केरल में मिला देश का Monkeypox का पहला केस, केंद्र से भेजी गई टीम 

Share Us

373
केरल में मिला देश का Monkeypox का पहला केस, केंद्र से भेजी गई टीम 
15 Jul 2022
min read

News Synopsis

कोरोना Corona के बाद अब मंकीपॉक्स Monkeypox ने भी दुनिया के कई देशों में हड़कंप मचा रखा है। वहीं कथित तौर पर भारत India के केरल राज्य Kerala state में भी मंकीपॉक्स का पहला मामला first case सामने आया है। केरल के स्वास्थ्य मंत्री kerala health minister वीना जार्ज Veena George ने एक न्यूज एजेंसी से बात करते हुए बताया कि कुछ दिन पहले पीड़ित शख्स यूएई UAE गया था। वहां से आने के बाद ही उसके अंदर मंकीपॉक्स के लक्षण  symptoms of monkeypox नजर आने लगे।

जब उस व्यक्ति का टेस्ट करवाया गया तो वो पॉजिटिव निकला। उन्होंने कहा कि उनके नजदीकी संपर्कों की भी पहचान की जा रही है, जिनमें उनके पिता, मां, एक टैक्सी चालक, एक ऑटो चालक और बगल की सीटों के 11 साथी यात्री शामिल हैं। केस सामने आने के बाद केंद्र सरकार central government ने राज्य की सहायता के लिए एक टीम भेजी है।

जिसमें राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र National Centre for Disease Control (एनसीडीसी) के विशेषज्ञ शामिल हैं। इससे पहले दिन में, केंद्र सरकार ने राज्यों को सावधानी बरतने Take care के लिए कहा थ। अफ्रीका के बाहर मंकीपॉक्स के मामले शायद ही कभी रिपोर्ट किया गया था। जबकि सरकार ने मई में मंकीपॉक्स को लेकर दिशानिर्देश जारी किए थे।