केंद्र सरकार एमएसएमई के विकास के लिए और 'प्रौद्योगिकी केंद्र' स्थापित करेगी

Share Us

490
केंद्र सरकार एमएसएमई के विकास के लिए और 'प्रौद्योगिकी केंद्र' स्थापित करेगी
06 Mar 2023
6 min read

News Synopsis

केंद्रीय मंत्री भानु प्रताप सिंह वर्मा Union Minister Bhanu Pratap Singh Verma ने रविवार को कहा कि केंद्र सरकार उद्योगों Central Government Industries के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए एमएसएमई को उपकरण, प्रशिक्षित कर्मी और परामर्श प्रदान करने के लिए प्रौद्योगिकी केंद्रों की संख्या बढ़ाएगी। सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों के केंद्रीय राज्य मंत्री वर्मा ने यहां दो दिवसीय MSME प्रौद्योगिकी केंद्र कॉन्क्लेव Two Day MSME Technology Center Conclave का उद्घाटन किया और COVID-19 संकट के दौरान इस क्षेत्र द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला।

उन्होंने कहा एमएसएमई क्षेत्र विनिर्माण MSME Sector Manufacturing के साथ-साथ सेवाओं के विकास में एक प्रमुख भूमिका निभाता है, और भारतीय अर्थव्यवस्था Indian Economy के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देता है। एमएसएमई कृषि क्षेत्र MSME Agriculture Sector के बाद सबसे बड़ा रोजगार भी पैदा करते हैं। वर्मा ने कहा कि एमएसएमई मंत्रालय द्वारा देश भर में स्थापित प्रौद्योगिकी केंद्र Technology Center, गुणवत्ता उपकरण Quality Equipment, प्रशिक्षित कर्मियों और परामर्श प्रदान करके उद्योगों के विकास और एकीकृत विकास Integrated Development के लिए प्रोत्साहन प्रदान करते हैं।

उन्होंने कहा मंत्रालय वैश्विक बाजार में प्रतिस्पर्धा के कारण एमएसएमई क्षेत्र की बढ़ती तकनीकी जरूरतों को पूरा करने के लिए देश भर में इस तरह के और प्रौद्योगिकी केंद्र स्थापित करने की प्रक्रिया में है। 

मंत्री ने कहा कि ऐसे केंद्र विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनने और घरेलू बाजार Domestic Market में आत्मनिर्भर Self-Reliance बनने के लिए एमएसएमई क्षेत्र की कुशल जनशक्ति Skilled Manpower की मांग को भी पूरा करेंगे। दो दिवसीय कॉन्क्लेव का आयोजन इन प्रौद्योगिकी केंद्रों की ताकत दिखाने और पूर्वोत्तर क्षेत्र के एमएसएमई को संभालने के लिए किया गया है। वर्मा ने कहा कि इन सुविधाओं में एमएसएमई को आधुनिक तकनीक, मशीनरी, परीक्षण उपकरण और विभिन्न सेवाएं बेहद प्रतिस्पर्धी कीमतों पर दी जाती हैं।

उन्होंने कहा मंत्रालय 3डी प्रिंटिंग 3d Printing, सीएडी/सीएएम CAD/CAM, सीएनसी मशीन CNC Machine, वैक्यूम हीट ट्रीटमेंट Vacuum Heat Treatment, रोबोटिक्स Robotics और प्रोसेस ऑटोमेशन Process Automation जैसी नवीनतम तकनीकों को पेश करके इन केंद्रों को अपग्रेड Upgrade करने के लिए समय-समय पर निवेश करता रहा है।