रिस्क मैनेजमेंट क्या है और कैसे बनें रिस्क मैनेजर

Share Us

9627
रिस्क मैनेजमेंट क्या है और कैसे बनें रिस्क मैनेजर
09 Sep 2023
7 min read

Blog Post

रिस्क मैनेजमेंट या जोखिम प्रबंधन (Risk Managment) आजकल सबसे अधिक सफल करियर में से एक है। रिस्क मैनेजमेंट में संभावित जोखिमों की पहचान करके, उनका विश्लेषण करके और जोखिम को रोकने के लिए कुछ जरुरी प्लान या पॉलिसी बनायी जाती है।

जोखिम प्रबंधन प्रक्रियाएं संगठनों को उभरते खतरों की भविष्यवाणी करने, निहितार्थों को समझने और उनके प्रभावों से बचने या कम करने की रणनीति तैयार करने की अनुमति देती हैं।अब लगभग हर क्षेत्र में रिस्क मैनेजमेंट द्वारा रिस्क को कम करके उससे होने वाली हानि या नकारात्मक प्रभाव को नियंत्रित किया जाता है।

आजकल कई कंपनियां इन प्रोफेशनल को हायर करती हैं। हम कह सकते हैं कि Risk Management एक संगठन के सभी कर्मचारियों और ग्राहकों के लिए एक सुरक्षित वातावरण प्रदान करता है और इस तरह से एक व्यवसाय की स्थिरता बढ़ जाती है और भविष्य में होने वाले रिस्क की गुंजाईश भी कम हो जाती है।

आज इस ब्लॉग पोस्ट में हम विस्तार से जानेगें की रिस्क मैनेजमेंट क्या है और कैसे बनें रिस्क मैनेजर? (What Is Risk Management And How To Become A Risk Manager?)

 

 

कई बार आपने अपने जानकार लोगों के बारे में सुना होगा कि उन्होंने बहुत बड़ा रिस्क लिया और उनका सारा पैसा डूब गया या जिस काम को उन्होंने शुरू किया था उसमे उनको बहुत नुकसान झेलना पड़ा और वो अपने काम में असफल हो गए।

इसके अलावा कई बार ये भी सुनने को मिला होगा कि उस इंसान ने इतना बड़ा रिस्क लिया और आज वो एक सफल इंसानो की लिस्ट में शामिल है।

ऐसा नहीं है कि रिस्क में केवल नुकसान ही उठाना पड़ता है, कई बार रिस्क लेकर कोई इंसान सफलता की ऊंचाइयों को भी छू लेता है अर्थात रिस्क मतलब जोखिम Risk किसी कार्य या प्रोजेक्ट की भविष्य में होने वाली अनिश्चित घटनाएं होती हैं।

जिसके बारे में किसी को पता नहीं होता है। क्योंकि हर काम में रिस्क की संभावना जरूर होती है इसलिए किसी भी कार्य को करने से पहले नुकसान या हानि की संभावना के बारे में जान लेना चाहिए। बस इन्ही हानि की संभावनाओं को कम करता है रिस्क मैनेजमेंट, तो चलिए जानते हैं क्या है रिस्क मैनेजमेंट और कैसे बनें रिस्क मैनेजर। 

रिस्क मैनेजमेंट क्या है और कैसे बनें रिस्क मैनेजर (What Is Risk Management And How To Become A Risk Manager)

रिस्क मैनेजमेंट क्या है, जानिये हिंदी में ? (What is risk management in hindi)

कुछ भी जानने से पहले ये जानना आवश्यक है कि रिस्क मैनेजमेंट क्या है? (Risk management kya hai). रिस्क तो लगभग हर काम में और हर क्षेत्र में होता है लेकिन आज हम बात करेंगे बिजनेस और एकनॉमी की अनिश्चित दुनिया की। क्योंकि हर आर्गेनाईजेशन या हर कंपनी में रिस्क जरूर होता है। सबसे पहले जानते हैं रिस्क मैनेजमेंट क्या है।

