आपकी वेबसाइट उपयोगकर्ताओं हेतु कितनी अनुकूल?

Share Us

2112
आपकी वेबसाइट उपयोगकर्ताओं हेतु कितनी अनुकूल?
10 Dec 2021
7 min read

Blog Post

अगर आप भी चाहते हैं आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढे और आपके व्यवसाय के बारे में हर कोई जाने तो इन बातों का ध्यान रखते हुए आप अपनी वेबसाइट डिज़ाइन website design करने के साथ साथ अन्य बातों का भी विशेष ध्यान रखें जो इस प्रकार हैं।

आपकी वेबसाइट एक्टीव और सब्सटेंस Active and Substance या मीनिंगफुल टाइप, गुणवत्ता वाली होनी चाहिए, जो आपकी कंपनी की व्यावसायिकता को पूरी तरह दर्शाती हो और users के लिए आसानी से use करने वाली होनी चाहिए। जैसा कि आप जानते हैं, अगर किसी पुस्तक की बात करें तो  हम अक्सर उस पुस्तक को उसके आवरण Cover page से जांचते हैं या परखते हैं ठीक वैसे ही वेबसाइट्स के साथ भी हो गया है। जिस तरह से किताब का कवर पेज सबको अट्रेक्ट करता है ठीक उसी तरह वेबसाइट का home page पेज भी वैसा ही होना चाहिए। हर कोई जानता है क्या उसकी आँखों को भाता है क्या नहीं हम इतने चूज़ी हो गए हैं कि  हम एक सेकंड के भीतर किसी वेबसाइट की गुणवत्ता के बारे में अपना मन बना लेते हैं। और कितनी अच्छी है कितनी बुरी ये कह कर आगे बढ़ जाते हैं। तो इसके हिसाब से हमको अपनी वेबसाइट के बाबत कुछ कदम उठाने पड़ेंगे।

पहला कदम वेबसाइट के डिजाइन को सही करना है। अपनी वेबसाइट को अपनी एक दुकान के रूप में देखिये जहाँ उसका इंट्रेंस अच्छा होने पर ही ग्राहक का आगमन आसान हो जाता है। यदि  वेबसाइट होम पेज कम इफेक्टिव होता है तो लोग उसको कम विजिट करते हैं। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि उन्हें एक अच्छे उपयोगकर्ता का अनुभव प्राप्त हो और वे आपकी वेबसाइट पर एक बेहतर आनंद ले सकें।

अपनी वेबसाइट को ऐसे डिजाइन करना चाहिए जैसे कि आप ग्राहक की तरह उसको देखते हैं। याद रखें कि, नई सेवा की तलाश में, हम जल्द से जल्द सही जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। उसके लिए हमें यह भी ध्यान रखना है कि जब कोई हमारी वेबसाइट विजिट करने आये तो कम से कम समय में अधिक से अधिक जानकारी या सोलूशन्स प्राप्त कर सके।

अपनी वेबसाइट की समस्याओं को कम करने तथा उसकी सकारात्मकता को बढ़ाने की तरह कदम बढ़ाना आपके लिए काफी अच्छा रहेगा।  अनावश्यक जानकारियों में कटौती कर सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट पर काम की जानकारी अधिक हैं तथा आपके उपयोगकर्ता खोए बिना अच्छी खोज कर सकते हैं।

मोबाइल का उपयोग अब कप्म्यूटर से अधिक हो गया है और यह आसानी से सबके पास available भी है, इसलिए यह निश्चित रूप से आप अपनी वेबसाइट डिजाइन करते समय इस बात का ध्यान अवश्य रखें की आपकी वेबसाइट मोबाइल ओरिएंटेड mobile oriented Website भी होनी ही चाहिए जिससे आपकी रीच आपके ग्राहकों के पास अधिक से अधिक हो सके। क्योंकि सभी जानते हैं कि ऐसी वेबसाइट ब्राउज़ करते समय कितनी निराशा होती है जो मोबाइल के अनुकूल नहीं है

आपकी वेबसाइट के प्रत्येक पेज पर निरंतरता Continuity होनी जरुरी है ये सुनिश्चित करना अति आवश्यक है। क्योंकि उपयोगकर्ता को अपने फोन पर इसको स्क्रॉल करने में आसानी रहेगी। दिलचस्प सामग्री जोड़ने से आपकी वेबसाइट पर नए ग्राहक आकर्षित होंगे।  आपका व्यवसाय जिस उद्योग से जुड़ा काम करता है, उसके बारे में ब्लॉग blog डालना आपकी ऑनलाइन उपस्थिति को प्रतिस्पर्धियों से अलग करने का एक शानदार तरीका है। आप अपने और अपने काम के बारे में जानकारी दे सकते हैं, यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके व्यवसाय के बारे में बात हो और Search engine पर अधिक सर्च किया जाये ।