स्टार्टअप के लिए मेंटर क्यों जरूरी

Share Us

2444
स्टार्टअप के लिए मेंटर क्यों जरूरी
14 Jan 2022
9 min read

Blog Post

स्टार्टअप की दुनिया में कुछ अनोखे अनुभव ही सामने आते हैं, लेकिन अगर आपके पास एक अच्छा मेंटर Mentor हो, जो आपको अच्छी सलाह दे सके, तो आप स्टार्टअप में काफी आगे बढ़ सकते हैं। आज आप इस लेख को पढ़कर समझ जाएंगे कि आखिर स्टार्टअप Startup में कदम रखने से पहले एक मेंटर Mentor की भूमिका कितनी बड़ी है और वह आपके साथ रहे, तो आप कितनी ऊंचाइयों को छू सकते हैं।

फिलहाल जिस तरह दुनिया में हालात चल रहे हैं लोगों में स्टार्टअप Startup शुरू करने को लेकर रुझान बढ़ता जा रहा है। पूरी दुनिया में नौकरी Jobs को लेकर असंतोष और कमियां साफ नजर आती हैं। लोग अपने मन मुताबिक काम नहीं कर पा रहे हैं, ऊपर से कोरोना महामारी ने लोगों की मानसिक शांति को बिगाड़ कर रख दिया है। इस तरह की अवस्था में लोग खुद का व्यवसाय शुरू करने के बारे में अवश्य सोचते हैं। जब भी स्टार्टअप शुरू करने की बात सामने आती है तो लोगों को लगता है कि यह बड़ा आसान है, लेकिन वे जब स्टार्टअप में कदम रखते हैं तो समझ आता है कि यह विधा कितनी कठिन और चुनौतीपूर्ण है। 

भले ही आप ने दुनिया भर की पढ़ाई की हो और ज्ञान अर्जित किया हो, स्टार्टअप की दुनिया में कुछ अनोखे अनुभव ही सामने आते हैं, लेकिन अगर आपके पास एक अच्छा मेंटर Mentor हो, जो आपको अच्छी सलाह दे सके, तो आप स्टार्टअप में काफी आगे बढ़ सकते हैं। आज आप इस लेख को पढ़कर समझ जाएंगे कि आखिर स्टार्टअप Startup में कदम रखने से पहले एक मेंटर Mentor की भूमिका कितनी बड़ी है और वह आपके साथ रहे, तो आप कितनी ऊंचाइयों को छू सकते हैं।

नौकरी और स्टार्टअप दोनों के लिए चाहिए सही मेंटर

अक्सर लोग स्टार्टअप खोलने के लिए अपने मन में एक नया आईडिया New Idea और रिसर्च Research करते हैं, लेकिन अगर आपके पास मेंटर हो तो आप ज्यादा अच्छा कर सकते हैं। जिस तरह नौकरी पाने के लिए और नौकरी में अच्छा करने के लिए आप एक मेंटर की तलाश में रहते हैं। उसी तरह अच्छे मेंटर आपको अच्छी तरह सिखाते हैं, ताकि आप सफलता अर्जित कर सकें। स्टार्टअप में भी आपको सही मेंटर का चुनाव करना चाहिए। अगर सही मेंटर आपके साथ रहे, तो आप स्टार्टअप की दुनिया में ज्यादा सफल हो सकते हैं, क्योंकि मेंटर आपको हर तरीके से सही रास्ता दिखा सकते हैं। देश और दुनिया में ऐसे कई संस्थान हैं जहां स्टार्टअप को लेकर प्रशिक्षण दिया जाता है, लेकिन यहां भी आपको यह ख्याल रखना होगा कि आप के मेंटर कैसे हैं, तभी आप आगे बढ़ सकते हैं।

क्षेत्र के हिसाब से प्रशिक्षण जरूरी

चाहे आप किसी भी क्षेत्र का व्यवसाय या स्टार्टअप कर रहें हों, आपको हर इंडस्ट्री Industry के मुताबिक मेंटर चुनना चाहिए। वे आपके स्टार्टअप की खूबियों और खामियों के बारे में जानते हैं, इसके अलावा उन्हें चुनौतियां Startup Challenges और प्रतिस्पर्धा Startup Competition का भी अनुभव होता है। वे आपको बता सकते हैं कि, कहां क्या कदम उठाना है। आपके स्टार्टअप के लिए आप जो रिसर्च कर रहे हैं उस दौरान भी आप मेंटर की सलाह ले सकते हैं। जरूरी नहीं है कि आप किसी एक ही मेंटर की सलाह के साथ चलें। आप कई लोगों के साथ जुड़कर सलाह लेकर अपने व्यवसाय को आगे बढ़ा सकते हैं। बस आपको इस बात का ख्याल रखना होगा कि आपके नए इरादे को कोई चुरा ना सके। व्यवसाय के दौरान आपका नया आईडिया ही सब कुछ होता है। अगर आपने अपने आईडिया को ज्यादा उजागर कर दिया तो लोग इसका फायदा भी ले सकते हैं। 

मेंटर के चुनाव के वक्त भी इस बात का ख्याल रखें कि मेंटर भरोसेमंद हो, नहीं तो आजकल के धोखाधड़ी भरे जमाने में आपको नुकसान भी हो सकता है।

मेंटर आपको लोन के बारे में भी बता सकते हैं

कई बार आपके स्टार्टअप का इरादा तो बड़ा बेहतरीन होता है, लेकिन आपको इसके लिए सही दिशा नहीं मिलती। आपको इसके लिए पैसे की भी जरूरत होती है और आपको यह समझ नहीं आता कि आप कहां से अपने स्टार्टअप के लिए पैसा एकत्रित करें। मेंटर आप को सही दिशा दिखा सकते हैं कि देश और दुनिया में किस Business बिजनेस के लिए सरकारें कितना और कैसा लोन देती हैं। जब आप आपके व्यवसाय के लिए पैसा जुटा लेते हैं तो आप आत्मविश्वास Motivation से भर जाते हैं। अगर आप भी लोन Loan से संबंधित परेशानियों से जूझ रहे हैं, तो किसी मेंटर को जरूर चुनें, जो आपकी परेशानी को दूर कर सके।

तकनीक पर भी ध्यान दें

मेंटर चुनने के साथ-साथ आपको नए जमाने के हिसाब से तकनीक का ध्यान भी रखना होगा। जब आप एक स्टार्टअप शुरू करते हैं, तो आपको आपके क्षेत्र में उपयोग की जाने वाली हर तकनीक Technology का ज्ञान होना चाहिए। इस ज्ञान से आप अपने व्यवसाय के दौरान खुद को और लोगों को काम करने की सही दिशा दे सकते हैं। अगर आपका क्षेत्र मैन्युफैक्चरिंग Manufacturing से जुड़ा है, तो आप प्लांट मशीनरी Plant Machinery का ताजा ध्यान जरूर रखें। अगर आप सर्विस सेक्टर Service Sector में उतर रहे हैं, तो बिजनेस में उपयोग होने वाले सॉफ्टवेयर Softwares के बारे में अच्छी समझ बढ़ा लें।

उम्मीद करते हैं कि अगर आप स्टार्टअप की दुनिया में कदम रखना चाहते हैं और आपने अभी तक कोई मेंटर नहीं चुना है, तो आप इस लेख को पढ़ने के बाद एक मेंटर का चुनाव जरूर करेंगे।