रिस्क मैनेजमेंट या जोखिम प्रबंधन एक संगठन की पूंजी और कमाई के लिए वित्तीय, कानूनी, सामरिक और सुरक्षा जोखिमों की पहचान, आकलन और नियंत्रण की प्रक्रिया है। Risk Management में Risk की पहचान की जाती है। जिसके बाद हर काम की निगरानी करके और भविष्य में होने वाली दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं का मूल्यांकन Evaluation करके रिस्क की संभावना या प्रभाव को नियंत्रित control किया जाता है।

Risk Management को यूँ भी समझ सकते हैं कि संभावित जोखिमों की पहले से पहचान करके, उनका विश्लेषण Analysis करके और उसके लिए एहतियाती कदम उठाकर जोखिम को कम करने की एक प्रक्रिया है।

मतलब आने वाली समस्याओं को Identify करना, उनका Analysis करना और फिर उन्हें Eliminate करना होता है, ताकि आने वाले समय में समस्याओं के कारण उस कार्य या Project को किसी प्रकार का नुकसान ना पहुँचे ।

इसके द्वारा आने वाले खतरों के प्रति आगाह किया जाता है, जिससे आने वाले खतरों की पहचान करके, उनका आंकलन करके उन पर नियंत्रण किया जाता है। 

रिस्क मैनेजमेंट का महत्व (Importance of Risk Management)

रिस्क मैनेजमेंट या जोखिम प्रबंधन (Risk Management) एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है क्योंकि यह एक व्यवसाय को आवश्यक उपकरणों के साथ सशक्त बनाता है ताकि वह संभावित जोखिमों की पर्याप्त रूप से पहचान कर सके और उनसे निपट सके।

एक बार जोखिम की पहचान हो जाने के बाद, इसे कम करना आसान हो जाता है। इसके अलावा, रिस्क मैनेजमेंट एक व्यवसाय को एक आधार प्रदान करता है जिसके आधार पर वह ठोस निर्णय ले सकता है।

एक व्यवसाय के लिए, जोखिमों का मूल्यांकन और प्रबंधन प्रगति और विकास के रास्ते में आने वाली संभावित घटनाओं के लिए तैयार करने का सबसे अच्छा तरीका है। जब कोई व्यवसाय संभावित खतरों से निपटने के लिए अपनी योजना का मूल्यांकन करता है और फिर उन्हें संबोधित करने के लिए संरचनाएं विकसित करता है, तो यह एक सफल इकाई बनने की बाधाओं में सुधार करता है।

इसके अलावा, प्रगतिशील रिस्क मैनेजमेंट सुनिश्चित करता है कि उच्च प्राथमिकता वाले जोखिमों को यथासंभव आक्रामक तरीके से निपटाया जाए। इसके अलावा, प्रबंधन के पास आवश्यक जानकारी होगी जिसका उपयोग वे सूचित निर्णय लेने के लिए कर सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि व्यवसाय लाभदायक बना रहे।

रिस्क मैनेजर के कार्य और कैसे बनें रिस्क मैनेजर Functions of Risk Manager

आजकल रिस्क मैनेजर  तेजी से उभरते करियर के रूप में काफी प्रचलन में है। अगर आप भी रिस्क मैनेजर बनना चाहते हैं तो जानते हैं कि रिस्क मैनेजर कैसे बनें। सबसे पहले ये जानते हैं कि रिस्क मैनेजर का क्या काम होता है। अब हर ऑरगेनाइजेशन या कंपनी आने वाले रिस्क को कम करने की कोशिश करती है। इसके लिए कंपनियां नयी-नयी रणनीतियां अपना रही हैं।

जिससे आने वाले समय में होने वाले नुकसान से बचा जा सके। बस कंपनी या किसी संगठन में अचानक होने वाले नुकसान, दुर्घटनाओं या हानि से बचाने का काम करता है एक रिस्क मैनेजर। एक रिस्क मैनेजर ऐसे उपायों या ऐसे नियमों को लागू करता है जो उन परिणाम के प्रभाव को नियंत्रित करते हैं जो कम्पनी के लिए हानिकारक और नुकसानदायक हो सकते हैं।

