corona : भारत में ओमिक्रॉन के 9 सब वैरिएंट, चीन वाला नहीं मिला

Share Us

632
corona : भारत में ओमिक्रॉन के 9 सब वैरिएंट, चीन वाला नहीं मिला
13 Oct 2022
min read

News Synopsis

पिछले कुछ सालों में कोरोना Corona के कहर से दुनिया के कई देशों में जबरदस्त नुकसान  tremendous loss  हुआ है। वहीं, कोरोना वायरस corona virus के ओमिक्रॉन वैरिएंट omicron variant के दो-दो सब वैरिएंट subvariant ने चीन में फिर से संक्रमण infection फैला दिया है। यहां 5 से ज्यादा राज्यों में संक्रमण के मामलों में अचानक से तेजी आई है। जिसे वैज्ञानिक scientists नए सब वैरिएंट का असर मान रहे हैं लेकिन भारत की स्थिति फिलहाल इससे कुछ अलग है। वैज्ञानिकों का कहना है कि पिछले साल से देश में संक्रमित मिल रहे मरीजों में ओमिक्रॉन वैरिएंट omicron variant की पुष्टि हो रही है।

अब तक देश में ओमिक्रॉन के नौ सब वैरिएंट की पहचान हो चुकी है जिनका प्रसार सबसे अधिक है लेकिन इनमें वे दो सब वैरिएंट शामिल नहीं है जो चीन में मिले हैं। जीनोम सीक्वेंसिंग genome sequencing के लिए गठित इन्साकॉग नेटवर्क insacog network के एक वरिष्ठ वैज्ञानिक ने बताया कि देश में अभी तक ओमिक्रॉन  omicron के बीए.1, बीए.2, बीए.3, बीए.4, बीए.5, बीए.2.9, बीए.2.12.1, बीए.2.3.8 और बीए.2.73 नामक सब वैरिएंट variant मिले हैं जो चीन में मिले BF.7 और BA.5.1.7 के समान नहीं हैं।

चीन में मिले दोनों सब वैरिएंट अत्यधिक संक्रामक हैं और तेजी से फैल रहे हैं। इनमें से BF.7 नामक सब वैरिएंट की प्रसार क्षमता सबसे अधिक होने की सूचना है।