facebook-pixel

फर्श से अर्श तक का सफर तय करने वाले बॉलीवुड सितारे

Share Us

165
फर्श से अर्श तक का सफर तय करने वाले बॉलीवुड सितारे
12 Jul 2022
8 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

बॉलीवुड Bollywood जैसी बड़ी इंडस्ट्री में काम करना लाखों लोगों का सपना है और अपने इसी सपने को पूरा करने के लिए कई कलाकारों ने कड़ी मेहनत की है। अपने करियर Bollywood career के शुरुआती दौर में किसी स्टार ने कंडक्टर की नौकरी की है तो किसी ने कुली की और किसी ने तो चाय तक बेचने का काम किया है। इन सितारों ने कड़ी मेहनत और जुनून के दम पर फर्श से अर्श तक का सफर तय किया है। अपने करियर में सफलता पाने के लिए इन सितारों ने कई तरह की परेशानियों का सामना किया है। आज हम आपको फर्श से अर्श तक का सफर तय करने वाले बॉलीवुड सितारों Bollywood celebrities who went from rags to riches के बारे में बताएंगे।

#ShahrukhKhan 
#Rajinikanth
#KanganaRanaut
#IndianFilmIndustry 

Podcast

Continue Reading..

जब हम बड़े पर्दे पर अपने पसंदीदा सितारों bollywood stars को देखते हैं तो ये ख्याल हमारे मन में ज़रूर आता है कि अगर लाइफ हो तो इनके जैसी हो। हमें लगता है कि उन्हें किसी चीज़ की कोई कमी नहीं है, उनके पास अच्छे लुक्स हैं, हम ये सोचते हैं कि इन सितारों का जीवन कितना परफेक्ट है। 

हम तो वही सोचते हैं, जो हमें दिखाया जाता है लेकिन वाकई में ऐसा नहीं है। आज ऐसी कई बॉलीवुड सितारे हैं, जिनकी जिंदगी में शुरुआत से ही किसी चीज़ की कोई कमी नहीं थी लेकिन कुछ ऐसे भी कलाकार हैं, जिनकी जिंदगी हमेशा से ऐसी नहीं थी, जैसी आज है।

बॉलीवुड Bollywood जैसी बड़ी इंडस्ट्री में काम करना लाखों लोगों का सपना है और अपने इसी सपने को पूरा करने के लिए कई कलाकारों ने कड़ी मेहनत की है। अपने करियर bollywood career के शुरुआती दौर में किसी स्टार ने कंडक्टर की नौकरी की है तो किसी ने कुली की और किसी ने तो चाय तक बेचने का काम किया है। इन सितारों ने कड़ी मेहनत और जुनून के दम पर फर्श से अर्श तक का सफर तय किया है। अपने करियर में सफलता पाने के लिए इन सितारों ने कई तरह की परेशानियों का सामना किया है लेकिन ये तो सब जानते हैं कि लोग स्ट्रगल के बारे में ज्यादा बात नहीं करना चाहते। आज हम आपको फर्श से अर्श तक का सफर तय करने वाले बॉलीवुड सितारों Bollywood celebrities who went from rags to riches के बारे में बताएंगे-

1. कंगना रनौत Kangana Ranaut

बॉलीवुड की क्वीन Queen of bollywood कहे जाने वाली कंगना का जन्म हिमाचल प्रदेश के एक छोटे से कस्बे भांबला में हुआ था। मात्र 16 साल की उम्र में उन्होंने अपना घर छोड़ दिया क्योंकि उन्हें एक मशहूर अभिनेत्री famous bollywood actress बनना था। वह मुंबई आ गईं, कई ऑडिशन दिए और 2006 में फ़िल्म गैंगस्टर Gangster के साथ बॉलीवुड में कदम रखा। इस फिल्म में कंगना की एक्टिंग की जमकर तारीफ हुई और उन्होंने कई अवॉर्ड्स भी अपने नाम किए। आज बॉलीवुड की A लिस्ट एक्ट्रेस A-list actress में कंगना का नाम शामिल है और वह सबसे ज्यादा फीस highest paid actress लेने के लिए जानी जाती है। 

2. रजनीकांत Rajinikanth

अगर आप साउथ फ़िल्म इंडस्ट्री South Film Industry के बारे में जानते हैं तो आपको ये बात पता होगी कि सुपरस्टार रजनीकांत को वहां के लोग भगवान की तरह पूजते हैं। रजनीकांत के पिता एक हवलदार थे और उनकी मां की मृत्यु के बाद उन्हें ये अहसास हुआ कि उनके घर की माली हालत अच्छी नहीं है इसीलिए उन्होंने एक बस कंडक्टर का काम किया और कभी-कभी परिवार की मदद करने के लिए कुली का भी काम किया। कन्नड भाषा के कुछ नाटकों में उन्होंने कुछ छोटे-मोटे किरदार भी निभाए लेकिन उनका जो विजन था, वह उसे कभी नहीं भूले। रजनीकांत आज जो भी हैं अपनी मेहनत के दम पर हैं और ये कहना गलत नहीं होगा कि फिल्म इंडस्ट्री Film Industry उनके बिना अधूरी है। 

