Best instant messaging app: दमदार फीचर्स वाले यह इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप बिजनेस बढ़ाने में कर सकते हैं आपकी मदद

Share Us

2290
Best instant messaging app: दमदार फीचर्स वाले यह इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप बिजनेस बढ़ाने में कर सकते हैं आपकी मदद
11 Apr 2023
7 min read

Blog Post

इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप (Instant messaging app) का उपयोग आज के इस डिजिटल दौर में लगभग सभी स्मार्टफोन यूजर्स करते हैं। सामान्य चैट के साथ-साथ किसी बड़े संस्थान या बिजनेस को मैनेज करने के लिए भी इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप (Instant messaging app for business) आज बहुत जरूरी है।

इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप (Instant messaging app) का उपयोग आज के इस डिजिटल दौर में लगभग सभी स्मार्टफोन यूजर्स करते हैं। सामान्य चैट के साथ-साथ किसी बड़े संस्थान या बिजनेस को मैनेज करने के लिए भी इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप (Instant messaging app for business) आज बहुत जरूरी है। व्हाट्सऐप, टेलीग्राम और फेसबुक मैसेंजर समेत बहुत से इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफार्म उपलब्ध है, जो यूजर्स को मुफ्त सेवाएं प्रदान करते हैं। माइक्रोसॉफ्ट टीम्स और स्लैक जैसे कुछ अन्य ऐप भी हैं, जो बिजनेस के लिए काफी बेहतरीन इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफार्म (Instant messaging platforms for business) के तौर पर जाने जाते हैं और यूजर्स को सब्सक्रिप्शन के आधार पर चैट और मीटिंग जैसी सुविधाएं प्रदान करते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप के बारे में।

इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप्स लिस्ट (Instant messaging apps list)

1. व्हाट्सऐप (WhatsApp)

व्हाट्सऐप इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप्स की दुनिया में सबसे लोकप्रिय ऐप है, जिसके 1.5 बिलियन से भी अधिक एक्टिव यूजर्स हैं। आप इसे गूगल प्ले स्टोर (Google play store) या ऐपल के ऐप स्टोर से डाउनलोड अपने आ एंड्रॉयड और आईफोन डिवाइस में इंस्टॉल कर सकते हैं। माइक्रोसॉफ्ट विंडोज यूजर्स व्हाट्सऐप की आधिकारिक वेबसाइट से इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। इस फ्री इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप (Free instant messaging app) का उपयोग आप सामान्य चैट, ग्रुप चैट, वॉयस कॉल, वीडियो कॉल और फाइल शेयर करने के लिए कर सकते हैं। एक बिजनेस यूजर के रूप में, आप एक पब्लिक कंपनी प्रोफाइल सेट अप कर सकते हैं, ग्रीटिंग संदेश बना सकते हैं, इंस्टेंट रिप्लाई सेट कर सकते हैं और ऑटोमेटिक मैसेज को भी सेट कर सकते हैं। व्हाट्सऐप दो वर्जन में उपलब्ध है, जिसमें पहला (व्हाट्सऐप मैसेंजर) सामान्य यूजर्स के लिए और दूसरा (व्हाट्सऐप फॉर बिजनेस) बिजनेस यूजर्स के लिए है। ऐप के दोनों वर्जन एंड्रॉयड, iOS, macOS, वेब और विंडोज प्लेटफॉर्म के लिए उपलब्ध है।

2. फेसबुक मैसेंजर (Facebook messenger)

फेसबुक मैसेंजर दुनिया के सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाले इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप्स में से एक है। दुनियाभर में (चीन को छोड़कर) इसके लगभग 1.3 मिलियन से अधिक यूजर्स हैं और हर रोज इसके यूजर्स की संख्या में इजाफा हो रहा है। ऐप के साथ-साथ फेसबुक मैसेंजर एक वेब-आधारित इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप (Web based instant messaging app) भी है। इस ऐप का उपयोग यूजर्स केवल दोस्तों और परिवार के सदस्यों से बात करने के लिए ही नहीं करते, बल्कि दुनियाभर में लगभग 50 प्रतिशत से अधिक यूजर्स इसका उपयोग अपने बिजनेस के लिए करते हैं। आप फेसबुक पर अपना बिजनेस पेज बनाकर मैसेंजर के ऑटोमेटिक रिप्लाई को एक्टिव कर अपने ग्राहकों के साथ आसानी से कनेक्ट हो सकते हैं। इसके जरिए आप बिजनेस लाइव-चैट प्लगइन भी जोड़ सकते हैं, मैसेंजर कैंपेन के साथ लीड उत्पन्न कर सकते हैं, बातचीत शुरू करने के लिए स्कैन करने योग्य कोड शेयर कर सकते हैं और चैटबॉट के साथ एक्टिविटी को सेल्फ ड्राइव पर सेट कर सकते हैं। यह इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप एंड्रॉयड, iOS, macOS, वेब और विंडोज प्लेटफॉर्म के लिए उपलब्ध है।

3. टेलीग्राम (Telegram)

