Workplace Conflicts को करें हल बनायें बेहतर कार्यस्थल

Share Us

3389
Workplace Conflicts को करें हल बनायें बेहतर कार्यस्थल
02 Jan 2022
6 min read

Blog Post

कर्मचारियों के बीच समय-समय पर असहमति होना लाजमी है। चाहे यह गलतफहमी हो, विचारों का टकराव या व्यक्तिगत संबंधों की उलझन, किसी भी कार्यस्थल में Conflict आ सकते हैं। आप उन Conflicts को कैसे संभालते हैं, इससे आपकी कंपनी की सफलता में बहुत फर्क आ सकता है। ऐसी कई संचार रणनीतियाँ हैं जो employer, manager, HR और यहाँ तक कि कर्मचारी भी रचनात्मक तरीकों से Workplace Conflict को सफलतापूर्वक हल करने में महारत हासिल कर सकते हैं। Workplace Conflict को प्रभावी ढंग से हल करने के लिए इन संचार रणनीतियों का प्रयोग करें।

कर्मचारियों employees के बीच समय-समय पर असहमति होना लाजमी है। चाहे यह गलतफहमी हो, विचारों का टकराव या व्यक्तिगत संबंधों की उलझन, किसी भी कार्यस्थल में Conflict आ सकते हैं। आप उन Conflicts को कैसे संभालते हैं, इससे आपकी कंपनी की सफलता में बहुत फर्क आ सकता है। ऐसी कई संचार रणनीतियाँ communication strategies हैं जो employer, manager, HR और यहाँ तक कि कर्मचारी भी रचनात्मक तरीकों से Workplace Conflict को सफलतापूर्वक हल करने में महारत हासिल कर सकते हैं। Workplace Conflict को प्रभावी ढंग से हल करने के लिए इन संचार रणनीतियों का प्रयोग करें।

कार्यस्थल में  Conflict समाधान का महत्व 

कार्यस्थल में प्रभावी Conflict समाधान कौशल और नीतियां अनिवार्य हैं। जबकि एक Unmanaged Conflict आपके व्यवसाय business के लिए हानिकारक हो सकता है। ठीक से संभाला गया Conflict आपके व्यवसाय के समय और धन दोनों को बचा सकता है साथ ही साथ workplace culture में सुधार कर सकता है। सही संचार रणनीतियों के साथ, आप संभावित संकट को उत्पादकता में बदल सकते हैं।

संचार के माध्यम से Workplace Conflict को कैसे हल करें

1. मुद्दों को तुरंत और पारदर्शिता के साथ संबोधित करें

जब आपकी टीम के सदस्यों के बीच कोई विरोध उत्पन्न होता है, तो उसे हल करने के लिए शीघ्र कार्रवाई की जानी चाहिए। Conflict को नजरअंदाज करने या टालने के बजाय, इसे स्वीकार करें और इसे तुरंत संबोधित करने की दिशा में काम करें। इस मुद्दे को तुरंत और पारदर्शिता के साथ संबोधित करना महत्वपूर्ण है। शीघ्र समाधान कार्यस्थल में सद्भावना को बरकरार रखता है। 

2. स्पष्ट अपेक्षाएं निर्धारित करें

आपको या आपके सहकर्मियों को एक दूसरे से जो कुछ भी चाहिए वह स्पष्ट रूप से परिभाषित और व्यक्त किया जाना चाहिए। यह जानना कि उनसे क्या अपेक्षित है, कर्मचारियों को अधिक सहज महसूस करने में मदद कर सकता है और यह Conflict पैदा करने वाले तनाव को कम करता है। अगर लोग यह नहीं समझते हैं कि संगठन, उनके प्रबंधक या उनके साथी क्या उम्मीद करते हैं, तो यह भ्रम और Conflict का परिणाम हो सकता है।

3. सुनने के कौशल का निर्माण करें

आप सुन रहे होंगे कि आपके सहकर्मी क्या कहते हैं, लेकिन क्या आप वास्तव में उनकी बात सुन रहे हैं? लोगों का दिमाग अक्सर तब भटकता है जब दूसरे बोल रहे होते हैं। एक ऐसी संस्कृति बनाने के महत्व पर जोर दिया जाना चाहिए, जहां लोग वास्तव में एक दूसरे को सुनते हैं। सुनना एक मूल्यवान कौशल है और इसका वास्तविक प्रभाव हो सकता है कि कितनी बार Conflict उत्पन्न होते हैं और उन्हें कैसे टाला जा सकता है। अलग-अलग राय और महान विचार Innovations को जन्म दे सकते हैं।

4. सामान्य शब्दों और भाषा का प्रयोग करें

सामान्य भाषा का प्रयोग करें और दूसरे व्यक्ति को समस्या से अलग करें। उदाहरण के लिए, यह कहना कि मैं अपनी स्थिति में कमतर महसूस करता हूं, यह कहने से ज्यादा प्रभावी होगा कि आप मेरे काम को महत्व नहीं देते। अपने शब्दों को ध्यान से चुनने के अलावा, body language और बोलने की शक्ति को कम मत समझो। अक्सर, जो कहा जा रहा है वह Conflict को और आगे नहीं बढ़ाता है, बल्कि यह है कि कोई इसे कैसे कह रहा है। Conflict को सुलझाने और एक समझौते पर पहुंचने की अपनी इच्छा को दर्शाने के लिए body language का प्रयोग करें। 

कार्यस्थल में Conflict का क्या कारण है?

Workplace Conflict कई अलग-अलग स्थितियों का परिणाम हो सकता है, हालांकि, मूल कारण अक्सर poor communication होता है। गलत संचार अक्सर Conflict का कारण बनता है और इसे उचित कौशल और नीतियों के माध्यम से कम किया जा सकता है।

Workplace Conflict के अन्य कारणों में ये भी शामिल हो सकते हैं -

उत्पीड़न Harassment - एक कर्मचारी दूसरे कर्मचारियों को धमका रहा है या परेशान कर रहा है।

कार्यभार में वृद्धि Increase in Workload - एक कर्मचारी का कार्यभार काफी बढ़ जाता है और उन्हें लगता है कि उन्हें बहुत अधिक दबाया जा रहा है।

कौशल या प्रशिक्षण की कमी Lack of Skill or Training - एक कर्मचारी के पास अपना काम ठीक से करने के लिए कौशल या प्रशिक्षण की कमी होती है।

नकारात्मक कार्य वातावरण Negative Work Environment - आपकी कंपनी में नकारात्मक वातावरण से कर्मचारी दुखी या असुरक्षित महसूस कर सकते हैं।

खराब प्रबंधन Poor Management - एक प्रबंधक के पास खराब प्रबंधन कौशल हो सकता है या उनकी टीम को उचित नेतृत्व शैली की कमी हो सकती है।

अनुचित व्यवहार Inappropriate Behavior - एक कर्मचारी के साथ गलत व्यवहार किया जा सकता है। यह अक्सर प्रबंधन की स्थिति में किसी का पक्ष लेने या नापसंद करने का परिणाम होता है।

अवास्तविक अपेक्षाएँ Unrealistic Expectations - कर्मचारियों या प्रबंधकों की अवास्तविक अपेक्षाएँ हो सकती हैं।