म के साथ RISE पर होस्ट किए गए हैं। इस कदम के साथ डाबर अपने डिजिटल परिवर्तन के लिए ओपन एआई जैसी उभरती प्रौद्योगिकियों का उपयोग करने वाला अग्रणी भारतीय एफएमसीजी उद्यम बन गया है। SAP के साथ RISE डाबर को ERP सॉफ्टवेयर, उद्योग प्रथाओं और परिणाम-संचालित सेवाओं की संपूर्ण पेशकश प्रदान करता है।

डाबर के बारे में:

बर्मन परिवार द्वारा प्रवर्तित 139 साल पुरानी आयुर्वेदिक कंपनी ने 1884 में एक आयुर्वेदिक दवा कंपनी के रूप में परिचालन शुरू किया था। कलकत्ता की गलियों में अपनी साधारण शुरुआत से डाबर इंडिया लिमिटेड ने आज दुनिया में सबसे बड़े हर्बल और प्राकृतिक उत्पाद पोर्टफोलियो के साथ एक अंतरराष्ट्रीय उपभोक्ता सामान कंपनी बनने के लिए एक लंबा सफर तय किया है।

डाबर ने सफलतापूर्वक खुद को एक पारिवारिक व्यवसाय से बदलकर एक पेशेवर रूप से प्रबंधित उद्यम बना लिया है। जो बात डाबर को अलग करती है, आयुर्वेद के पारंपरिक ज्ञान को आधुनिक विज्ञान के साथ मिलाने की क्षमता, ताकि दुनिया भर में उपभोक्ताओं की विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुरूप प्रभावशाली उत्पाद तैयार किए जा सकें। एक प्रमोटर के स्वामित्व वाली लेकिन पेशेवर रूप से प्रबंधित कंपनी के रूप में डाबर ने हमेशा कॉर्पोरेट गवर्नेंस और इनोवेशन में नए मानक स्थापित किए हैं।