स्टूडेंट्स के लिए 5 न्यू ईयर रिजॉल्यूशन

Share Us

2336
 स्टूडेंट्स के लिए 5 न्यू ईयर रिजॉल्यूशन
30 Dec 2021
7 min read

Blog Post

नए साल की शुरुआत में अगर आप अपने आप में कुछ अच्छे और सकारात्मक बदलाव करते हैं तो आपका पूरा साल अच्छा जाता है। अगर आप एक स्टूडेंट हैं और 2022 की शुरुआत कुछ अच्छे संकल्प लेकर करना चाहते हैं, तो यहां आपके लिए 5 न्यू ईयर रिजॉल्यूशन दिए गए हैं जो आपको एक आदर्श छात्र बनाने में मदद करेंगे।

न्यू ईयर रिजॉल्यूशन new year resolution के बारे में आप सबने सुना ही होगा। अपनी लाइफस्टाइल lifestyle को, अपनी पर्सनैलिटी personality को और अपने करियर career को बेहतर बनाने के लिए लोग कई गोल्स goals बनाते हैं। जब आप न्यू ईयर रिजॉल्यूशन लेते हैं तो आपको उस संकल्प को साल भर के लिए निभाना पड़ता है। संकल्प लेना तो बेहद आसान है लेकिन उस पर काम करना और उसे निभाना उतना ही मुश्किल, इसीलिए सबसे पहले तो आप सभी को खुद से ये संकल्प लेना चाहिए कि मैं जो भी गोल्स बनाऊंगा उसे पूरा करूंगा और किसी भी काम को कल के भरोसे नहीं छोडूंगा। 

आज हम आपको कुछ ऐसे न्यू ईयर रिजॉल्यूशन के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप एक अच्छे छात्र बन पाएंगे और अपने आप में एक सकारात्मक बदलाव भी महसूस करेंगे-

1. हर काम को सही समय पर करें

हर काम को करने का एक सही समय होता है और अगर आप स्टूडेंट लाइफ student life में ही इस चीज़ पर काम कर लेते हैं तो भविष्य में आपको टाइम मैनेजमेंट time management करने में दिक्कत नहीं होती है। रूटीन routine बनाकर काम करना सीखें क्योंकि ऐसा पाया गया है कि ज्यादातर अव्वल स्टूडेंट्स ideal students रूटीन बनाकर काम करना पसंद करते हैं। 

2. पढ़ाई के लिए सही समय निर्धारित करें

हर स्टूडेंट्स को पढ़ाई के लिए कम से कम 4 से 5 घंटे का समय निकालना चाहिए और इस बात का ध्यान रखें कि आप रोज़ 4 से 5 घंटे की पढ़ाई करें। एक स्टूडेंट को हमेशा कुछ न कुछ सीखते रहना चाहिए इसीलिए एकेडमिक बुक्स academic books के अलावा करेंट अफेयर्स current affairs, जनरल स्टडीज general studies और नोवेल्स novels पढ़ने के लिए भी समय निकालें। कंसिस्टेंट रहना सीखें be consistent और सीखना आपकी पहली प्राथमिकता होनी चाहिए।

3. उन कामों से दूर रहें जहां आपका समय बर्बाद होता है

इंटरनेट का जमाना है और ऐसे में आज-कल लोग अपना कीमती समय सोशल मीडिया साइट्स social media sites पर बर्बाद कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर घंटो समय बर्बाद करने के बाद, स्टूडेंट्स पढ़ाई पर भी फोकस नहीं कर पा रहे हैं इसीलिए न्यू ईयर पर संकल्प लें कि आप जरूरत पड़ने पर ही सोशल मीडिया का इस्तेमाल करेगें।

4. आलस को त्यागें

स्टूडेंट लाइफ student life में अगर कोई चीज़ आपको पीछे कर रही है तो वह है- आलस। एक्टिव और फोकस्ड रहना सीखें और हमेशा कुछ न कुछ सीखते रहें। आज के काम को कल पर ना टालें। अक्सर देखा जाता है कि स्टूडेंट्स एग्जाम प्रिपरेशन और असाइनमेंट को करना पसंद नहीं करते हैं और उसे कल पर टालते रहते हैं और ऐसा करने से उन्हें भविष्य में ज्यादा वर्क लोड work load हो जाता है इसीलिए आज के काम को आज ही करें।

5. डिप्लोमा कोर्स और इंटर्नशिप करें

स्टूडेंट्स अपनी रुचि को ध्यान में रखते हुए डिप्लोमा कोर्स diploma course और इंटर्नशिप internship कर सकते हैं और वास्तव में एक स्टूडेंट के लिए समय का इससे अच्छा सदुपयोग कुछ और नहीं हो सकता।