व्यवसाय को चमकाते LED BULB

Share Us

1127
व्यवसाय को चमकाते LED BULB
16 Dec 2021
7 min read

Blog Post

एक वक़्त था जब पूरी दुनिया सुबह के सूरज की किरणों से रौशनी का इस्तकबाल करती थी और रात के गुप्प अँधेरे से सहम कर रुक जाती थी। अब हम कृत्रिम रौशनी को ईज़ाद करने में कामयाब हो गए। आपने आजकल एक बल्ब का नाम बहुत सुना होगा,जिसको सब LED एल ई डी बल्ब कहते हैं।

एक वक़्त था जब पूरी दुनिया सुबह के सूरज की किरणों से रौशनी का इस्तकबाल welcome करती थी और रात के गुप्प अँधेरे से सहम कर रुक जाती थी। पूरी मनुष्य जाति हर रोज़ की तरह अगली सुबह की उम्मीद और रात के भय को जीती थी। जैसे-जैसे विज्ञान के पंख बढ़ते गए हम कृत्रिम रौशनी artificial light को ईज़ाद invention करने में कामयाब हो गए। मगर कहते हैं न कि वक़्त की सुई आगे की ओर बढ़ती है पीछे की ओर  नहीं, कहने का मतलब है कि आज विज्ञान ने बिजली के उत्पादन electricity production को बहुत आगे ला खड़ा किया है और रौशनी से जगमगाते घर इस बात का प्रमाण हैं कि सारी दुनिया में रौशनी को बिखेरने वाले तमाम बल्ब बनाये जा चुके हैं। 

आपने आजकल एक बल्ब का नाम बहुत सुना होगा जो बहुत चर्चा में रहता है, रौशनी के नाम पर। क्योंकि यह सस्ता टिकाऊ और कम बिजली खपत को प्राथमिकता देता है जिसको सब LED एल ई डी बल्ब कहते हैं। जिसका पूर्ण रूप light emitting diode होता है। आइये जानते हैं, इसको बनाने का तरीका और इससे जुड़े व्यवसाय करने का तरीका कि कैसे शुरू करें इसका व्यवसाय। 

अगर आप LED का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो इस बात में कोई दोराय नहीं है कि एलईडी बल्ब एक अच्छा बिजनेस आईडिया business idea है। आपको बता दें कि माइक्रो micro, लघु small और मध्यम medium  उद्यम मंत्रालय ministry of enterprise के तहत कई प्रतिष्ठित संस्थान एलईडी बल्ब मेकिंग का कोर्स कराते हैं। इस कोर्स के द्वारा युवाओं को LED Bulb बनाने की ट्रेनिंग दी जाती है। आप एलईडी लाइट से दो तरह का व्यवसाय कर सकते हैं मतलब कि या तो आप इसका व्यापार कर सकते हैं या फिर आप इसकी सेलिंग करके भी आप अच्छा खासा लाभ और पैसा कमा सकते हैं। LED Bulb Selling Business करने के लिए आपको सबसे पहले किसी अच्छी मार्किट में एक दुकान लेना अनिवार्य है। अपनी इस दुकान पर सभी तरह की फर्निशिंग और जरुरी मशीनरी सेटअप करने के बाद आप LED होलसेलर या सप्लायर से LED लेकर उनकी सेलिंग का काम शुरू कर सकते है। 

कैसे काम करता है LED बल्ब 

इसको एक बल्ब में व लैंप जैसी बनावट में सेट किया जाता है। LED Lights सेमी कंडक्टर semiconductor material द्वारा इलेक्ट्रिक करंट electric current को पास कराता है जिससे रौशनी पैदा होती है। पुराने बल्बों की तुलना में LED Lights कम बिजली खपत करती हैं। कम बिजली खपत के चलते इसका प्रयोग पूरे विश्व में प्रचलित हैं। विश्व भर की सरकारें भी इसके इस्तेमाल को बढ़ावा दे रहीं हैं।

LED बनाने हेतु आवश्यक सामग्री 

जब आप इसके मेनुफेक्चरिंग का व्यवसाय करने की सोच रहे हैं तो कुछ चीजों की आपको आवश्यकता पड़ेगी जैसे की, रिफलेक्टर प्लास्टिक ग्लास, कनैक्टिंग वायर, सोल्डरिंग फ्लक्स, एलईडी चिप्स, रेक्टीफिएर मशीन, हीट सिंक डिवाइस, मेटलिक कैप होल्डर, प्लास्टिक बॉडी। 

अंततः कहना चाहूंगा कि अगर आप LED Bulb Production business शुरू करना चाहते है तो आपको कुछ ऐसे सामान और मशीन की आवश्यकता होगी जिनसे आप एलईडी बल्ब का निर्माण करना शुरू कर सकते है। LED Bulb Production बिज़नेस स्थापित करने में आपको करीब 5-6 लाख रुपये की लागत चाहिए। यदि आप आर्थिक रूप से सक्षम नहीं है तो आप इसके लिए लोन भी ले सकते हैं। LED बल्ब व्यवसाय के लिए आवश्यक मशीनें जो इस प्रकार हैं,

एलईडी के लिए कैंडललाइट असेंबली मशीन Candlelight assembly machine for LED, हाई स्पीड एलईडी माउंटिंग मशीन High speed LED mounting machine, एलईडी चिप एसएमडी माउंटिंग मशीन LED chip SMD mounting machine, एलईडी लाइट असेंबली मशीन LED lights assembly machine, एलईडी पीसीबी असेंबली मशीन LED PCB assembly machine, एलईडी ट्यूब लाइट असेंबली मशीन LED tube light assembly machine, निरंतरता परीक्षक Continuity tester, डिज़िटल मल्टीमीटर Digital multimeter 

आप इन सभी उपकरणों के माध्यम से अपना व्यवसाय सुचारु रूप से चला सकते हैं। और इसके कोर्स को करके इसे बनाने की प्रक्रिया को सीख भी सकते हैं।