News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

आदित्य बिड़ला कैपिटल ने QIP के जरिए 3,000 करोड़ रुपये जुटाए

Share Us

1521
आदित्य बिड़ला कैपिटल ने QIP के जरिए 3,000 करोड़ रुपये जुटाए
01 Jul 2023
min read

News Synopsis

आदित्य बिड़ला कैपिटल लिमिटेड Aditya Birla Capital Limited ने शुक्रवार 30 जून को सफलतापूर्वक 3,000 करोड़ रुपये की धनराशि सुरक्षित कर ली। यह कुल 1,750 करोड़ रुपये के इक्विटी शेयरों के योग्य संस्थागत प्लेसमेंट और कुल रुपये के इक्विटी शेयरों के तरजीही जारी करने के संयोजन के माध्यम से पूरा किया गया था। इसके प्रमोटर और प्रमोटर समूह संस्थाओं Promoter and Promoter Group Entities अर्थात् ग्रासिम इंडस्ट्रीज लिमिटेड और सूर्य किरण इन्वेस्टमेंट्स पीटीई Grasim Industries Limited and Surya Kiran Investments Pte. को 1,250 करोड़ रुपये।

आज अपने निदेशक मंडल की बैठक में कंपनी ने पात्र योग्य संस्थागत खरीदारों को 175 रुपये प्रति इक्विटी शेयर के निर्गम मूल्य पर 10 रुपये अंकित मूल्य के 10 करोड़ इक्विटी शेयर जारी करने और आवंटन को मंजूरी दे दी। कुल मिलाकर 1,750 करोड़ रुपये।

कई प्रमुख विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों सॉवरेन वेल्थ फंड और घरेलू संस्थागत निवेशकों ने क्यूआईपी में भाग लिया।

निवेशकों में ब्लैकरॉक, कैपिटल ग्रुप, नोर्गेस बैंक, रॉयल बैंक ऑफ कनाडा, एम एंड जी इन्वेस्टमेंट्स, अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी, मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, पब्लिक सेक्टर पेंशन इन्वेस्टमेंट बोर्ड और एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस शामिल हैं।

आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला Aditya Birla Group Chairman Kumar Mangalam Birla ने कहा कि यह निवेश कंपनी के लिए महत्वपूर्ण है।

यह निवेश आदित्य बिड़ला कैपिटल की यात्रा में एक महत्वपूर्ण क्षण है। यह हमारे तेजी से बढ़ते वित्तीय सेवा व्यवसाय के प्रति आदित्य बिड़ला समूह Aditya Birla Group की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। इसके अलावा ब्लू-चिप निवेशकों की सक्रिय भागीदारी कंपनी की रणनीति और विकास मंच में एक शानदार विश्वास मत के रूप में कार्य करती है, बिरला ने कहा।

उन्होंने कहा भारतीय वित्तीय सेवा उद्योग देश की आर्थिक प्रगति का आधार बनेगा और हम अपने विश्वास पर कायम हैं, कि आदित्य बिड़ला कैपिटल लाखों ग्राहकों की वित्तीय आकांक्षाओं को सशक्त बनाने की अपनी प्रतिबद्धता को सफलतापूर्वक पूरा करेगी।

इसके अलावा एबीसीएल की सीईओ विशाखा मुले ABCL CEO Visakha Mulay ने कहा हम अपने निवेशकों और प्रमोटरों द्वारा हम पर दिखाए गए अविश्वसनीय समर्थन और विश्वास के लिए गहराई से सम्मानित और आभारी हैं, जो फ्रेंचाइजी की ताकत में उनके पूर्ण विश्वास को प्रदर्शित करता है।

वन एबीसी द्वारा निर्देशित एक पी एंड एल दृष्टिकोण के तहत हम गुणवत्ता और लाभदायक विकास को बढ़ावा देने, अपने ग्राहकों को बेहतर सेवा देने और अपने हितधारकों के लिए दीर्घकालिक मूल्य बनाने के लिए डेटा, डिजिटल और प्रौद्योगिकी की शक्ति का उपयोग करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

एबीसीएल ने एक विज्ञप्ति में कहा कि जुटाई गई अधिकांश धनराशि का उपयोग पूंजी आधार को बढ़ाने, सॉल्वेंसी मार्जिन और लीवरेज अनुपात में सुधार करने और अपनी सहायक कंपनियों के भीतर विभिन्न व्यावसायिक अवसरों से उत्पन्न होने वाली वृद्धि और फंडिंग जरूरतों को पूरा करने के लिए किया जाएगा।

इसमें कहा गया कि इसका उपयोग कुछ व्यवसायों और प्रौद्योगिकी Businesses and Technology, आईटी बुनियादी ढांचे और डिजिटल पेशकश प्लेटफार्मों IT Infrastructure and Digital Offering Platforms में लगी कंपनी की एक या अधिक सहायक कंपनियों या संयुक्त उद्यमों में निवेश करने के लिए भी किया जाएगा।

एबीसीएल ग्राहकों को उनकी पसंद के चैनलों पर बिना किसी बाधा के सेवा प्रदान करने के लिए डिजिटल परिसंपत्तियों का एक एकीकृत पोर्टफोलियो बनाने के लिए अपने डिजिटल आधार को बढ़ाकर अपनी डिजिटल क्षमताओं को बढ़ा रहा है।