स्टार्टअप में CTO की भूमिका और चयन

Share Us

1303
स्टार्टअप में CTO की भूमिका और चयन
08 Dec 2021
8 min read

Blog Post

स्टार्टअप Startup की दुनिया में सीटीओ CTO तकनीकी फैसले लेने और कंपनी के किसी भी प्रोजेक्ट को सफल बनाने में अहम किरदार निभाते हैं। सीटीओ तकनीक को चुनने के साथ-साथ विकास की पूरी प्रक्रिया पर ध्यान देते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह आप अपने स्टार्टअप के लिए एक अच्छा सीटीओ चुन सकते हैं।

आपकी Startup कंपनी के लिए सही सीटीओ CTO ढूंढना आपके लिए बड़ा ही महत्वपूर्ण फैसला है। आमतौर पर देखा जाता है कि निवेशक Investors बिना तकनीकी Technical प्रतिभा Talent वाली कंपनियों Companies में निवेश Invest नहीं करते। तकनीक से जुड़े व्यक्ति के बिना किसी कंपनी या स्टार्टअप को आगे बढ़ाना काफी मुश्किल होता है। अब आपके दिमाग में यह सवाल उत्पन्न हो रहा होगा कि आखिर यह सीटीओ होता क्या है? तो आइए जानते हैं कि सीटीओ क्या होता है और किस तरह आप एक अच्छा सीटीओ चुन सकते हैं।

क्या होता है CTO?

किसी भी संस्था में सीटीओ की भूमिका काफी बड़ी होती है और सीटीओ CTO को संस्था के तकनीकी फैसले लेने और उनको सही तरह से चलाने के लिए नियुक्त किया जाता है। सीटीओ का फुल फॉर्म full form होता है चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर  Chief Technology Officer यानी कि यह संस्था के रिसर्च एंड डेवलपमेंट Research and Development विभाग में भी बड़ी भूमिका निभाते हैं। इनको चीफ टेक्निकल ऑफिसर Chief Technical Officer भी कहा जाता है।

आप कैसे चुन सकते हैं अच्छा सीटीओ

सीटीओ चुनने के लिए Founders कई बार ऐसा फैसला करते हैं, वे यह काम खुद ही करेंगे, लेकिन कंपनी की पूरी प्रक्रिया को चलाना और सीटीओ का काम भी करना मुश्किल साबित हो सकता है। 

इसके लिए आप एक अच्छे दोस्त Friend का चयन करने के बारे में भी सोच सकते हैं, लेकिन आप तभी ऐसा कर सकते हैं जब आप उस दोस्त पर पूरी तरह भरोसा करते हों, भरोसे के साथ-साथ उस दोस्त में वह काबिलियत भी होनी चाहिए, जो आपके स्टार्टअप को आगे बढ़ाने और टेक्निकल फैसले लेने में मदद कर सकते हों।

इसके अलावा स्टार्टअप फाउंडर के दिमाग में यह ख्याल भी आता है कि वह पेशेवर सीटीओ को चुने और यह फैसला सबसे अच्छा भी है, क्योंकि एक पेशेवर सीटीओ Professional CTO कंपनी को आगे बढ़ाने में बेहद जिम्मेदारी से तकनीकी सहायता technical support कर सकता है। इसके साथ ही उनके काम के अनुभव से आपके नए स्टार्टअप को बड़ी मदद मिल सकती है।

क्या होगी सीटीओ की भूमिका

स्टार्टअप की दुनिया में सीटीओ की भूमिका अलग-अलग हो सकती है, यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं और आपके पास ज्यादा निवेश नहीं है, तो आपके सीटीओ को आप के उत्पाद पर काम करना होगा। इसके चलते आपको अच्छे कौशल वाले और अनुभवी व्यक्ति की जरूरत होगी। जो सभी तरह से आपके स्टार्टअप को सहायता कर सकें। स्टार्टअप की शुरुआत में सबसे बड़ा मुद्दा होता है कि, आपको आगे बहुत कुछ करना होता है और एक अच्छे कौशल वाला व्यक्ति इसका सामना अच्छी तरह कर सकता है, लेकिन एक बात ध्यान रहे, इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि केवल एक पूर्ण अनुभवी व्यक्ति ही आपके काम आएगा। आप अपनी जरूरतों Needs और संसाधनों Resources के मुताबिक भी व्यक्ति को चुन सकते हैं, इसके अलावा आप स्टार्टअप या किसी प्रोडक्ट पर पहले से काम किए हुए व्यक्ति को तवज्जो दे सकते हैं।

क्या होते हैं अच्छे सीटीओ के गुण?

