अमेरिका की अंतरिक्ष में सैटेलाइट की रिफ्यूलिंग, फैक्ट्री बनाने की तैयारी

Share Us

357
अमेरिका की अंतरिक्ष में सैटेलाइट की रिफ्यूलिंग, फैक्ट्री बनाने की तैयारी
24 Jun 2022
min read

News Synopsis

अंतरिक्ष Space में मौजूद अपने महंगे हार्डवेयर का रखरखाव Maintenance of Expensive Hardware अमेरिकी सरकार US Government वहीं पर करने का काम कर रही है। यहां तक कि ये कहा जा रहा है कि अमेरिकी स्पेस एजेंसी US Space Agency, NASA अपने हार्डवेयर को पृथ्वी के बजाय अंतरिक्ष Space Instead of Earth में भी बनाने पर भी विचार कर रही है। जल्द अमेरिकी सरकार और निजी फर्मों द्वारा विकसित नई टेक्नोलॉजी अंतरिक्ष में सर्विसिंग  Servicing, असेंबलिंग Assembling और यहां तक ​​​​कि निर्माण करना संभव बना देगी।

एक्सपर्ट्स के मुताबिक इसके बाद चांद पर लंबे समय तक रहना भी मुमकिन हो सकेगा। Quartz की मानें तो, NASA एक अंतरिक्ष यान Spacecraft में ईंधन भरने के लिए अपने पहले मिशन की योजना बना रही है। एयरोस्पेस फर्म Northrop Grumman ने सैटेलाइट की लाइफ को बढ़ाने के लिए पहले ही दो मिशन शुरू कर दिए हैं, और जल्द ही एक नए अंतरिक्ष रोबोट का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर करने के लिए करेंगे।

रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी सरकार ने इस साल अप्रैल में इन टेक्नोलॉजी को विकसित Develop Technology करने के लिए एक राष्ट्रीय रणनीति जारी की थी, जिसका नेतृत्व अंतरिक्ष नीति सलाहकार  Space Policy Advisor एज़िने उज़ो-ओकोरो Ezinne Uzo-Okoro ने किया, जिन्होंने पहले नासा के लिए काम भी किया था।

Secure World Foundation में स्पेस पॉलिसी एक्सपर्ट Space Policy Expert ब्रायन वीडन Brian Weeden के मुताबिक, "यह एक बड़ी बात है क्योंकि अमेरिकी सरकार के सभी विभिन्न विभाग और एजेंसियां एक साथ मिलकर इस बात पर आम सहमति बनाने में सक्षम थे कि अमेरिकी सरकार को सैटेलाइट सर्विस satellite service को कैसे बढ़ावा देना चाहिए।"