व्हाट्सएप ने अनजान नंबरों से चैटिंग के लिए यूजर-फ्रेंडली फीचर पेश किया

Share Us

1448
व्हाट्सएप ने अनजान नंबरों से चैटिंग के लिए यूजर-फ्रेंडली फीचर पेश किया
18 Jul 2023
min read

News Synopsis

मेटा के स्वामित्व वाले इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप Instant Messaging App Whatsapp ने एक नई सुविधा शुरू की है, जो उपयोगकर्ताओं को केवल उनके फोन नंबर खोजकर अज्ञात संपर्कों के साथ चैट शुरू करने में सक्षम बनाती है। यह सुविधाजनक फ़ंक्शन आईओएस और एंड्रॉइड iOS and Android दोनों डिवाइसों पर उपलब्ध है, बशर्ते उपयोगकर्ताओं ने व्हाट्सएप का नवीनतम संस्करण इंस्टॉल Install Latest Version of Whatsapp किया हो।

पहले उपयोगकर्ताओं को अपनी संपर्क जानकारी सहेजे बिना व्हाट्सएप पर किसी के साथ चैट शुरू करने का प्रयास करते समय सीमाओं का सामना करना पड़ता था। उन्हें थर्ड-पार्टी ऐप्स या आधिकारिक क्लिक-टू-चैट एपीआई Click-to-Chat API का सहारा लेना पड़ा, जो कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए असुविधाजनक हो सकता है। अब इस नवीनतम सुविधा के साथ प्लेटफ़ॉर्म का लक्ष्य पता पुस्तिका में संपर्कों को सहेजने की आवश्यकता के बिना बातचीत शुरू करने की प्रक्रिया को सरल बनाना है।

इस नई सुविधा का उपयोग करने के लिए उपयोगकर्ता इन चरणों का पालन कर सकते हैं:

उनकी संपर्क सूची खोलें और वांछित फ़ोन नंबर खोजें।

iOS के लिए WhatsApp पर चैट सूची में "नई चैट प्रारंभ करें" बटन पर टैप करें।

खोज बार में अज्ञात फ़ोन नंबर दर्ज करें।

यदि संपर्क व्हाट्सएप पर है, तो उपयोगकर्ता उनके साथ चैट खोल सकेंगे।

वही चरण एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं पर लागू होते हैं, जो उन्हें अज्ञात फोन नंबरों के साथ आसानी से खोज करने और चैट शुरू करने की अनुमति देते हैं।

यह सुविधा अत्यधिक फायदेमंद साबित होती है, क्योंकि उपयोगकर्ता अक्सर अज्ञात नंबरों से कॉल प्राप्त Receive Calls from Unknown Numbers करते समय व्हाट्सएप प्रोफाइल फोटो की जांच करके संपर्कों को पहचानने के लिए अपनी एड्रेस बुक में संपर्कों को सहेजते हैं। हालाँकि वे बाद में इन संपर्कों को हटाना भूल सकते हैं, जिससे संभवतः उनकी पता पुस्तिका अव्यवस्थित हो जाएगी।

इसके अलावा अज्ञात संपर्कों को सहेजने से उन्हें उपयोगकर्ताओं की प्रोफ़ाइल फ़ोटो तक पहुंच मिल सकती है। फ़ोन नंबरों को सहेजे बिना उन्हें खोजने का विकल्प चुनकर उपयोगकर्ता एक अतिरिक्त गोपनीयता उपाय कर सकते हैं, जिससे यह मैसेजिंग अनुभव को बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण कदम बन जाएगा।