सर्वाइकल कैंसर रोधी वैक्सीन जल्द मार्केट में होगी मौजूद, जानें डिटेल्स

Share Us

416
सर्वाइकल कैंसर रोधी वैक्सीन जल्द मार्केट में होगी मौजूद, जानें डिटेल्स
02 Sep 2022
min read

News Synopsis

स्वदेशी कंपनी Indigenous Company ने सर्वाइकल कैंसर Cervical Cancer से बचने के लिए वैक्सीन बनाने का दावा किया है, ये बहुत जल्द ही बाजार में उपलब्ध हो जाएगी। सर्वाइकल कैंसर से बचाव के लिए सीरम इंस्टीट्यूट Serum Institute द्वारा तैयार की गई स्वदेशी वैक्सीन HPV vaccine अगले कुछ महीनों में बाजार में उपलब्ध जाएगी। सीरम इंस्टीट्यूट के के प्रमुख अदार पूनावाला Adar Poonawalla ने इसकी कीमत समेत कई बातों को लेकर कई अहम बातें बताई हैं। अदार पूनावाला ने जानकारी देते हुए बताया है कि वैक्सीन की कीमत Vaccine Price उत्पादकों व भारत सरकार Government of India से चर्चा के बाद तय की जाएगी, लेकिन यह लगभग 200 से 400 रुपए के बीच होगी।

गुरुवार को इस वैक्सीन की वैज्ञानिक पूर्णता के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री जितेंद्र सिंह Union Science and Technology Minister Jitendra Singh भी शामिल हुए। वैज्ञानिक पूर्णता से आशय यह है कि टीके से संबंधित शोध एवं विकास  Research and Development का काम पूरा गया है और टीके को जनता को उपलब्ध कराने का अगला चरण होगा। जितेंद्र सिंह ने कहा कि भारत सर्वाइकल कैंसर के लिए स्वदेशी रूप से विकसित पहला टीका लेकर आया है। यह बीमारी कम उम्र की महिलाओं Women में प्रचलित है।

यह वैक्सीन सस्ती होगी। देश के पहले क्वाड्रिवेलेंट ह्यूमन पैपिलोमावायरस वैक्सीन Quadrivalent Human Papillomavirus Vaccine (क्यूएचपीवी) को लेकर अदार पूनावाला ने कहा कि सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए यह देश में विकसित पहला टीका है। उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी PM Narendra Modi के प्रयासों को धन्यवाद, जिनके प्रयासों से देश में बचावकारी दवाओं व टीकों का विकास हो पा रहा है।