टेलीग्राम भी दुनियाभर में उपयोग किए जाने वाला काफी लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग एप्लीकेशन (Instant messaging application) है। वैश्विक स्तर पर इसके 550 मिलियन से अधिक सक्रिय मासिक यूजर्स हैं और प्राइवेसी के मामले में इस प्लेटफार्म को काफी भरोसेमंद माना जाता है। टेलीग्राम के साथ, आप अपने व्यवसाय से हजारों ग्राहकों को जोड़ सकते हैं और बाजार में उन्हें लाने के लिए एक्सटर्नल चैनल बना सकते है। इस ऐप के साथ आप 1 लाख यूजर्स के साथ संगठन-व्यापी सुपर ग्रुप स्थापित कर सकता है। इसमें आप वॉइस और वीडियो कॉल कर सकते हैं, सीक्रेट आंतरिक चैट सेट कर सकते और 1.5GB आकार तक की फाइलों को भेज सकते हैं। इस प्लेटफार्म पर उपलब्ध चैटबॉट की मदद से आप कमांड देकर आसानी से किसी फाइल को PDF में बदल सकते हैं, इमेज फाइल के फाइल फॉर्मेट को बदल सकते हैं और भी कई महत्वपूर्ण कामों को आसानी से कर सकते हैं। टेलीग्राम एंड्रॉयड, iOS, लिनक्स, macOS, वेब और विंडोज के साथ काम करता है।

4. माइक्रोसॉफ्ट टीम्स (Microsoft Teams)

माइक्रोसॉफ्ट टीम्स एक लोकप्रिय पेड इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफार्म है। इसने लगभग 13 मिलियन डेली यूजर्स के आंकड़े के साथ हाल ही में इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप स्लैक को पीछे छोड़ दिया है। इस इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप का उपयोग ज्यादातर बिजनेस के लिए ही किया जाता। इसमें आप फॉन्ट बदलकर अपने साथियों को मैसेज भेज सकते हैं और प्रत्येक चैट में बुलेटेड लिस्ट क्रिएट कर सकते हैं। यह माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 365 के साथ इंटीग्रेटेड होता है, जिसके कारण आप ऐप से एग्जिट किए बिना माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के सभी टूलकिट का उपयोग कर सकते हैं। माइक्रोसॉफ्ट टीम्स की एक कमी है की इसका उपयोग छोटे व्यवसायों के लिए नहीं किया जा सकता, क्योंकि इसका सब्सक्रिप्शन काफी महंगा होता है।

5. स्लैक (Slack)

माइक्रोसॉफ्ट टीम्स से पिछड़ने के बावजूद, स्लैक को पेड इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप (Paid instant messaging app) के रुप में सबसे बेहतर इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफार्म माना जाता है। ऐसा इसलिए, क्योंकि स्लैक किसी की अन्य ऐप की तुलना में अधिक इंटीग्रेटेड फीचर प्रदान करता है और अभी भी सबसे अधिक यूजर्स वाले ऐप में से एक है। आप स्लैक के साथ, पब्लिक और प्राइवेट चैनल, थ्रेड-आधारित चैट और डायरेक्ट मैसेज के लिए कम्युनिकेशन को आसानी से मैनेज कर सकते हैं। इसमें स्क्रीन शेयरिंग और वॉयस और वीडियो बिल्ट-इन हैं, साथ ही ऑटोमेटेड रिमाइंडर्स और कीवर्ड अलर्ट जैसी कुछ निफ्टी सुविधाएं भी मौजूद हैं। प्राइवेसी के लिहाज से भी प्लेटफार्म काफी अच्छा है, क्योंकि इसमें टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन,डाटा इंक्रिप्शन, एंटरप्राइज की मैनेजमेंट और भी बहुत प्राइवेसी सुविधाएं उपलब्ध हैं। माइक्रोसॉफ्ट टीम्स के तरह स्लैक भी एक पेड इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफार्म है और यह विंडोज, एड्रॉयड, वेब, iOS और macOS के लिए उपलब्ध है।

6. ब्रोसिक्स (Brosix)

ब्रोसिक्स माइक्रोसॉफ्ट टीम्स और स्लैक के समान प्रसिद्ध नहीं है, लेकिन इसकी कम कीमत इसे छोटे लेकिन बढ़ते बिजनेस के लिए एक आकर्षक इंस्टेंट मैसेजिंग एप्लीकेशन का उदाहरण (instant messaging application examples) है। दुनियाभर में करीब 1 मिलियन यूजर्स इस पेड इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफार्म का उपयोग अपने बिजनेस को चलाने या बिजनेस से जुड़े कर्मचारी के रूप में करते हैं। इसके उल्लेखनीय फीचर्स की बात करें तो आप इसके साथ असीमित आकार के ऑडियो, वीडियो या किसी अन्य फाइल को शेयर कर सकते हैं और स्क्रीन शेयर कर सकते हैं। आप इसे गूगल प्रोडक्ट्स, शॉपशी, गिटहब, ड्रॉपबॉक्स, फेसबुक, यूट्यूब और एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर के साथ एकीकृत कर सकते हैं। इस इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के जरिए आप लाइव चैट भी कर सकते हैं। यह विंडोज, एड्रॉयड, वेब, iOS और macOS के लिए उपलब्ध है।