क्या है dream 11 ?

Share Us

2698
क्या है dream 11 ?
09 Apr 2022
7 min read

Blog Post

आपको शायद जानकारी होगी की भारत में क्रिकेट की देख-रेख करने वाली संस्था जिसका नाम The Board of Control for Cricket in India (BCCI) है जोकि International Cricket Council (ICC) संस्था से कई गुना अमीर है। भारत में जैसे ही IPL शुरू होता है वैसे ही कुछ प्लेटफार्म इसी टाइम पैसा कमाने की होड़ में लग जाते हैं जिसमें कई नाम हैं पर आज हम बात करेंगे ड्रीम 11 की। 

वैसे तो कई प्रकार के ऐसे प्लेटफॉर्म ओपन हो चुके हैं, जिस पर भारत के नागरिक दिन-रात लगे ही रहते हैं, फिर चाहें वह इंस्टाग्राम हो, pubg हो या कुछ और। भारत में अप्रैल के महीने में क्रिकेट का सबसे महँगा टूर्नामेंट शुरू होता है, जिसमें पैसा पानी की तरह बहता है और बहाया जाता है जिसका नाम है, आईपीएल IPL इस से आप सभी परचित ही हैं। अब ये कहने में कोई हिचकिचाहट नहीं होनी चाहिए कि भारत का प्रसिद्ध खेल कौन सा है, तो वह है पुरुष क्रिकेट। आपको शायद जानकारी होगी की भारत में क्रिकेट की देख-रेख करने वाली संस्था जिसका नाम The Board of Control for Cricket in India (BCCI) है जोकि International Cricket Council (ICC) संस्था से कई गुना अमीर है। भारत में जैसे ही IPL शुरू होता है वैसे ही कुछ प्लेटफार्म इसी टाइम पैसा कमाने की होड़ में लग जाते हैं जिसमें कई नाम हैं पर आज हम बात करेंगे ड्रीम 11 की। 

संक्षेप में dream 11 

अगर हम ड्रीम11 की बात करें तो यह  भारत में स्थित एक भारतीय फैंटेसी स्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म है, जिसमें उपयोगकर्ता users फैंटेसी क्रिकेट, हॉकी, फुटबॉल, कबड्डी और बास्केटबॉल Fantasy Cricket, Hockey, Football, Kabaddi and Basketball खेल सकते हैं। अप्रैल 2019 में, ड्रीम11 यूनिकॉर्न क्लब Unicorn Club में प्रवेश करने वाली पहली भारतीय गेमिंग कंपनी बन गयी। आज इसके पास बहुत पैसा है। आपको बता दें कि ड्रीम11 को 2008 में हर्ष जैन, भावित शेठ और वरुण डागा Harsh Jain, Bhavit Sheth and Varun Daga द्वारा सह-स्थापित किया गया। 2012 में, उन्होंने क्रिकेट fans के लिए भारत में फ्रीमियम फैंटेसी freemium fantasy खेल शुरू किया। फिर 2014 में, कंपनी ने 1 मिलियन पंजीकृत उपयोगकर्ताओं की रिपोर्ट दी, जो 2016 में 2 मिलियन और 2018 में बढ़कर 45 मिलियन हो गई। आज ये संख्या आपके होश उड़ा देगी क्योंकि आज ये संख्या 100 मिलियन से ऊपर पहुंच गयी है। इस समय पूरे देश में IPL उत्सव चल रहा है, हर कोई सब भूल-भाल के बस इसी में लगा हुआ है। वैसे ड्रीम 11 जैसे प्लेटफार्मस हमारा ही पैसा हम ही लोगों द्वारा इधर-उधर करके जिताते-हराते रहते हैं और उससे अपना ढेरो मुनाफा कमा कर आज बिलिनियर बन गए। मनुष्य की बुद्धि उसे किसी भी शिखर पर ले जा सकती है। 

इसके पार्टर्नर कौन हैं?

2017 में, कंपनी ने क्रिकेट, फुटबॉल और बास्केटबॉल गेम्स से जुड़ी तीन लीगों leagues के साथ भागीदारी की। ड्रीम11 कैरेबियन प्रीमियर लीग, इंडियन सुपर लीग और यूएस पेशेवर बास्केटबॉल लीग नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन National Basketball Association (NBA) के लिए आधिकारिक फैंटसी भागीदार बन गया। बाद में, उन्होंने इंडियन सुपर लीग के साथ अपने आधिकारिक फ़ैंटेसी फ़ुटबॉल पार्टनर के रूप में भागीदारी की। नवंबर 2017 में, NBA ने Dream11 के साथ मिलकर एक फैंटेसी बास्केटबॉल गेम लॉन्च किया और अपने प्लेटफॉर्म पर अपना आधिकारिक NBA फैंटेसी गेम लॉन्च किया।