Also Read :  चार्ली चैप्लिन- खुशियों का जादूगर

3. नवाजुद्दीन सिद्दीकी Nawazuddin Siddiqui

नवाजुद्दीन सिद्दीकी आज बॉलीवुड के सफल अभिनेताओं में से एक हैं। मगर उनके इस मुकाम तक पहुंचने की कहानी कम ही लोग जानते हैं। नवाजुद्दीन उत्तर प्रदेश में मुजफ्फरनगर Muzaffarnagar in Uttar Pradesh के गांव बुधाना के किसान परिवार से ताल्लुक रखते हैं। उनके घर की आर्थिक स्थिति अच्छी न होने के कारण उन्हें अपने भाई-बहनों का ख्याल रखना पड़ता था। जब नवाज़ मुंबई आए तब उन्हें काफी स्ट्रगल करना पड़ा। पैसे के लिए केमिस्ट की नौकरी की, जब पैसे नहीं थे तो दोस्तों से उधार लिया और उधार चुकाने के लिए फिर किसी और से उधार लिया। नवाज़ बताते हैं कि उस वक्त उनकी मां के पास फोन नहीं हुआ करता था और वह नवाज़ को खत लिखकर बुरे वक्त में लड़ने की हिम्मत देती थीं। उनकी मां कहती थीं कि मेहनत करना मत छोड़ो, तुम्हें इसका फल ज़रूर मिलेगा और उनकी मां की बात सच हुई। आज नवाज़ फ़िल्म इंडस्ट्री में टॉप अभिनेताओं की लिस्ट में अपना नाम दर्ज करा चुके हैं और दर्शक उनकी हर परफॉर्मेंस को बहुत पसंद करते हैं। 

4. बमन ईरानी Boman Irani

बमन ईरानी ने मुंबई के मीठीबाई कॉलेज Mithibai College, Mumbai से अपना ग्रेजुएशन पूरा किया और उसके बाद वह ताज होटल Taj hotel में वेटर और रूम सर्विस स्टाफ का काम करने लगे। वह मध्यमवर्गीय परिवार से थे और उनकी मां कन्फेक्शनरी की दुकान चलाती थीं। बमन को लेकर उनकी मां के कोई बहुत ऊंचे अरमान नहीं थे लेकिन बमन को पता था कि उनकी रुचि किसमें है और अपनी एक्टिंग acting के दम पर उन्होंने ये साबित भी किया है कि अगर आप सपने देख सकते हैं तो उसे पूरा भी कर सकते हैं।

5. शाहरुख खान Shahrukh Khan 

बॉलीवुड के बादशाह कहे जाने वाले शाहरुख खान को भला आज कौन नहीं जानता लेकिन एक समय ऐसा था जब उन्हें सिर्फ असफलता ही मिल रही थी। शाहरुख एक मध्यमवर्गीय परिवार से थे। फिल्म इंडस्ट्री में आने से पहले उन्होंने दिल्ली के दरियागंज में एक रेस्टोरेंट शुरू किया था लेकिन वहां उन्हें असफलता मिली। आपको बता दें कि उन्होंने पंकज उदास के एक कॉन्सर्ट में काम किया था और तब उन्हें पहली बार 50 रुपए सैलरी मिली थी। शाहरुख ने अभिनेता बनने का सपना देखा और अपने इसी सपने को पूरा करने के लिए उन्होंने मास कम्युनिकेशन में मास्टर डिग्री ली। बॉलीवुड में बिना किसी गॉडफादर के किंग खान King Khan ने भारतीय सिनेमा Indian cinema में अपना मुकाम बनाया। शाहरुख ने छोटे पर्दे पर काम किया था और अब तो वह बॉलीवुड के किंग और एक ग्लोबल स्टार Global star बन गए हैं। शाहरुख कहते हैं कि वे उन लोगों के शुक्रगुजार हैं, जिन्होंने उन्हें मौका दिया।

Related: कल का चौकीदार, आज बन गया सुपरस्टार

निष्कर्ष

फर्श से अर्श तक का सफर तय करने वाले बॉलीवुड सितारों में Bollywood celebrities who went from rags to riches अमिताभ बच्चन Amitabh Bachchan, फिल्म निर्देशक राकेश ओमप्रकाश Rakesh Om Prakash Mehra, फराह खान Farah Khan, अक्षय कुमार Akshay Kumar, अरशद वारसी Arshad Warsi, मिथुन चक्रवर्ती Mithun Chakraborty, एक्टर और कॉमेडियन बद्दरूद्दीन जमालुद्दीन काजी Badruddin Jamaluddin Kazi (Johnny Walker) का भी नाम शामिल है। जैसा की आप देख सकते हैं कि इन अभी कलाकारों के जीवन में काफी स्ट्रगल था लेकिन उनकी ये सोच थी कि अगर मैं मेहनत करूंगा तो फल मिलेगा और नतीजा आज हम सबके सामने है।