इनफ्यूज्ड वाटर के फायदे

Share Us

3712
 इनफ्यूज्ड वाटर के फायदे
21 Mar 2022
9 min read

Blog Post

ये कहना गलत नहीं होगा कि प्लेन वाटर plain water पीना थोड़ा बोरिंग है। कई लोग तो बस प्यास लगने पर थोड़ा सा पानी पीते हैं और पानी की कमी की वजह से उनके शरीर में हेल्थ से जुड़ी कुछ प्रॉब्लम्स देखने को मिल सकती हैं। यही कारण हैं कि आज-कल लोग इनफ्यूज्ड वाटर infused water को बेहद पसंद कर रहे हैं क्योंकि ये स्वाद में अच्छा होता है और इसकी मदद से हर कोई पर्याप्त मात्रा में पानी भी पी लेता है।

हर व्यक्ति के शरीर में 60 से 70 प्रतिशत पानी होता है। खुद को फिट और स्वस्थ fit and healthy रखने के लिए हम सभी को रोज नियमित रूप से 2.5 से 3 लीटर पानी पीना चाहिए। पानी पीना तो हम सबकी जरूरत है लेकिन पानी को गलत तरीके से पीने पर शरीर को कई गंभीर नुकसान हो सकते हैं। आपने अक्सर सुना होगा कि खड़े होकर पानी पीना शरीर के लिए अच्छा नहीं होता है। दरअसल, खड़े होकर पानी पीने से किडनी पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और जोड़ों को नुकसान पहुंच सकता है। आयुर्वेद के अनुसार जो लोग खड़े होकर पानी पीते हैं उनके शरीर पर इसका कोई भी सकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता है। पानी पीते समय इस बात का भी ध्यान रखें कि वह ज्यादा ठंडा ना हो क्योंकि इसका पेट पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इससे बचने में लिए हमेशा पानी बैठकर पिएं और एक सांस में पानी पीने के बजाय धीरे-धीरे पानी पीएं। 

3 से 4 लीटर पानी पीना सेहत के लिए बहुत आवश्यक माना गया है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थ toxins आसानी से निकल जाते हैं और आपका सिस्टम सही तरह से काम करता है। हेल्थ से जुड़ी प्रॉब्लम्स से अगर आप दूर रहना चाहते हैं तो 3 से 4 लीटर पानी ज़रूर पिएं। 

ये कहना गलत नहीं होगा कि प्लेन वाटर plain water पीना थोड़ा बोरिंग है। कई लोग तो बस प्यास लगने पर थोड़ा सा पानी पीते हैं और पानी की कमी की वजह से उनके शरीर में हेल्थ से जुड़ी कुछ प्रॉब्लम्स देखने को मिल सकती हैं। यही कारण हैं कि आजकल लोग इनफ्यूज्ड वाटर infused water को बेहद पसंद कर रहे हैं क्योंकि ये स्वाद में अच्छा होता है और इसकी मदद से हर कोई पर्याप्त मात्रा में पानी भी पी लेता है। ये प्लेन वाटर से थोड़ा अलग होता है लेकिन ज्यादा हेल्थी healthy होता है। आइए जानते हैं इनफ्यूज़्ड वाटर के बारे में,

इनफ्यूज्ड वाटर को बनाने के लिए सामान्य पानी का इस्तेमाल किया जाता है। सामान्य पानी में कई तरह के हेल्थी फल, सब्जियां और हर्ब्स healthy fruits, vegetables and herbs को मिलाया जाता है और जब यही फल, सब्जियां और हर्ब्स सामान्य पानी में मिक्स हो जाते हैं, तो पानी का स्वाद बदल जाता है और पानी पहले से ज्यादा टेस्टी और हेल्थी tasty and healthy water हो जाता है। सामान्य पानी की तुलना में इनफ्यूज्ड वाटर ज्यादा रिफ्रेशिंग refreshing होता है।

सामान्य पानी टेस्टलेस होता है इसीलिए हम इसे अधिक मात्रा में नहीं पी पाते हैं लेकिन इनफ्यूज्ड वाटर टेस्टी होता है और आप अपनी पसंद के अनुसार कोई भी फल, सब्जी या हर्ब्स को सामान्य पानी में मिलाकर अपना इनफ्यूज्ड वाटर तैयार कर सकते हैं।

आप जिस तरह का इनफ्यूज्ड वाटर बनाएंगे, उसका वैसा ही आपके हेल्थ कर असर दिखेगा। अगर आप लेमन, मिंट और ग्रीन टी का उपयोग इनफ्यूज्ड वाटर बनाने में करते हैं, तो आपका फैट बर्न का प्रोसेस आसानी से होगा वहीं अगर आप स्ट्रॉबेरी, बेरी, सेब और कीवी का इस्तेमाल इनफ्यूज्ड वाटर बनाने में करते हैं, तो आपकी हार्ट हेल्थ heart health अच्छी होगी। इसके अलावा इनफ्यूज्ड वाटर आपके इम्यून सिस्टम immune system के लिए भी काफी अच्छा होता है। 

रिफ्रेशिंग फील करने के लिए हम अक्सर चाय या कॉफी का सहारा लेते हैं लेकिन अगर आप चाय या कॉफी की जगह इनफ्यूज्ड वाटर पीना शुरू कर देते हैं, तो ये आपकी हेल्थ के लिए ज्यादा अच्छा होगा। ज़रूरी नहीं है कि आप दिन भर इनफ्यूज्ड वाटर ही पिएं। अगर आप दिन में 2 लीटर प्लेन वॉटर पीते हैं तो 1 लीटर इनफ्यूज्ड वाटर पीना शुरू कर दीजिए, ऐसा करने से आप पानी का अधिक सेवन कर पाएंगे और आपके शरीर में पानी की कमी भी नहीं होगी। 

कैसे बनाएं इनफ्यूज्ड वाटर?

1. 1 कप तरबूज के क्यूब्स लें और उसमें 1 कीवी और लेमन की एक स्लाइस का इस्तेमाल करें। इसमें 4 से 5 कप पानी डालें, आपका इनफ्यूज्ड वाटर तैयार है।

2. आप स्ट्रॉबेरी की मदद से भी इनफ्यूज्ड वाटर तैयार कर सकते हैं। एक कप स्ट्रॉबेरी, 3 से 4 क्रश की गई हुईं तुलसी की पत्तियां और 1 स्लाइस लेमन की मदद से आप अपना हेल्थी इनफ्यूज्ड वाटर तैयार कर सकते हैं। आप इसमें आइस क्यूब्स भी डाल सकते हैं। 

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं । एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे- 

ओटीटी कंटेंट है मनोरंजन का भविष्य?