2022 में स्टार्टअप्स के लिए Business Plan Tools

Share Us

3085
2022 में स्टार्टअप्स के लिए Business Plan Tools
03 Jan 2022
5 min read

Blog Post

यह पता लगाना कि इसे सही तरीके से कैसे किया जाए, काफी कठिन है, लेकिन उद्यमियों Entrepreneurs के लिए इस कठिन कार्य को थोड़ा आसान बनाने के लिए कई उपकरण उपलब्ध हैं। शुरुआत से शुरू करने के बजाय, यहां व्यवसाय योजना Template, Software, Apps और Services का एक संग्रह दिया गया है जो आपको एक व्यावसायिक योजना के साथ सही तरीके से व्यवसाय शुरू करने में मदद करेगा।

क्या आपके पास एक बेहतरीन व्यापारिक विचार business idea है? एक बेहतरीन व्यवसाय योजना आपको इसे एक सफल व्यवसाय में बदलने में मदद कर सकती है। हालाँकि, एक अच्छी तरह से तैयार की गई व्यवसाय योजना business plan बनाना कोई आसान काम नहीं है। आपको न केवल अपने विचार को व्यक्त करने की आवश्यकता होगी, बल्कि कुछ शिक्षित अनुमान भी लगाने होंगे और व्यवसाय चलाने के विभिन्न पहलुओं की गहरी समझ होनी चाहिए।

यह पता लगाना कि इसे सही तरीके से कैसे किया जाए, काफी कठिन है, लेकिन उद्यमियों Entrepreneurs के लिए इस कठिन कार्य को थोड़ा आसान बनाने के लिए कई उपकरण उपलब्ध हैं। शुरुआत से शुरू करने के बजाय, यहां व्यवसाय योजना Template, Software, Apps और Services का एक संग्रह दिया गया है जो आपको एक व्यावसायिक योजना के साथ सही तरीके से व्यवसाय शुरू करने में मदद करेगा।

बिजनेस प्लान Template

बिजनेस प्लान टेम्प्लेट आपको दिखाते हैं कि बिजनेस प्लान कैसा दिखना चाहिए और प्रत्येक सेक्शन में क्या होता है। आप उन्हें Download करके व्यवसाय योजनाओं के रूप में पा सकते हैं जिन्हें आप Copy कर सकते हैं और अपने व्यवसाय में फिट करने के लिए संशोधित कर सकते हैं। विभिन्न प्रकार की व्यावसायिक योजनाएँ भी होती हैं, जो व्यवसाय के हर पहलू को कवर करती हैं और जो एक विशिष्ट उद्देश्य के लिए डिज़ाइन की गई हैं, जैसे कि धन जुटाना या व्यावसायिक साझेदार business partners ढूंढना। यहां कुछ बिजनेस प्लान Template विचार करने लायक हैं।

The $100 Startup One-Page Business Plan

आपके व्यवसाय के बारे में क्या है और आप इसके लक्ष्यों को कैसे प्राप्त करना चाहते हैं। इसे ऐसे समझें जैसे अपने व्यवसाय को एक उद्देश्य के साथ एक पेज पर लिखना। $100 स्टार्टअप का 1-Page बिजनेस प्लान ऐसा ही एक व्यवसाय योजना टेम्पलेट है। बस कुछ सवालों के जवाब दें जैसे आप क्या बेचेंगे? आप क्या चार्ज करेंगे? और ग्राहक आपके व्यवसाय के बारे में कैसे जानेंगे?

SCORE Business Plan Templates

लघु व्यवसाय संसाधन SCORE में स्टार्टअप्स, स्थापित व्यवसायों और यहां तक ​​कि गैर-लाभकारी संस्थाओं के लिए मुफ्त PDF और Word बिजनेस प्लान टेम्प्लेट का संग्रह है। संगठन अतिरिक्त प्रकार के business planning resources और टेम्पलेट भी प्रदान करता है, जैसे कि financial projections, Market Research, Sales Forecasting, SWOT विश्लेषण। एक बार जब आपकी व्यावसायिक योजना समाप्त हो जाती है, तो आप प्रतिक्रिया और मार्गदर्शन के लिए SCORE सलाहकार से मिल सकते हैं।

