देश के पहले हाइपरलूप सिस्‍टम पर शुरू हुआ काम 

Share Us

486
देश के पहले हाइपरलूप सिस्‍टम पर शुरू हुआ काम 
21 May 2022
7 min read

News Synopsis

अब भारत India में हवाई जहाज Aeroplane के जैसी स्‍पीड से लोग सफर कर सकेंगे, देश में इस सुविधा के लिए हाइपरलूप सिस्‍टम Hyperloop System पर काम शुरू कर दिया गया है। स्वदेशी' हाइपरलूप सिस्‍टम के इस डेवलप्मेंट के लिए रेल मंत्रालय Ministry of Railways, IIT मद्रास IIT Madras के साथ सहयोग करेगा। साथ ही आईआईटी में हाइपरलूप टेक्नोलॉजीज के लिए सेंटर ऑफ एक्‍सीलेंस Centre of Excellence को सेटअप करने में भी मदद मिलेगी।

अधिकार‍ियों ने यह जानकारी देते हुए बताया है कि साल 2017 में तत्कालीन रेल मंत्री सुरेश प्रभु Suresh Prabhu ने हाइपरलूप तकनीक Hyperloop Technology में दिलचस्‍पी दिखाई थी। इसके बाद भारत और एक अमेरिकी कंपनी American Company के बीच कई दौर की बातचीत हुई थी, लेकिन इसमें कुछ खास प्रगति नहीं हो पाई। अब इस तकनीक को IIT मद्रास के साथ डेवलप करने की योजना पर काम किया जा रहा है।

हाइपरलूप एक ऐसी तकनीक है, जिसमें कम दबाव वाली ट्यूबों में मैगनेटिक उत्तोलन Magnetic Levitation का इस्‍तेमाल करके लोगों को हवाई जहाज की स्‍पीड से ले जाया जा सकता है। मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि भारत को कार्बन न्यूट्रल Carbon Neutral बनाने में यह तकनीक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है।