रिस्क मैनेजर्स का काम बिजनेस में होने वाले कई प्रकार के रिस्क दूर करना, उसके लिए प्लान बनाना, उसे आयोजित करना, उन सभी प्लान को लीड करना और नियंत्रित करना होता है। इन सब कार्यों की जिम्मेदारी होती है रिस्क मैनेजर की। मतलब रिस्क मैनेजर के रूप में आपके ये कार्य हो सकते हैं जैसे- आने वाले जोखिम से निपटने के लिए बेहतर तरीकों को अपनाना।

जोखिम को पहचानना और प्रोग्राम का अवलोकन और संचालन करना। साथ ही रिस्क मैनेजमेंट के तरीकों को लागू करना भी होता है। रिस्क मैनेजमेंट के लिए ये कुछ Course हैं जिन्हें आप कर सकते हैं। 

रिस्क मैनेजमेंट में पाठ्यक्रम (Courses in Risk Management)

ऐसे व्यक्तियों के लिए कई डिग्रियां और पेशेवर योग्यताएं उपलब्ध हैं जो या तो रिस्क मैनेजमेंट में विशेषज्ञता हासिल करना चाहते हैं या अपने संबंधित विभागों में इसे लागू करना चाहते हैं।

पेशेवर निकायों और संस्थानों द्वारा प्रस्तुत, इनमें से कुछ कार्यक्रमों और योग्यताओं को स्नातक या स्नातकोत्तर अध्ययन, या यहां तक कि काम के साथ-साथ आगे बढ़ाया जा सकता है। क्षेत्र में कुछ कार्यक्रम और योग्यताएं हैं:

रिस्क मैनेजमेंट में स्नातक कोर्स (Undergraduate Course in Risk Management)

  • बीबीए इन रिस्क मैनेजमेंट BBA in Risk Management

  • बीकॉम इन रिस्क मैनेजमेंट BCom in Risk Management

  • रिस्क मैनेजमेंट में परास्नातक कोर्स PG Course in Risk Management

  • पीजी डी इन इंश्योरेंस रिस्क मैनेजमेंट PG D in Insurance Risk Management

  • इंटरनैशनल पीजी डी इन रिस्क मैनेजमेंट International PG D in Risk Management

  • पीजी डी इन रिस्क मैनेजमेंट  PGD in Risk Management

  • एमबीए इन रिस्क मैनेजमेंट MBA in Risk Management

कुछ Top Colleges निम्न हैं-

  • भारतीय प्रबंधन संस्थान बंगलौर Indian Institute of Management Bangalore,

  • भारतीय प्रबंधन संस्थान अहमदाबाद Indian Institute of Management Ahmedabad,

  • नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ सिक्योरिटीज मार्केट्स नवी मुंबई National Institute of Securities Markets Navi Mumbai,

  • भारतीय प्रबंधन संस्थान कोझिकोड Indian Institute of Management, Kozhikode,

  • इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस हैदराबाद Indian School of Business Hyderabad,

  • भारतीय प्रबंधन संस्थान, इंदौर Indian Institute of Management, Indore

पात्रता मापदंड Eligibility Criteria (UG & PG) of Risk Management

  • छात्रों को Risk Management पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने के लिए निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करना होगा। 

  • छात्रों को 12 कक्षा में कम से कम 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना जरुरी 

  • कुछ कॉलेज स्नातक Risk Management पाठ्यक्रमों के लिए छात्रों का चयन करने के लिए अपनी परीक्षा आयोजित करते हैं।

  • प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्रों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है और प्रवेश दिया जाता है।

  •  Postgraduate Level में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी बैक-लॉग के साथ संबंधित क्षेत्र में स्नातक की डिग्री।

  • CAT / MAT / XAT जैसी प्रवेश परीक्षाओं की मंजूरी की जरूरत है। 

भारत और विदेश में जोखिम प्रबंधन में स्कोप Scope of Risk Management in India and Abroad

