सीएसए की वैज्ञानिक का कमाल, लोबिया से बनाया पोषक तत्व युक्त दूध

Share Us

357
सीएसए की वैज्ञानिक का कमाल, लोबिया से बनाया पोषक तत्व युक्त दूध
02 Sep 2022
min read

News Synopsis

सीएसए की वैज्ञानिक Scientist of CSA को बड़ी सफलता उस वक्त हाथ लगी जब उसने लोबिया से दूध Milk बना दिया। खास बात यह है कि लोबिया से बने इस दूध में सभी पोषक तत्व Nutrients मौजूद हैं। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय Chandrashekhar Azad University of Agriculture and Technology (सीएसए) की वैज्ञानिक ने सोया मिल्क Soy Milk का विकल्प खोज निकाला है। कॉलेज ऑफ कम्युनिटी साइंस College of Community Science, की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. सीमा सोनकर Associate Professor Dr. Seema Sonkar ने लोबिया से दूध तैयार कर लिया है। यह दूध सोया मिल्क से स्वाद में भी बेहतर है। इसमें गाय एवं भैंस के दूध Cow and Buffalo Milk की तरह हल्की सी मिठास है।

इसका रंग हल्का सफेद है। इसे घर पर तैयार किया जा सकता है। डॉ. सीमा ने जानकारी देते हुए बताया कि इस दूध में आम दूध वाले सभी पोषक तत्व मौजूद होने के साथ लोबिया के गुण भी हैं। इस कारण यह ज्यादा फायदेमंद है। इसकी पाचन क्षमता Digestive Capacity भी बेहतर है। उन्होंने बताया कि लोबिया का दूध बनाने के बाद बचने वाले वेस्ट मैटेरियल Waste Material से मिठाई तैयार करने पर काम किया जा रहा है। कॉलेज ऑफ कम्युनिटी साइंस के डीन डॉ. पीके उपाध्याय Dr. PK Upadhyay ने बताया कि लोबिया का दूध फिलहाल देश में उपलब्ध नहीं है।

इस तकनीक को पेटेंट के लिए भेजा जाएगा और उत्पाद को बाजार में लाने की कोशिश भी की जाएगी। इस दूध की बात करें तो लोबिया के इस दूध के सेवन से पाचन तंत्र ठीक से काम करता है। यह दूध दिल के लिए फायदेमंद है। आयरन की पूर्ति, कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने, वजन घटाने, बेस्ट प्रोटीन और फाइबर Protein and Fiber समेत कई पोषक तत्व इस दूध में हैं।