बिछिया का व्यवसाय शुरू करने के तरीके और जागरूकता

Share Us

3073
बिछिया का व्यवसाय शुरू करने के तरीके और जागरूकता
21 Aug 2021
8 min read

Blog Post

पैर की अंगुली के छल्ले को आमतौर पर बिछिया के रूप में समझा जाता है। विवाहित महिलाएं अपने दूसरे पैर के अंगूठे में चांदी की अंगूठी पहनती हैं। यह पारंपरिक मानकों और मानदंडों के अनुसार विवाहित महिलाओं की स्थिति का प्रतीक है। देखने में आया है कि, कई सदियों से टो रिंग फैशन का पालन करने के लिए अगले आधुनिक भारत-पश्चिमी पहलू के रूप में हुआ है।

भारतीय फैशन अनिवार्य रूप से कई तरह से अलग-अलग देखने को मिलता है। फैशन में इस तरह की दुर्लभ विविधता का विस्तार भारतीय समाज की चार दीवारों के भीतर समाहित विभिन्न संस्कृतियों और परंपराओं से होता है। विभिन्न प्रकार के फैशनेबल, देसी-शैली के सामान और गहने हर भारतीय महिला की आत्मा बने रहते हैं, जबकि यह उनकी सुंदरता को बढ़ाने के लिए बाध्य है। पैर की अंगुली के छल्ले अब फैशन की प्रचुर मात्रा में हैं, पश्चिम से लेकर अरबों तक, इस भारतीय फैशन स्टेटमेंट के बारे में जागरूकता निस्संदेह बढ़ती है।

 पैर की अंगुली के छल्ले को आमतौर पर बिछिया के रूप में समझा जाता है। विवाहित महिलाएं अपने दूसरे पैर के अंगूठे में चांदी की अंगूठी पहनती हैं। यह पारंपरिक मानकों और मानदंडों के अनुसार विवाहित महिलाओं की स्थिति का प्रतीक है। देखने में आया है कि, कई सदियों से टो रिंग फैशन का पालन करने के लिए अगले आधुनिक भारत-पश्चिमी पहलू के रूप में हुआ है।

बिछिया का इतिहास और उत्पत्ति 

यह अंडाकार और गोलाकार आपके पैर की अँगुलियों में पड़कर एक खूबसूरती का एहसास कराती हैं। एक ऐतिहासिक दृष्टिकोण से, पैर की अंगूठियां पहनने वाली महिलाएं भारत में वापस आयीं। ईसा पूर्व चौथी शताब्दी के आसपास वाल्मीकि द्वारा रचित एक प्रतिष्ठित महाकाव्य रामायण भारत भर में भावी दुल्हनों और विवाहित महिलाओं द्वारा पहने जाने वाले अंगूठियों की ओर ध्यान आकर्षित करती है। जब रावण द्वारा सीता को पकड़ लिया गया था, तो वह राम की आंखों में अपनी पहचान साबित करने के लिए रास्ते में पैर का बिछिया फेंक कर चलने में कामयाब रहीं। 

 बिछिया जल्द ही संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ-साथ अन्य पश्चिमी देशों के दिल में एक बढ़ती प्रवृत्ति बन गई। यह 1960 के दशक की शुरुआत में यू.एस. में पहुंच गया। बिछिया, विलक्षण स्त्री दृष्टिकोण और निश्चित शिष्टता के कारण ध्यान आकर्षित करते हैं। आमतौर पर, दुनिया भर की महिलाएं जो खुले पैर के फ्लिप-फ्लॉप या स्टाइलिश सैंडल पहनती हैं। वे बिना सोचे-समझे पैर के अंगूठे को दिखाने का फैसला करती हैं। किसी के फैशन स्टेटमेंट को बढ़ाने के लिए, ये रिंग स्टाइल जोड़ने के लिए पर्याप्त हैं। पश्चिमी फैशन अंतरराष्ट्रीय प्रवृत्तियों के मिश्रित बैग में तब्दील हो गया है, जो हमारी दृष्टि को आकर्षित करने के लिए पर्याप्त है।

जब विभिन्न संस्कृतियों, समाजों और कुलों की बात आती है तो बिछिया भी उसमें अहम् भूमिका रखता है, महिलायें इसको शौक से पहनती हैं और इसमें उनको कोई हिचक नहीं होती है। हर परम्परा एक पहलू को महत्व देती है। इस बात के बहुत से प्रमाण हैं 

 उद्देश्य और अनुष्ठान

फैशन के रुझान और 21 वीं सदी के लिए तेजी से आगे, सहस्राब्दी जंगल की आग की तरह अंगूठियां स्वैप करना पसंद करते हैं। कुछ सिद्धांतकारों का मानना ​​​​है कि पैर की अंगुली के छल्ले आत्माओं को दूर भगाने के लिए सख्ती से उपयोग किए जाते हैं। एक अन्य दावा यह भी इंगित करता है कि पैर की अंगुली के छल्ले कई चिकित्सीय उद्देश्यों के लिए सहायक होते हैं। आयुर्वेदिक दुनिया के अनुसार, मासिक धर्म ऐंठन को कम करने के लिए अविवाहित महिलाओं द्वारा चांदी के पैर के अंगूठे (तीसरे पैर के अंगूठे) पहने जाते हैं।

बिछिया एक्यूप्रेशर लाभ के लिए भी काम आ सकते हैं। व्यवस्थित रूप से कहें तो, एक स्वस्थ गर्भाशय को बढ़ावा देने के अलावा, बिछिया महिलाओं की प्रजनन प्रणाली के लिए चमत्कार करते हैं। चांदी के अंगूठे के छल्ले उनके मन, शरीर और आत्मा से किसी भी नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए वांछित हैं।

जंग लगे गहने और सोशल मीडिया की दुकानें

 यदि आपके पास ड्रेसिंग टेबल या कंटेनर के आसपास जंग लगे हुए गहने हैं, तो पुराने और जंग लगे गहने आपके काम आ सकते हैं! नाजुक हिस्सों को हटा दें और बस उन्हें पैर के अंगूठे के छल्ले में बदल दें।

छोटे ट्रिंकेट के लिए थ्रिफ्ट दुकानें लोकप्रिय हो रही हैं। कोई थोक में अंगूठियां एकत्र कर सकता है और उन्हें सोशल मीडिया पर बेच सकता है। फिर भी, उसी के बारे में इतिहास और अनुष्ठान आपके विक्रय ज्ञान को बढ़ा सकते हैं! पैर की अंगुली के छल्ले अब फैशन की प्रचुर मात्रा में हैं, पश्चिम से लेकर अरबों तक, इस भारतीय फैशन स्टेटमेंट के बारे में जागरूकता निःसंदेह बढ़ती है।