दुनिया भर के व्यवसाय और संगठन जोखिमों को कम करने और नकारात्मक प्रभावों को नियंत्रित करने की दिशा में काम करते हैं। अस्पतालों से लेकर खेल तक, बीमा से लेकर लॉजिस्टिक्स और सुरक्षा तक हर जगह रिस्क मैनेजमेंट का स्कोप होता है। यह आपको कॉर्पोरेट क्षेत्र, रियल एस्टेट, निवेश, बैंकिंग और अन्य सभी औद्योगिक क्षेत्रों में रोजगार पाने में मदद करता है।

रिस्क मैनेजमेंट में करियर Careers in Risk Management

जोखिम प्रबंधन (Risk Management) एक व्यापक क्षेत्र है। रिस्क प्रबंधक बनने के लिए, किसी को लगभग 5 वर्ष या अधिक कार्य अनुभव की आवश्यकता होती है। रिस्क मैनेजमेंट पेशेवरों से उत्कृष्ट विश्लेषणात्मक कौशल रखने की अपेक्षा की जाती है, और उन्हें डेटा को समझने और व्याख्या करने और संपूर्ण इकाई में जोखिम-आधारित निर्णय लेने में सहज होना चाहिए।

व्यवसाय की समझ, और वे जिस विशिष्ट क्षेत्र में काम करते हैं, वह भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे संगठन को लाभ पहुंचाने के लिए बेहतर निर्णय लेने में मदद मिलती है।

संचार, कूटनीति और बातचीत जैसे लोगों के कौशल को भी अत्यधिक महत्व दिया जाता है, क्योंकि जोखिम वाले पेशेवरों को अक्सर विभिन्न हितधारकों के साथ जुड़ने की आवश्यकता होती है जिनकी अलग-अलग आवश्यकताएं और बाधाएं होती हैं जिन्हें संबोधित करने की आवश्यकता होती है।

वित्तीय Risk Management कंपनियां वित्तीय जोखिम प्रबंधकों की तलाश कर रही हैं। 

प्रतिभाशाली जोखिम प्रबंधक हमेशा मांग में होते हैं और जोखिम प्रबंधन क्षेत्र में विशिष्ट हितों वाले छात्रों के लिए नौकरी प्रोफाइल अलग है। Risk Manager-जोखिम प्रबंधक बाजार, ऋण और संचालन जोखिम से जुड़े विकास मॉडल प्रदान करता है।

रिस्क मैनेजमेंट में वेतन (Salaries in Risk Management)

जोखिम पेशेवरों के लिए वेतनमान अनुभव और पदनाम पर निर्भर करता है, रिस्क मैनेजमेंट भूमिका की महत्वपूर्ण प्रकृति के कारण उन्हें अच्छी तरह से पे किया जाता है। जोखिम विश्लेषकों के लिए वेतन INR 51 हजार से INR 10 लाख प्रति वर्ष तक हो सकता है, जबकि रिस्क मैनेजर के लिए पारिश्रमिक INR 10-20 लाख प्रति वर्ष के बीच होता है।

उनके अनुभव और कौशल के आधार पर, मुख्य जोखिम अधिकारी (सीआरओ) प्रति वर्ष 14 लाख रुपये से 1 करोड़ रुपये तक कमा सकते हैं।

रिस्क मैनेजर की वर्तमान में ज्यादा मांग क्यों (Why Risk Manager are currently in High Demand) 

परंपरागत रूप से, जोखिम प्रबंधन वित्त और बीमा तक ही सीमित था। हालाँकि, वित्तीय संकट, Covid-19 महामारी और कई कॉर्पोरेट विफलताओं जैसी घटनाओं ने जोखिम प्रबंधन की आवश्यकता और महत्व को सबसे आगे ला दिया है।

उदाहरण के लिए, 2020 से पहले, बहुत सी कंपनियों ने महामारी को एक गंभीर जोखिम के रूप में नहीं माना होगा, फिर भी दुनिया भर में लॉकडाउन ने अधिकांश उद्योगों को गंभीर रूप से पंगु बना दिया और लाखों लोगों की आजीविका का नुकसान हुआ।

