News In Brief Science & Innovation
News In Brief Science & Innovation

हवा से पानी बनाने वाली मशीन ने मचाया तहलका

Share Us

878
हवा से पानी बनाने वाली मशीन ने मचाया तहलका
27 May 2022
7 min read

News Synopsis

आवश्यकता आविष्कार की जननी होती है। ये कहावत देश में मौजूदा जलसंकट water crisis के पूरे परिदृश्य में चरितार्थ होती नज़र आ रही है। इसका कारण है एक ऐसी खबर जिसमें दावा है कि जलस्रोतों पर बहुत निर्भर होने की तत्काल कोई ज़रूरत नहीं होगी क्योंकि हवा में हमेशा पानी मौजूद रहता है। तो आपको बता दें हवा से पीने का पानी air-to-drinking water बनाने वाली इजराइल Israel की कंपनी वाटरजेन Watergen ने आज भारत India में अपनी ग्लोबल पेटेंट तकनीक global patent technology लाने के लिए एसएमवी जयपुरिया ग्रुप SMV Jaipuria Group के साथ स्ट्रेटेजिक ज्वाइंट वेंचर की घोषणा कर दी है। इस पार्टनरशिप के माध्यम से, संस्थाएं भारत में अपने एटमॉस्फ्येरिक वॉटर जनरेटर्स  प्रोडक्ट atmospheric water generators product  कैटेगरीज को पेश करेंगी। 

इस बारे में वाटरजेन इंडिया के सीईओ Watergen India CEO मायन मुल्ला Mayan Mulla ने कहा कि वाटरजेन में हम इनोवेटिव टेक्नोलॉजी innovative technology में विश्वास करते हैं जो हमारे कंज्यूमर के जीवन को सरल और अधिक सुविधाजनक बनाती है और भारत हमारे शीर्ष तीन रणनीतिक बाजारों में से एक है और अपने साथी के साथ मिलकर, हम भौगोलिक और जनसांख्यिकी में प्रत्येक व्यक्ति के लिए सुरक्षित पेयजल उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं। 

वहीं दूसरी ओर एसएमवी जयपुरिया ग्रुप के डॉयरेक्टर Director of SMV Jaipuria Group चैतन्य जयपुरिया Chaitanya Jaipuria ने कहा कि भारत में आबादी स्वच्छ, प्राकृतिक पानी तक पहुंचने के लिए संघर्ष कर रही है और हमारे साथी-वाटरजेन की इनोवेटिव टेक्नोलॉजी एक गेम-चेंजिंग सॉल्यूशन पेश कर सकती है।