2018 में, ड्रीम 11 ने ICC (अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद), प्रो कबड्डी लीग, अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (FIH), डब्ल्यूबीबीएल और बीबीएल WBBL and BBL के साथ अपनी साझेदारी की घोषणा की। 2018 में, उपरोक्त साझेदारी के माध्यम से, ड्रीम 11 ने अपने मंच पर कबड्डी और हॉकी जैसे दो नए खेल जोड़ लिए। अक्टूबर 2019 में, Ind क्रिकेट (NZC) ने ड्रीम 11 को सुपर स्मैश घरेलू ट्वेंटी 20 प्रतियोगिता के शीर्षक प्रायोजक के रूप में घोषित किया। जनवरी 2021 में, इस साझेदारी को 2026 तक और छह साल के लिए बढ़ा दिया गया था। 18 अगस्त 2020 को, वीवो को सीज़न से बाहर किए जाने के बाद, ड्रीम 11 ने 2020 इंडियन प्रीमियर लीग के लिए 2.22 बिलियन शीर्षक पर जीत हासिल की। 

ड्रीम 11 का ब्रांड अम्बेसडर कौन है? 

सबसे पहले ब्रांड अम्बेसेडर की बात की जाए तो वह हैं जाने-माने क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी जोकि ड्रीम 11 के ब्रांड एंबेसडर रह चुके हैं, और उन्होंने 2018 इंडियन प्रीमियर लीग के दौरान "दिमाग से धोनी" वाला अभियान भी शुरू किया था। कंपनी ने पहली बार कमेंटेटर हर्षा भोगले को 2017 में अपने ब्रांड एंबेसडर के रूप में साइन किया था। 2019 आईपीएल के लिए, ड्रीम 11 ने सात क्रिकेटरों को साइन किया और अपने मल्टी-चैनल मार्केटिंग अभियान के हिस्से के रूप में सात इंडियन प्रीमियर लीग फ्रैंचाइज़ी के साथ भागीदारी की। अभी हाल ही में फैंटेसी स्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म ड्रीम 11 ने अभिनेता कार्तिक आर्यन और सामंथा प्रभु Actors Kartik Aaryan and Samantha Prabhu को अपना नया एंडोर्सर्स घोषित किया है। यह पहली बार होगा जब ड्रीम 11 में खेल से बाहर की हस्तियां ब्रांड एंबेसडर के रूप में वर्ष के दौरान मल्टी-चैनल मार्केटिंग अभियानों के माध्यम से अपने प्रचार प्रसार करेंगी। ड्रीम 11 के मौजूदा 27 क्रिकेट एंबेसडर के अलावा, नए सुपरस्टार ब्रांड को देश भर के यूज़र्स के मौजूदा 120 मिलियन यूजरबेस के साथ अलग तरह से जुड़ने में मदद करेंगे, प्लेटफॉर्म ने ऐसा कहा। 

इसके फायदे और नुकसान 

dream 11 के अगर फायदे की बात करें तो हम पाएंगे कि ये एक फास्टेस्ट ग्रोइंग कंपनी है जिसने 2007 से अब तक बहुत बड़े-बड़े achievements हासिल किए साथ ही साथ इससे जुड़े यूज़र्स ने भी समय-समय पर मुनाफा कमाया है और आज वे इस कंपनी से जुड़ कर काफी लाभ कमा रहे हैं। 120 मिलियन यूज़र्स की कंपनी अपने यूज़र्स को खूब पैसा कमवाने में मदद कर रही है। 

वही अगर हम इससे जुड़े नुकसान की बात करें तो इसके ऐड में साफ-साफ़ कहा जाता है, जोकि भारत सरकार के द्वारा क़ानूनीकृत रूप से कहा गया है कि इस प्लेटफॉर्म पर किया गया निवेश वित्तीय जोखिम के अधीन है कृपया इसको अपने जोखिम पर खेले क्योंकि इसकी आदत पड़ सकती है अतः इसका  जिम्मेदार किसी भी प्रकार से ड्रीम 11 नहीं होगा। कुछ इसी तरह का स्टेटमेंट बोलते हैं जिसका सीधा साफ़ मतलब है कि ये आपको अँधा जुआं खिला रहे हैं जिसमें कभी आपको फायदा तो कभी नुकसान दोनों ही सकते हैं। 

निष्कर्ष 

जैसा के हमने जाना कि ड्रीम 11 एक ऐसी कंपनी है जिसने अपने दम पर बहुत प्रॉफिट कमाया  20 मिलियन यूज़र्स से आज वह 120 मिलियन यूज़र्स के साथ बहुत अमीर प्लेटफार्म के तब्दील हो गया है। इसके कई फायदे भी हैं तो कई नुकसान  भी। इसलिए अपने रिस्क पर फैसला लें कि, आपको ये फैंटसी गेम खेलने की आवश्यकता है कि नहीं।

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

भारत में amazon के warehouses