हालाँकि, इसने एक वेक-अप कॉल के रूप में भी काम किया है, और मजबूत जोखिम प्रबंधन प्रक्रियाओं के महत्व पर प्रकाश डाला है, जो केवल वित्त-संबंधी पहलुओं के बजाय पूरे उद्यम में संभावित जोखिमों का मूल्यांकन और पता करता है; जिससे जोखिम-बुद्धिमान पेशेवरों की भारी मांग पैदा हो रही है।

इन घटनाक्रमों का नतीजा यह है कि योग्य जोखिम पेशेवरों की मांग बढ़ गई है, क्योंकि अधिक से अधिक कंपनियां भविष्य के संकटों के खिलाफ अपने बचाव को मजबूत करना चाहती हैं।

इसके अलावा, जोखिम परिप्रेक्ष्य केवल जोखिम कार्य तक ही सीमित नहीं है। जोखिम सभी विभागों और कार्यों में निहित है, कुछ खतरों का दायरा सीमित है जबकि अन्य का प्रभाव पूरे संगठन पर हो सकता है।

यह छात्रों, युवा पेशेवरों और यहां तक कि कंपनी के वरिष्ठ नेताओं को उनकी संबंधित नौकरी भूमिकाओं में जोखिम जागरूकता और विशेषज्ञता लाकर संगठनों के लिए मूल्य जोड़ने का अवसर प्रदान करता है, चाहे एक विशेष जोखिम टीम के हिस्से के रूप में, या अन्य विभागों में जोखिम चैंपियन के रूप में जैसे बिक्री, मानव संसाधन, आपूर्ति श्रृंखला, आईटी, विपणन, वित्त और ग्राहक सेवा।

जोखिम प्रबंधन करियर में विकास की संभावनाएं (Growth prospects in Risk Management Career)

जोखिम पेशेवरों के करियर में जोखिम विश्लेषक, जोखिम विशेषज्ञ, जोखिम सलाहकार, सुरक्षा सलाहकार और हानि नियंत्रण विशेषज्ञ शामिल हैं। जोखिम पेशेवरों के लिए भविष्य बेहद आशाजनक है, क्योंकि बोर्ड भर के संगठन अब उद्यम-व्यापी जोखिम प्रबंधन प्रथाओं को लागू करने की आवश्यकता को पूरी तरह से समझ चुके हैं और अपने व्यवसायों की सुरक्षा के लिए निवेश कर रहे हैं।

जोखिम विशेषज्ञों के लिए कैरियर प्रक्षेपवक्र उन्हें सी-सूट तक ले जा सकता है, क्योंकि मुख्य जोखिम अधिकारी संगठनों की विकास रणनीति और दिशा का मार्गदर्शन करने में सीईओ और निदेशक मंडल की मदद करने के लिए जिम्मेदार हैं।

Also Read: इमेज कंसल्टेंट, बेहतर करियर विकल्प

रिस्क मैनेजमेंट के चरण Steps of Risk Management

जोखिम की पहचान, जोखिम विश्लेषण, जोखिम मूल्यांकन और मूल्यांकन, जोखिम न्यूनीकरण, जोखिम निगरानी की स्थापना Risk Management के सभी चरण हैं। जोखिम प्रबंधन में नौकरियों में व्यापक नौकरिया शामिल है, और इसमें मिलने वाला वेतन भी काफी अच्छा होता है।

बैंकिंग और बीमा, रसद और विमानन, इंफ्रास्ट्रक्टर, सार्वजनिक स्वास्थ्य और निर्माण क्षेत्र जोखिम प्रबंधन स्नातकों की भर्ती करते हैं। भारत और विदेशों में विभिन्न कॉलेजों में Risk Management में स्टडी की जा सकती है।

जोखिम विश्लेषण प्रक्रिया Risk analysis process

जोखिम विश्लेषण एक गुणात्मक समस्या-समाधान दृष्टिकोण है जो मूल्यांकन के विभिन्न उपकरणों का उपयोग करता है जिससे उनका आकलन और समाधान करने के उद्देश्य से जोखिमों का पता लगाया जा सके और उन्हें रैंक किया जा सके। यहाँ जोखिम विश्लेषण प्रक्रिया है:-

