News In Brief Art and Culture
News In Brief Art and Culture

संस्कृत में सूचनाएं प्रसारित करने वाला पहला एयरपोर्ट बना बनारस

Share Us

345
संस्कृत में सूचनाएं प्रसारित करने वाला पहला एयरपोर्ट बना बनारस
19 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

बनारस के बाबतपुर स्थित Banaras's Babatpur लालबहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट Lal Bahadur Shastri International Airport पर शुक्रवार से संस्कृत भाषा Sanskrit language में कोविड सुरक्षा प्रोटोकॉल सूचना का प्रसारण Covid security protocol information होने लगा है। आपको बता दें कि वाराणसी देश का पहला एयरपोर्ट Varanasi country's first airport बन गया, जहां पर संस्कृत में सूचना का प्रसारण transmission of information in Sanskrit किया जा रहा है। एयरपोर्ट पर सूचना प्रसारण व घोषणा के क्रम में अब संस्कृत भाषा को भी जोड़ा गया है। इससे पहले विमान यात्रियों को सभी सूचनाएं अंग्रेजी और हिंदी में ही दी जाती थीं। 

गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण Corona infection से बचाव के लिए कोरोना नियमों का पालन करने के लिए एयरपोर्ट पर अब तीन भाषाओं में प्रसारण किया जा रहा है। इसको लेकर यात्रियों में भी खुशी का माहौल है। इस बारे में यात्रियों का कहना है कि देश की सांस्कृतिक राजधानी cultural capital of the country में संस्कृत भाषा में सूचना प्रसारण की पहल काफी अच्छी है। इससे देश के साथ ही विदेश से आने वाले लोग काशी व संस्कृत भाषा के जुड़ाव को समझेंगे।

इस बारे में लालबहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट की निदेशक Director of Lal Bahadur Shastri International Airport अर्यमा सान्याल Aryama Sanyal ने बताया कि काशी में संस्कृत भाषा का विशेष स्थान है। एयरपोर्ट की ओर से संस्कृत में सूचना प्रसारण का प्रयास किया जा रहा है, जिससे यहां पर आने के बाद यात्रियों को महसूस हो कि वह संस्कृत के शहर city of Sanskrit में पहुंच गए हैं।