News In Brief Wellness and Health
News In Brief Wellness and Health

Monkeypox को लेकर WHO घोषित कर सकता है हेल्थ इमरजेंसी

Share Us

631
Monkeypox को लेकर WHO घोषित कर सकता है हेल्थ इमरजेंसी
17 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

विश्व स्वास्थ्य संगठन World Health Organization ने मंकीपॉक्स Monkeypox को लेकर एक आपातकालीन बैठक Emergency meeting बुलाई है। इस बैठक में आकलन किया जाएगा कि क्या मंकीपॉक्स की बीमारी एक अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य आपातकाल International health emergency बन चुकी है। इस बारे में डब्ल्यूएचओ ने कहा कि मंकीपॉक्स का प्रकोप असामान्य और चिंताजनक है। WHO का कहना है कि इस साल अब तक 39 देशों से 1,600 से ज्यादा मामले सामने आए हैं। इतना ही नहीं करीब  1,500 संदिग्ध मामलों की जानकारी सामने आई है। 

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि WHO जिस बीमारी को अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य आपातकाल घोषित करता है। उससे अन्य देश अलर्ट हो जाते हैं। ब्रिटेन में मंकीपॉक्स के करीब 500 मामले सामने आ चुके हैं। हेल्थ एजेंसी के अनुसार ज्यादातर समलैंगिक पुरुष इस बीमारी की चपेट में आए हैं। मिली जानकारी के अनुसार अब तक 99 फीसदी संक्रमण के मामले में पुरुषों में आए हैं। जिसमें ज्यादातर केस लंदन London में हैं। ब्रिटेन के बाद स्पेन Spain जर्मनी Germany और कनाडा Canada में भी इसके मामले सामने आ रहे हैं। 

आपको बता दें कि मंकीपॉक्स की बीमारी चेचक Smallpox से संबंधित है, जिसने 1980 में खत्म होने से पहले हर साल दुनिया भर में लाखों लोगों की जान ले ली थी। हालांकि मंकीपॉक्स जो निकट संपर्क से फैलता है, बहुत कम गंभीर होता है। जिसमें आमतौर पर तेज बुखार और चिकनपॉक्स जैसे दाने होते हैं। जो कि कुछ हफ्तों में साफ हो जाते हैं। चेचक के लिए बनाई गई वैक्सीन मंकीपॉक्स को रोकने में लगभग 85 फीसदी प्रभावी पाई गई है और मंकीपॉक्स के लिए मृत्यु दर Mortality Rate आमतौर पर काफी कम है।