  • मौजूदा जोखिमों की पहचान करें Identify current risks

जोखिम की पहचान में मुख्य रूप से विचार करना शामिल है। एक व्यवसाय अपने कर्मचारियों को एक साथ इकट्ठा करता है ताकि वे जोखिम के सभी विभिन्न स्रोतों की समीक्षा कर सकें।

दूसरा कदम सभी पहचाने गए जोखिमों को प्राथमिकता के क्रम में व्यवस्थित करना है क्योंकि सभी जोखिमों को कम करना संभव नहीं है, इसलिए प्राथमिकता सुनिश्चित करना जरुरी है कि जिससे जोखिम को जल्दी ही दूर किया जा सके। जोखिम किसी व्यवसाय को मुख्य रूप से प्रभावित कर सकते हैं।

  • जोखिमों का आकलन करें Assess the risks

समस्या समाधान में समस्या की पहचान करना और फिर एक उपयुक्त समाधान खोजना शामिल होता है। यह पता लगाने से पहले कि जोखिमों को कैसे संभालना है, इसके लिए जोखिमों के कारण का पता लगाना चाहिए जैसे जोखिम का कारण क्या है और यह व्यवसाय को कैसे प्रभावित कर सकता है आदि। 

  • एक उपयुक्त प्रतिक्रिया विकसित करें Develop an appropriate response

एक बार जब एक व्यवसाय पहचाने गए जोखिमों को कम करने और उन्हें रोकने के लिए संभावित उपाय कर लेती है। तो तब इस बारे में सोचने की आवश्यकता होती है जैसे पहचाने गए जोखिम को दोबारा होने से रोकने के लिए क्या उपाय किए जा सकते हैं आदि। 

  • पहचाने गए जोखिमों के लिए निवारक तंत्र विकसित करना Develop preventive mechanisms for identified risks

जो विचार या जो उपाय जोखिमों को कम करने में उपयोगी पाए गए, उन्हें कई अन्य कार्यों में विकसित करना और फिर उन्हें कई योजनाओं में विकसित करना। 

रिस्क एक अनियोजित घटना है (risk is an unplanned event)

जोखिम अथवा रिस्क एक अनियोजित घटना (Unplanned Event) है। यह सकारात्मक या नकारात्मक, दोनों हो सकता है। चूंकि जोखिम परियोजना का एक अप्रत्याशित हिस्सा है, इसलिए हमारे लिए यह महत्वपूर्ण है कि हम उन्हें जितना संभव हो सके नियंत्रित करें और जितना संभव हो उतना उन्हें पूर्वानुमानित करें।

रिस्क मैनेजमेंट किसी भी परियोजना के दौरान किया जाना चाहिए। हमें इसे परियोजना की शुरुआत में, परियोजना के अंत में, और परियोजना के दौरान कई बार करना चाहिए। एक शुद्ध जोखिम या खतरा एक जोखिम है जिसके परिणामस्वरूप केवल नकारात्मक संभावना है।

व्यापार जोखिम व्यवसाय करने का एक सामान्य जोखिम है। इसका अच्छा या बुरा परिणाम हो सकता है। ये जोखिम दो प्रकार के हो सकते हैं, ज्ञात जोखिम और अज्ञात जोखिम। ज्ञात जोखिम वे हैं जिन्हें हम पहचान सकते हैं, और अज्ञात जोखिम वे हैं जिनका अनुमान बिल्कुल नहीं लगाया जा सकता है।

जोखिम प्रबंधन जोखिमों की पहचान करने, विश्लेषण करने और उनकी मात्रा निर्धारित करने की प्रक्रिया है। जोखिम प्रबंधन या रिस्क मैनेजमेंट दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं की संभावना या प्रभाव को कम करने, मॉनिटर करने और नियंत्रित करने या अवसरों की प्राप्ति को अधिकतम करने के लिए संसाधनों के समन्वित और किफायती अनुप्रयोग के बाद जोखिमों की पहचान, मूल्यांकन और प्राथमिकता है।