facebook-pixel

इन तरीकों से साइबर सुरक्षा को मजबूत बनायें

Share Us

1266
इन तरीकों से साइबर सुरक्षा को मजबूत बनायें
30 Nov 2021
7 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

हैकिंग से बचने के लिए अपनी साइबर सुरक्षा को अपडेट करते रहना महत्वपूर्ण है। व्यवसायों को हैकर्स से सुरक्षा की आवश्यकता होती है और एक अच्छी साइबर सुरक्षा प्रणाली ऐसा कर सकती है। जानिए 5 तरीके जिनसे आप अपने ऑफिस की साइबर सुरक्षा को बेहतर बना सकते हैं।

Podcast

Continue Reading..

आज लगभग व्यवसाय का अधिकांश काम इंटरनेट Internet के द्वारा होता है। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि साइबर सुरक्षा के खतरे बढ़ गए हैं। लोग और उनके व्यवसाय ऑनलाइन हैकरों Hackers की चपेट में हैं और इसलिए साइबर सुरक्षा की आवश्यकता बढ़ गई है। व्यवसायों को हैकर्स से सुरक्षा की आवश्यकता होती है और एक अच्छी साइबर सुरक्षा प्रणाली ऐसा कर सकती है। अधिकांश व्यवसायों को घोटालों का एहसास तब तक नहीं होता जब तक कि ऐसा हो नहीं जाता। इसलिए हम सभी को एक अच्छी साइबर सुरक्षा प्रणाली स्थापित करने की आवश्यकता है। 

आइए देखते हैं कुछ ऐसे तरीके जिनसे आप अपनी साइबर सुरक्षा Cyber Security को बेहतर बना सकते हैं,

1. अपने सिस्टम को नियमित रूप से अपडेट करें

अपनी साइबर सुरक्षा में सुधार करते रहने की आवश्यकता है। एक पुराना कंप्यूटर सिस्टम Computer System हैकर्स के लिए अधिक असुरक्षित है। आपको अपने सिस्टम को नियमित रूप से अपडेट करने की आवश्यकता है। यह न केवल आपकी साइबर सुरक्षा में सुधार करेगा बल्कि आपके सिस्टम को भी सुचारू बनाए रखेगा। नए अपडेट हमेशा खतरों के खिलाफ बेहतर सुरक्षा प्रदान करते हैं। सॉफ्टवेयर Software के साथ-साथ आपके सिस्टम के सभी प्रमुख ऐप भी अपडेट होने चाहिए।

2. मजबूत पासवर्ड Strong Password लागू करें

आपका नाम, जन्म तिथि, आपके साथी का नाम या उनकी जन्म तिथि और आपके जीवन से संबंधित किसी भी चीज़ का पासवर्ड किसी भी हैकर के लिए इसका अनुमान लगाना बहुत आसान होता है। इसलिए पासवर्ड इन सब से सम्बंधित न रखें। साथ ही, अपने कर्मचारियों को अपने पासवर्ड भी नियमित रूप से अपडेट करने के लिए प्रोत्साहित करें। इस तरह आप संगठन की सुरक्षा सुनिश्चित कर सकते हैं।

3. Access सीमित रखें

किसी को भी उन सूचनाओं तक Access नहीं दी जानी चाहिए जिनकी उन्हें आवश्यकता नहीं है। यह हर व्यवसाय का पहला नियम है। आपको अपनी कंपनी या संगठन से संबंधित जानकारी को उन लोगों तक सीमित रखना होगा जिन्हें इसकी आवश्यकता है। यहां तक ​​कि आपके सभी कर्मचारियों को भी हर तरह की जानकारी नहीं पता होनी चाहिए। 

4. बैकअप Backup बनाकर रखें

अपनी फाइलों का बैकअप backup बनाना जरूरी है। आपको अपनी सारी जानकारी एक साथ नहीं रखनी चाहिए और न ही उनका बैकअप रखना चाहिए। किसी भी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी का तुरंत किसी अन्य डिवाइस पर बैकअप लिया जाना चाहिए और सुरक्षित स्थान पर रखा जाना चाहिए।

5. VPN सेवाओं का प्रयोग करें

VPN Virtual Private Network हैं। वे आपके डिवाइस और इंटरनेट के बीच एक सुरक्षित कनेक्शन स्थापित करके आपके सिस्टम की सुरक्षा करते हैं। VPN का उपयोग करने से सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जुड़ जाती है और आपका डिवाइस हैकर्स की चपेट में नहीं आता है। VPN के संबंध में एक सख्त नियम लागू करें और अपने कर्मचारियों को इसकी आदत डालने के लिए प्रोत्साहित करें। यह उनके अपने उपकरणों की सुरक्षा करेगा और उन्हें सुरक्षित भी रखेगा।