BSNL की 4G सर्विस इस साल भी नहीं होगी लॉन्च, जानें वजह

Share Us

288
BSNL की 4G सर्विस इस साल भी नहीं होगी लॉन्च, जानें वजह
25 Jul 2022
min read

News Synopsis

मौजूदा वक्त में देश में 5जी सेवा 5G Service शुरू करने की तैयारी चल रही है। वहीं भारत India, की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी Telecom Company भारत संचार निगम लिमिटेड Bharat Sanchar Nigam Limited (BSNL) की 4जी सर्विस का इंतजार खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। अब इससे जुड़ी जो खबर सामने आ रही है वो आपके लिए अच्छी नहीं है। खबर के मुताबिक BSNL की 4G सर्विस के लिए पहले कहा गया था कि 2022 के अंत इसे रोलआउट Rollout कर दिया जाएगा लेकिन अब कहा जा रहा है कि BSNL की 4जी सर्विस अगले साल लॉन्च होगी।

एक रिपोर्ट में बताया गया है कि BSNL की 4जी सर्विस के लिए 18 से 24 महीने तक का इंतजार करना पड़ सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक 4जी और 5जी सर्विस के लिए BSNL ने TCS के साथ साझेदारी की है। यह भी कहा जा रहा है कि भले ही अभी BSNL के 4जी नेटवर्क का अता-पता नहीं है लेकिन 5जी नेटवर्क तैयार है और इसकी टेस्टिंग Testing भी चल रही है।

टीसीएस के मुख्य परिचालन अधिकारी Chief Operating Officer of TCS (सीओओ) और कार्यकारी निदेशक, एन गणपति N Ganapathi ने कहा है कि हम नेटवर्क के विस्तार के लिए तैयार हैं। इस साल के अंत तक नेटवर्क से संबंधित उपकरणों के पहले बैच को इंस्टॉल करवा दिया जाएगा।

अभी तक नेटवर्क के कई ट्रायल Multiple Trials of Networks हुए हैं। गौर करने वाली बात ये है कि जियो Jio, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया Airtel and Vodafone Idea जैसी निजी कंपनियों के आगे सरकारी कंपनी Govt Company, BSNL की हालत बहुत ही खराब हैं। निजी कंपनियां जहां 5जी लॉन्च करने के आखिरी चरण में हैं, वहीं BSNL 4जी की लॉन्चिंग के लिए ही तरस रही है।