News In Brief Wellness and Health
News In Brief Wellness and Health

US के डॉक्टरों का कमाल, कैंसर मरीज को किया पूरी तरह से ठीक 

Share Us

273
US के डॉक्टरों का कमाल, कैंसर मरीज को किया पूरी तरह से ठीक 
05 Jul 2022
8 min read

News Synopsis

कैंसर बीमारी Cancer Disease जिसका नाम सुनते ही लोगों के मन में डर पैदा हो जाता है और जिसका इलाज खोजने के लिए दुनियाभर के डॉक्टर पिछले कई सालों से लगातार माथापच्ची कर रहे हैं। अब उस कैंसर का इलाज खोजने की तरफ दुनिया बढ़ रही है और ब्रिटेन में डॉक्टरों doctors in UK ने महाचमत्कार करते हुए कैंसर पीड़ित भारतीय महिला को दवाओं से ही पूरी तरह से ठीक कर दिया है।

रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय मूल Indian Origin की एक महिला का लंदन में डॉक्टरों ने दवा से इलाज कर चमत्कार कर दिया है और ये मेडिकल जगत के लिए किसी क्रांति से कम नहीं है, क्योंकि अब तक यही देखा गया है, कि कई ऑपरेशन के बाद भी कैंसर बीमारी पूरी तरह से ठीक नहीं होती है और ज्यादातर मामलों में लोगों की जान ले लेती है। भारतीय मूल की महिला को डॉक्टरों ने दो साल पहले कैंसर होने की बात कही थी, लेकिन सोमवार को जब डॉक्टरों ने कहा, कि उसके अंदर से कैंसर का विषाणु खत्म हो चुका है और वो पूरी तरह से ठीक हो गई है, उसके बाद से महिला बहुत खुश है।

रिपोर्ट के अनुसार भारतीय मूल की इस महिला का नाम जैस्मिन डेविड Jasmine David है और वो ब्रिटेन के मैनचेस्टर शहर Manchester City UK में रहती है और उसकी उम्र 51 साल है। दो साल पहले उसे पता चला था, कि वो स्तन कैंसर breast cancer से पीड़ित है, जिसके बाद से लगातार उसका इलाज चल रहा था। सोमवार को डॉक्टरों ने उसका फिर से टेस्ट किया था। ब्रिटेन के एक अस्पताल में क्लिनिकल परीक्षण clinical trials के बाद स्तन कैंसर का कोई सबूत नहीं दिखा रहा है। जिसके बाद महिला सितंबर में अपनी 25वीं शादी की सालगिरह मनाने के लिए उत्सुक हैं। 

इस बारे में डेविड याद करते हुए कहती हैं कि मेरे कैंसर के शुरुआती इलाज के 15 महीने पूरे हो चुके थे और मैं इसके बारे में पूरी तरह भूल गई थी लेकिन फिर कैंसर लौट आया। उन्होंने कहा, ‘जब मुझे इस परीक्षण में शामिल होने का प्रस्ताव दिया गया, मुझे नहीं पता था कि यह मुझ पर काम करेगा या नहीं। लेकिन मैंने सोचा कि कम से कम मैं दूसरों की मदद करने के लिए कुछ कर सकती हूं और अपने शरीर का इस्तेमाल अगली पीढ़ी के लिए कर सकती हूं।