अफ्रीका का सबसे पुराना डायनासोर खुदाई में मिला, 23 करोड़ साल से था दफन

Share Us

455
अफ्रीका का सबसे पुराना डायनासोर खुदाई में मिला, 23 करोड़ साल से था दफन
02 Sep 2022
min read

News Synopsis

अभी हाल ही में एक खबर सामने आई थी कि एक घर में कंस्‍ट्रक्‍शन Construction के दौरान एक शख्‍स को कंकाल skeleton दिखाई दिया था। वहां खुदाई की गई तो यूरोप Europe के सबसे बड़े डायनासोर Dinosaurs का जीवाश्‍म बरामद हुआ। अब जीवाश्म विज्ञानियों Paleontologists की एक टीम ने नया कंकाल खोजा निकाला है। यह अफ्रीका में अबतक पाया गया सबसे पुराना डायनासोर का कंकाल माना जा रहा है। अनुमान लगाया जा रहा है कि एमबिरेसॉरस राठी Mbiresaurus raathi एक लंबी गर्दन वाला डायनासोर था। इसकी लंबाई लगभग 6 फीट और वजन 10 से 30 किलो था। इस खोज में वर्जीनिया टेक Virginia Tech के एक ग्रैजुएट स्‍टूडेंट Graduate Student की अहम भूमिका रही है।

पहले 2017 और फ‍िर 2019 में हुई खुदाई के बाद इसका पता चला। रिपोर्टों की मानें तो, जीवाश्म की खोज करने वाले क्रिस्टोफर ग्रिफिन Significant Geography ने प्रेस को दिए अपने बयान में जानकारी देते हुए कहा है कि एमबीरेसॉरस राठी की खोज सबसे पुराने डायनासोर के जीवाश्म रिकॉर्ड में एक महत्वपूर्ण भौगोलिक अंतर को भरती है। ये अफ्रीका के सबसे पुराने पहचाने गए डायनासोर में से हैं। इनकी उम्र दुनिया में कहीं भी पाए जाने वाले सबसे पुराने डायनासोर के बराबर है। सबसे पुराने ज्ञात डायनासोर लगभग 230 मिलियन यानी 23 करोड़ साल पहले मौजूद थे। ये काफी दुर्लभ हैं। इनके जीवाश्‍म दुनिया भर में सिर्फ कुछ जगहों उत्तरी अर्जेंटीना Northern Argentina, दक्षिणी ब्राजील और भारत Southern Brazil and India से बरामद किए गए हैं।

वहीं इस रिसर्च की फाइंडिंग्‍स जर्नल नेचर Findings Journal Nature में पब्लिश हुई हैं। पाए गए कंकाल में डायनासोर के हाथ और खोपड़ी के कुछ हिस्से गायब हैं। इस रिसर्च में कई इंटरनेशनल टीमें International Teams भी शामिल थीं। फाइंडिंग्‍स से पता चलता है कि एमबिरेसॉरस दो पैरों पर खड़ा होता था और उसका सिर पैरों की तुलना में छोटा था। इसके दांत छोटे और त्रिभुजाकार Teeth small and triangular थे। दांत नुकीले थे, जिससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि यह शाकाहारी या सर्वाहारी herbivorous or omnivorous रहा होगा।