1. संचार कौशल Communication Skills

इंसान के बातचीत करने का तरीका और घुलने-मिलने का तरीका आज के समय में काम की दुनिया में सबसे जरूरी चीज है। ऐसा व्यक्ति चुने जो अच्छी तरह से संचार करने में सफल हो, वह लोगों की बातचीत को सुनकर भी उन्हें समझ सके और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए संचार करने की अच्छी रणनीति बना सके। 

2. टीमवर्क Teamwork

एक अच्छा सीटीओ वही होगा जो अपनी सफलता से पहले अपनी टीम की सफलता को देखे, ऐसे व्यक्ति को चुनें जो टीम के साथ अच्छा तालमेल बैठा पाए।

3. भावनात्मक स्थिरता Emotional Sustainability

स्टार्टअप की दुनिया में काफी उतार-चढ़ाव आते रहते हैं और कई बार तनाव का माहौल भी बन जाता है। कई दिक्कतें ऐसी आती हैं जहां आपको कड़े फैसले भी लेने होते हैं और अपने आपको बुरी परिस्थिति में संभालना भी होता है, इन सब परिस्थितियों को देखते हुए एक स्थिर व्यक्ति आपके लिए अच्छा काम कर सकता है। ऐसा सीटीओ चुनें जो भावनात्मक रूप से स्थिर हो।

4. दूरदर्शी

यह सभी जानते हैं कि स्टार्टअप में 1 दिन में सफलता नहीं मिलती। किसी ऐसे सीटीओ को चुनें जो हमेशा बड़ी और लंबी सोच रखता हो, जिसका आज का फैसला आने वाले भविष्य के लिए बेहतर साबित हो।

5. सामान्य मूल्य Common Values

अगर आपकी टीम समान मूल्यों पर काम करती है, तो किसी भी प्रकार के विवाद को तुरंत ही हल किया जा सकता है। यदि आप इस तरह नहीं सोचते तो परेशानी हो सकती है, ऐसे व्यक्ति को चुनें जिसके लिए सामान्य मूल्य महत्वपूर्ण हों।

इसके अलावा आप एक ऐसे सीटीओ को चुनें, जो आपकी कमी को भी दूर कर दे। उदाहरण के लिए समझा जाए तो अगर आप किसी काम में थोड़ा पीछे हैं, तो वह आपकी इस कमी को पूरा कर सके। साथ ही किसी मामले में अगर आप कभी किसी काम के लिए मौजूद नहीं है, तो सीटीओ बड़ी भूमिका निभा सकता है।

 कैसे मिलेगा CTO

अगर आप एक अच्छा सीटीओ ढूंढना चाहते हैं, तो आप टेक मीटअप Tech Meetup में जरूर शामिल हों। वहां अपने स्टार्टअप का विज्ञापन देने के लिए बिल्कुल भी ना जायें, बल्कि कुछ सीखने और दिलचस्प लोगों से मिलने की कोशिश करें। एक तकनीकी विशेषज्ञ पर सबसे अच्छा प्रभाव डालने का तरीका यह है कि, उनकी दुनिया से कुछ सीखा जाए, साथ ही कुछ ऐसी मुलाकात की जाए जो न केवल व्यवसाय या तकनीक पर आधारित हो, बल्कि उत्पाद पर आधारित हो।

सीटीओ ढूंढने के लिहाज से एक रोचक बात यह भी है कि जितना इन्हें ढूंढने कठिन है, उतना ही इन्हें इस बात के लिए मनाना कि वे आपके साथ काम करें। क्योंकि आप स्टार्टअप की शुरुआत कर रहे हैं, तो आपके पास बड़ी कंपनी जैसा प्रभाव नहीं है, इसलिए कुछ विशेष बात पर ध्यान केंद्रित करें और सीटीओ को मनाने की कोशिश करें। एक बात हमेशा ध्यान रखें कि, आपके स्टार्टअप के पीछे सबसे महत्वपूर्ण बात है आपका आइडिया Idea अगर आपका आइडिया अच्छा है, तो कोई भी आप को चुनने में हिचकेगा नहीं।