कोरोना के खिलाफ बड़ी जंग, आज से 75 दिन चलेगा बूस्टर डोज अभियान

Share Us

314
कोरोना के खिलाफ बड़ी जंग, आज से 75 दिन चलेगा बूस्टर डोज अभियान
15 Jul 2022
min read

News Synopsis

दुनिया World में अभी कोरोना महामारी Corona Pandemic का प्रकोप लगातार जारी है। अभी भी कई देश कोरोना से लड़ाई लड़ रहे हैं। वहीं भारत India में भी इसका प्रकोप कम जरूर हुआ है लेकिन पूरी तरह खत्म नहीं हुआ। भारत में आज भी हर रोज 15 हजार से अधिक नए मामले सामने आ रहे हैं और मौत के आंकड़े भी बढ़ते जा रहे हैं। इसी को देखते हुए सरकार ने सभी वयस्कों को एहतियाती खुराक Precaution dose देने का फैसला किया है। केंद्र सरकार ने शुक्रवार यानी आज से सभी वयस्कों को मुफ्त एहतियाती खुराक लगाने का फैसला किया है।

15 जुलाई से 'आजादी के अमृत महोत्सव' Azadi Ke Amrit Mahotsav के हिस्से के रूप में अगले 75 दिनों तक मुफ्त एहतियाती खुराक के लिए अभियान चलाया जाएगा। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक Cabinet Meeting में इस फैसले पर मुहर लगाई गई थी। सरकारी केंद्रों Government Centres पर सभी वयस्कों को मुफ्त बूस्टर डोज लगाई जाएगी। कोरोना से बचने के लिए जहां सरकार लोगों से टीका लगवाने की अपील कर रही है वहीं अब कुछ लापरवाही भी सामने आई है।

दरअसल, बूस्टर डोज Booster Dose को लेकर चौंकाने वाला आंकड़ा सामने आया है। अभी तक 18-59 वर्ष की लक्षित 77 करोड़ आबादी में मात्र एक फीसदी से भी कम लोगों ने बूस्टर डोज लगवाई है।