facebook-pixel

APJ Abdul Kalam: उनके 30 महान विचार जो आपको हमेशा प्रेरित करेंगे

Share Us

396
APJ Abdul Kalam: उनके 30 महान विचार जो आपको हमेशा प्रेरित करेंगे
25 Oct 2022
7 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

बहाने सुनने में अच्छे लगते है। लेकिन, जीवन में बहाने के लिए कोई जगह नहीं है। जीवन में बस थोड़ा सा समय है। हालांकि यह सब चलता रहेगा, आप रुक नहीं सकते। और सोचो कि हर दिन तुमसे वादा किया जाता है। अपने सपने को जीने का वादा! कोई नहीं जानता कि आपका वह सपना क्या है। किसी को परवाह नहीं है कि यह कितना बुरा रहा होगा क्योंकि आप उस सपने के लिए काम कर रहे हैं। लेकिन वह सपना जिसे आप अपने मन में धारण कर रहे हैं, संभव है। जब आप अपने सपने की ओर दौड़ते हैं, तो जीवन का एक विशेष प्रकार का अर्थ होता है। एक अर्थ जो एक महान व्यक्ति को जन्म दे सकता है जैसे, स्वर्गीय डॉ एपीजे अब्दुल कलाम (Dr APJ Abdul Kalam) ने किया था। उन्होंने बहुत कम उम्र में खुद को पहचान लिया था। वह भारत के अब तक के सर्वश्रेष्ठ वैज्ञानिकों और राष्ट्रपतियों (Best Scientists and President) में से एक बन गए।

Podcast

Continue Reading..

मिसाइल मैन (Missile Man) के रूप में लोकप्रिय डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम दुनिया के सबसे पसंदीदा व्यक्तित्वों में से एक हैं। न केवल बच्चे बल्कि युवा इस मिसाइल मैन को अपने चंचल, उदार, देखभाल करने और प्यार करने वाले (Playful, Generous, Caring and Loving) स्वभाव के कारण प्यार करते थे। एपीजे (Avul Pakir Jainulabdeen) अब्दुल कलाम एक एयरोस्पेस वैज्ञानिक थे और भारत के "मिसाइल मैन" के रूप में भी जाने जाते हैं। एपीजे अब्दुल कलाम ने भारत के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और वह कई लोगों के लिए प्रेरणा के स्रोत थे। उनके शिक्षण और जीवन दर्शन को पुरानी और नई पीढ़ियों (New Generations) ने सराहा। उनके हर शब्द का जीवन के लिए अपना महत्व और प्रेरणा है। इसके अलावा, उन्होंने 2002 से 2007 तक 11वें राष्ट्रपति के रूप में भारत के लिए काम किया।

डॉ ए पी जे अब्दुल कलाम के बारे में (Biography of APJ Abdul Kalam)

उनका जन्म 15 अक्टूबर, 1931 को धनुषकोडी, रामेश्वरम, तमिलनाडु (Dhanushkodi, Rameswaram, Tamil Nadu) , भारत में हुआ था। उनका पूरा नाम अवुल पकिर जैनुलाबदीन अब्दुल कलाम (Avul Pakir Jainulabdeen Abdul Kalam) था। 2002 में, उन्हें भारत के राष्ट्रपति के रूप में चुना गया था, और राष्ट्रपति बनने से पहले वे भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन इसरो और रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के साथ एक एयरोस्पेस इंजीनियर (Aerospace Engineer) के रूप में काम कर रहे थे। एक वैज्ञानिक के रूप में, उन्होंने रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के वैमानिकी विकास प्रतिष्ठान में अपना करियर शुरू किया।

इसके अलावा, उन्होंने इसरो में भारत के पहले सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल एसएलवी-3 (Satellite Launch Vehicle SLV-3) के परियोजना निदेशक के रूप में भी काम किया था। क्या आप जानते हैं कि पोखरण परीक्षण में उनकी अहम भूमिका के बाद क्या हुआ? डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम ने 2005 में स्विट्जरलैंड का दौरा किया था जिसके बाद देश ने उनकी यात्रा को सम्मान और सम्मान देने के लिए 26 मई को 'विज्ञान दिवस' के रूप में घोषित किया।

उन्हें पद्म भूषण, पद्म विभूषण, भारत रत्न, वीर सावरकर पुरस्कार, रामानुजन पुरस्कार (Padma Bhushan, Padma Vibhushan, Bharat Ratna, Veer Savarkar Award, Ramanujan Award) आदि सहित कई पुरस्कार मिले थे। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश जैसे विभिन्न शैक्षणिक, वैज्ञानिक संस्थानों (Educational, Scientific Institutions) और कुछ स्थानों का नाम डॉ अब्दुल कलाम के सम्मान में रखा गया है। तकनीकी विश्वविद्यालय यूपीटीयू (Technical University UPTU) का नाम बदलकर एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय (APJ Abdul Kalam Technical University)" कर दिया गया, केरल प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (Kerala Technological University) का नाम बदलकर एपीजे कर दिया गया अब्दुल कलाम प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (Abdul Kalam Technological University) " उनकी मृत्यु के बाद ।

