अमेरिकी बच्चे क्यों रखते हैं CO2 मीटर ?

Share Us

1524
अमेरिकी बच्चे क्यों रखते हैं CO2 मीटर ?
20 Feb 2023
5 min read

News Synopsis

Latest Updated on 20 February 2023
फिलाडेल्फिया Philadelphia की लिजी रोथवेल Lizzie Rothwell ने अपने बेटे ल्यूक Son Luke के स्कूल के प्रिंसिपल से कहा कि वह ल्यूक को कक्षा के बजाय कैफेटेरिया Cafeteria में बाहर खाने दें। प्रिंसिपल ने कारण पूछा और रोथवेल ने उन्हें बताया कि कैफेटेरिया में कार्बन डाइऑक्साइड Carbon Dioxide का स्तर अनुशंसित मात्रा से दोगुना है। उसने यह भी कहा कि उसने पिछले कुछ दिनों से अपने बेटे के स्कूल बैग में कार्बन डाइऑक्साइड मीटर नामक एक छोटा उपकरण रखना शुरू किया था।

माता-पिता Parents ने अपने बच्चों के बैग या जेब में CO2 मीटर रखना शुरू कर दिया है, ताकि यह देखा जा सके कि कक्षाओं में ताजी हवा Fresh Air पर्याप्त है, या नहीं। इससे बच्चों के बीमार होने की संभावना कम हो जाती है। माता-पिता ने सोशल मीडिया Social Media पर एक समुदाय भी बनाया है, जहां वे #CovidCo2 का उपयोग करके डिवाइस Device को गुप्त रूप से भेजने के बारे में जानकारी साझा कर रहे हैं।

एक उपकरण है, जिसका उपयोग वायरस का पता लगाने के लिए किया जा सकता है, और इसे परिणामों के साथ स्कूल भेजा जा रहा है। यूनिवर्सिटी ऑफ कोलोराडो बोल्डर University of Colorado Boulder के जोस जिमेनेज Jose Jimenez भी अपने बेटे का डिवाइस भेज रहे हैं। जो हवा में वायरस Virus का पता चलने पर बीप करने लगता है। जिमेनेज का कहना है, कि यह डिवाइस बेहद सटीक है।

सेंट लुइस St. Louis में एक विज्ञान शिक्षक जीन नॉरिस Science Teacher Gene Norris ने पाया कि उनकी बेटी की कक्षा में CO2 का स्तर 1,300 पीपीएम था, जबकि सीडीसी सीओ2 के स्तर को 800 पीपीएम PPM से नीचे रखने की सिफारिश करता है। अर्कांसस के जेरेमी क्रिस्लर Jeremy Crisler ने जिला अधिकारियों से संपर्क किया जब उन्होंने पाया कि उनके बेटे की कक्षा में CO2 का स्तर 4,000 पीपीएम था। जांच में सामने आया कि स्कूल School का एचवीएसी सिस्टम HVAC System ठीक से काम नहीं कर रहा था। इसे ठीक करने के बाद CO2 का स्तर नीचे आया।

डेनवर विश्वविद्यालय University of Denver के एरोसोल वैज्ञानिक डॉ. एलेक्स हफमैन Aerosol Scientist Dr. Alex Huffman भी अपने बच्चों के साथ डिवाइस भेजते हैं। उन्होंने बताया कि स्कूल जिला इस पर आपत्ति कर सकता है। लेकिन इससे हमें यह जानने का मौका मिलता है, कि कैसे वेंटिलेशन Ventilation को गंभीरता से नहीं लिया जा रहा है।

संयुक्त राज्य अमेरिका United States of america के कई स्कूल IPad जैसे उपकरणों की अनुमति नहीं देते हैं। और सांताक्रूज के रहने वाले ग्राहम फ्रीमैन Graham Freeman ने अपने बच्चों के लिए कार्गो पैंट खरीदे ताकि वे डिवाइस को आसानी से जेब में छिपाकर स्कूल ले जा सकें।

Last Updated on 12 October 2021

माँ-बाप अपने बच्चों के भविष्य के लिए अपनी जान न्योछावर कर देते हैं पर जब बात बच्चों की सुरक्षा की आती है, तो फिर माँ-बाप कोई भी हद पार कर जाते हैं। कोरोना काल में हम सब जानते हैं कि वायरस कैसे भी हम तक पहुंच सकता है, लेकिन कब तक हम इस डर के कारण घर में बैठ सकते हैं। इसलिए अमेरिका में पेरेंट्स अपने बच्चों की सुरक्षा के लिए स्कूल से छुपकर बच्चों के बैग में CO2 मीटर रखने लगे हैं। ऐसा एक मामला सामने आया फिलाडेल्फिया में रहने वाली लीजी रोथवेल ने जब बेटे ल्यूक के स्कूल प्रिसिंपल से आग्रह किया कि ल्यूक को कैफेटेरिया के बजाय बाहर खाने दें, क्योकि उन्होंने अपने बेटे को कार्बन मीटर छुपाकर बैग में रख दिया जिससे रूम में कार्बन स्तर तय मात्रा से दोगुना पायी गयी। दरअसल कार्बन मीटर रखने का कारण यह है कि यह CO2 का कम स्तर बताता है। इससे बच्चों के संक्रमित होने की आशंका कम होती है।