Bplans.com

ये retailers, online businesses, service providers, रेस्तरां और अन्य सहित सभी प्रकार के व्यवसायों के लिए उनकी एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। ये Bplans.com 500 से अधिक sample business plans प्रदान करता है जिन्हें Word, PDF और अन्य फ़ाइल स्वरूपों के रूप में डाउनलोड किया जा सकता है।

Rocket Lawyer

यदि आपको अपनी व्यावसायिक योजना को कानूनी दस्तावेज बनाने की आवश्यकता है, तो Rocket Lawyer देखें। Rocket Lawyer आपको अपने कानूनी दस्तावेज बनाने देता है और विभिन्न कानूनी सेवाओं तक पहुंच प्रदान करता है। इसका बिजनेस प्लान सेक्शन आपको तीन चरणों में बिजनेस प्लान बनाने देता है: Build, save and sign। आसान पहुंच के लिए आप अपनी व्यावसायिक योजनाओं को प्रिंट और साझा भी कर सकते हैं।

बिजनेस प्लान एप्स

व्यवसाय योजना बनाने के लिए आपको अपने डेस्क से चिपके रहने की आवश्यकता नहीं है। कई व्यवसाय योजना मोबाइल ऐप हैं जो आपको अपने स्मार्टफोन या टैबलेट पर कभी भी, कहीं भी एक व्यवसाय योजना लिखने देंगे।

StartPad

Entrepreneur और Forbes द्वारा मान्यता प्राप्त, यह ऐप I-pad के लिए उपलब्ध शीर्ष बिजनेस प्लान ऐप में से एक है। यह ऐप व्यापार नियोजन संसाधनों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। स्टार्टपैड पर बनाई गई व्यावसायिक योजनाओं को High-resolution PDF या प्रिंट आउट के रूप में भी निर्यात किया जा सकता है। apple app store से StartPad प्राप्त करें।

Business Plan & Start Startup

क्या आप एक Android उपयोगकर्ता हैं? बिजनेस प्लान और स्टार्ट स्टार्टअप आपके लिए ऐप है। हालाँकि, यह ऐप केवल व्यवसाय योजना बनाने के लिए नहीं है। इसका उद्देश्य उद्यमियों के लिए तीन चीजें करना भी है- एक अच्छी तरह से तैयार की गई व्यवसाय योजना के साथ एक व्यवसाय को सही तरीके से शुरू करने में मदद करना, उन्हें प्रेरित और ट्रैक पर रखना और साथी उद्यमियों और विशेषज्ञों का एक समुदाय प्रदान करते हैं ताकि उपयोगकर्ताओं को उनकी व्यावसायिक योजना बनाने और अपना व्यवसाय चलाने में मार्गदर्शन करने में मदद मिल सके। बिजनेस प्लान और स्टार्ट स्टार्टअप को google play marketplace से डाउनलोड किया जा सकता है।

व्यापार योजना सेवाएं

अगर उपरोक्त में से किसी का उपयोग नहीं करना चाहते हैं तो एक ऑनलाइन व्यवसाय योजना सेवा का प्रयास करें, जो व्यवसाय योजना लेखन प्रक्रिया के दौरान आपका मार्गदर्शन करती है। व्यवसाय योजना सेवाएँ सॉफ़्टवेयर के समान उपकरण प्रदान करती हैं, वे आम तौर पर व्यवसाय और कानूनी विशेषज्ञ प्रदान करते हैं, जो आपके व्यवसाय और व्यवसाय योजना के जटिल पहलुओं को बेहतर ढंग से समझने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

Bizplan.com

Startup.co की व्यवसाय योजना सेवा, bizplan.com देखें। यह web-based व्यवसाय योजना Step-By-Step मार्गदर्शिका के साथ आती है जिससे आपको अपनी व्यावसायिक योजना बनाने और निवेशकों के लिए इसे अनुकूलित करने में मदद मिलती है। व्यवसाय योजनाएँ आपके व्यवसाय के लिए पूरी तरह से Logos, graphics, layouts और custom designs के साथ आपके ब्रांड के अनुकूल हो सकती हैं। अपनी व्यवसाय योजना बनाने के बाद, आप उसे स्टार्टअप.को crowdfunding site, fundable.com पर साझा और प्रकाशित कर सकते हैं, जहां आप निवेशकों से जुड़ सकते हैं और अपने व्यवसाय को हाइलाइट करने के लिए फ़ोटो और वीडियो जैसे तत्व जोड़ सकते हैं।

You May Like

TWN In-Focus
TWN In-Focus