Also Read : "द्रौपदी मुर्मू" भारत की पहली सबसे युवा और आदिवासी राष्ट्रपति

Inspirational Positive Thinking Abdul Kalam Quotes

  1. अगर तुम सूरज की तरह चमकना चाहते हो तो पहले सूरज की तरह जलो।

  2. विज्ञान मानवता के लिए एक खूबसूरत तोहफा है, हमें इसे बिगाड़ना नहीं चाहिए।

  3. सपने वो नहीं है जो आप नींद में देखे, सपने वो है जो आपको नींद ही नहीं आने दे।

  4. महान सपने देखने वालों के महान सपने हमेशा पूरे होते हैं।

  5. हमें हार नहीं माननी चाहिए और हमें समस्याओं को खुद को हराने नहीं देना चाहिए।

  6. मैं इस बात को स्वीकार करने के लिए तैयार था कि मैं कुछ चीजें नहीं बदल सकता।

  7. आइये हम अपने आज का बलिदान कर दें ताकि हमारे बच्चों का कल बेहतर हो सके।

  8. अपने मिशन में कामयाब होने के लिए, आपको अपने लक्ष्य के प्रति एकचित्त निष्ठावान होना पड़ेगा।

  9. इंसान को कठिनाइयों की आवश्यकता होती है, क्योंकि सफलता का आनंद उठाने के लिए ये ज़रूरी हैं।

  10. शिखर तक पहुँचने के लिए ताकत की जरूरत होती है, चाहे वो माउंट एवरेस्ट का शिखर हो या आपके पेशे का।

  11. क्या हम यह नहीं जानते कि आत्म सम्मान, आत्मनिर्भरता के साथ आता है?

  12. अंततः, वास्तविक अर्थों में शिक्षा सत्य की खोज है। यह ज्ञान और आत्मज्ञान से होकर गुजरने वाली एक अंतहीन यात्रा है।

  13. तब तक लड़ना मत छोड़ो जब तक अपनी तय की हुई जगह पर ना पहुँच जाओ- यही, अद्वितीय हो तुम। ज़िन्दगी में एक लक्ष्य रखो, लगातार ज्ञानप्राप्त करो, कड़ी मेहनत करो, और महान जीवन को प्राप्त करने के लिए दृढ रहो।

  14. किसी भी मिशन की सफलता के लिए, रचनात्मक नेतृत्व आवश्यक हैं।

  15. जो अपने दिल से काम नहीं कर सकते वे हासिल करते हैं, लेकिन बस खोखली चीजें, अधूरे मन से मिली सफलता अपने आस-पास कड़वाहट पैदा करती हैं।

  16. एक छात्र का सबसे महत्त्वपूर्ण गुण यह है कि वह हमेशा अपने अध्यापक से सवाल पूछे। 

  17. इंतजार करने वाले को उतना ही मिलता हैं, जितना कोशिश करने वाले छोड़ देते हैं।

  18. पक्षी अपने ही जीवन और प्रेरणा द्वारा संचालित होता है।

  19. जीवन एक कठिन खेल हैं। आप एक व्यक्ति होने के अपने जन्मसिद्ध अधिकार को बनाये रखकर इसे जीत सकते हैं।

  20. महान शिक्षक ज्ञान, जूनून और करुणा से निर्मित होते हैं।

  21. यदि हम स्वतंत्र नहीं हैं तो कोई भी हमारा आदर नहीं करेगा।

  22. एक महान शिक्षक बनने के लिए तीन बातें सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होती हैं – ज्ञान, जुनून और करुणा।

  23. युवाओं को मेरा संदेश है कि कुछ अलग तरीके से सोचें, कुछ नया करने का प्रयत्न करें, हमेशा अपना रास्ता खुद बनाएं और असंभव को हासिल करें।

  24. इससे पहले कि सपने सच हों आपको सपने देखने होंगे।

  25. शिक्षण एक बहुत ही महान पेशा है जो किसी व्यक्ति के चरित्र, क्षमता, और भविष्य को आकार देता हैं। अगर लोग मुझे एक अच्छे शिक्षक के रूप में याद रखते हैं, तो मेरे लिए ये सबसे बड़ा सम्मान होगा। 

  26. यदि आप असफल होते हैं, तो कभी हार न मानें क्योंकि FAIL का अर्थ है "सीखने में पहला प्रयास"।

  27. असली शिक्षा एक इंसान की गरिमा को बढ़ा देती है और उसके स्वाभिमान में वृद्धि करती है। यदि हर इंसान द्वारा शिक्षा के वास्तविक अर्थ को समझ लिया जाता और उस शिक्षा को मानव गतिविधि के प्रत्येक क्षेत्र में आगे बढ़ाया जाता तो यह दुनिया रहने लिए कहीं ज्यादा अच्छी जगह होती।

  28. “आत्मविश्वास और कड़ी मेहनत असफलता नामक बीमारी को मारने के लिए सबसे बढ़िया दवाई है।”

  29. “सीखने से रचनात्मकता आती है, रचनात्मकता हमें सोचने की तरफ बढ़ाती है, सोचने से ज्ञान मिलता है, ज्ञान आप को महान बना देता है। “

  30. एक समझदार बुजुर्ग की मौत का मतलब होता है एक बहुत बड़ी लाइब्ररी का जलकर राख होना।