एक नए अध्ययन से पता चला कि स्वास्थ्य पर खराब नींद का क्या प्रभाव होता है

Share Us

722
एक नए अध्ययन से पता चला कि स्वास्थ्य पर खराब नींद का क्या प्रभाव होता है
09 Mar 2023
7 min read

News Synopsis

दक्षिणी डेनमार्क विश्वविद्यालय Southern Denmark University के सहयोग से सिडनी विश्वविद्यालय Sydney University के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में एक नए अध्ययन के अनुसार खराब नींद से दो से सात साल के बीच हृदय रोग Heart Disease के जोखिम और यहां तक कि समय से पहले मृत्यु Death हो सकती है।

विशेष रूप से नैदानिक नींद से संबंधित श्वास विकार वाले पुरुषों ने इन स्थितियों की तुलना में लगभग सात साल के हृदय रोग-मुक्त जीवन खो दिया और महिलाएं सात वर्षों में हार गईं। महत्वपूर्ण रूप से यहां तक कि सामान्य गरीब नींद Normal Poor Sleep जैसे कि अपर्याप्त नींद, अनिद्रा की शिकायतें, खर्राटे, देर से बिस्तर पर जाना और दिन के समय की नींद में पुरुषों और महिलाओं में सामान्य हृदय स्वास्थ्य के लगभग दो साल के नुकसान के साथ जुड़ा हुआ है।

स्लीप एपनिया Sleep Apnea को हृदय रोग और अन्य पुरानी स्थितियों के जोखिम को बढ़ाने के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है, लेकिन ये निष्कर्ष एक वेक-अप कॉल हैं। जो खराब नींद सामान्य रूप से हृदय स्वास्थ्य के लिए एक महत्वपूर्ण जोखिम पैदा कर सकता है।

टीम ने एक स्थापित समग्र नींद स्कोर का उपयोग किया जिसमें स्व-रिपोर्ट की गई नींद की अवधि अनिद्रा की शिकायतें, खर्राटे, दिन की नींद, और क्या व्यक्ति एक रात का उल्लू था, या तीन नींद श्रेणियों के साथ आने के लिए एक प्रारंभिक पक्षी था, गरीब, मध्यवर्ती और स्वस्थ 40 वर्ष की आयु और इसकी तुलना उनके समग्र हृदय रोग-मुक्त स्वास्थ्य प्रत्याशा के साथ की गई।

अध्ययन से पहले दो वर्षों में अपने डॉक्टरों से नैदानिक डेटा Clinical Data के साथ अध्ययन प्रतिभागियों के स्व-रिपोर्ट किए गए डेटा को मिलाकर शोधकर्ता स्व-रिपोर्ट किए गए नींद पैटर्न के लिए स्वास्थ्य परिणामों की तुलना करने में सक्षम थे, और नींद से संबंधित श्वास विकारों जैसे नैदानिक रूप से निदान की स्थितियों का निदान किया। टीम ने प्रतिभागियों को 40 साल की उम्र में गरीब, मध्यवर्ती और स्वस्थ स्लीपरों के रूप में वर्गीकृत किया और बुढ़ापे में उनके स्वास्थ्य परिणामों की तुलना की।

खराब नींद वाली महिलाओं को स्वस्थ स्लीपर्स की तुलना में दो साल से अधिक समझौता हृदय स्वास्थ्य Cardiovascular Health का अनुभव होने की संभावना थी, जबकि पुरुषों ने दो साल से अधिक का अनुभव किया। इंटरमीडिएट स्लीपरों Intermediate Sleepers ने महिलाओं के बीच दिल की बीमारी से मुक्त जीवन का लगभग एक वर्ष खो दिया और पुरुषों ने थोड़ा अधिक खो दिया।

अध्ययन के प्रमुख लेखक डॉ बो-ह्यूई हुआंग Prominent Writer Dr. Bo-Hui Huyang ने एक महामारी विज्ञानी हाल ही में चार्ल्स पर्किन्स सेंटर Charles Perkins Center और मेडिसिन एंड हेल्थ Medicine and Health के संकाय से स्नातक कर रहे हैं।

चार्ल्स पर्किन्स सेंटर Charles Perkins Center और रॉयल नॉर्थ शोर अस्पताल Royal North Noise Hospital में स्लीप मेडिसिन के आरईएसई अध्यक्ष प्रोफेसर पीटर सिस्टुल्ली RESE President Professor Peter Sstalli ने कहा कि ये निष्कर्ष महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि वे पिछले अध्ययनों के निष्कर्षों को महत्वपूर्ण स्वास्थ्य परिणामों से खराब नींद को जोड़ते हैं।