News In Brief Environment and Ecology
News In Brief Environment and Ecology

अमेरिकी ऊर्जा विभाग ने COP28 में स्वच्छ ऊर्जा उपलब्धियों की घोषणा की

Share Us

314
अमेरिकी ऊर्जा विभाग ने COP28 में स्वच्छ ऊर्जा उपलब्धियों की घोषणा की
09 Dec 2023
min read

News Synopsis

अमेरिकी ऊर्जा उप सचिव डेविड एम. तुर्क U.S. Deputy Secretary of Energy David M. Turk ने जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन के पक्षकारों के 28वें सम्मेलन के लिए दुबई, संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा की, जहां उन्होंने अमेरिकी ऊर्जा प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया। ऊर्जा विभाग ने स्वच्छ हाइड्रोजन और परमाणु ऊर्जा से लेकर शून्य-उत्सर्जन परिवहन और बिल्डिंग डीकार्बोनाइजेशन जैसे मुद्दों पर स्वच्छ ऊर्जा प्रणालियों में परिवर्तन को बढ़ावा देने और 1.5-डिग्री लक्ष्य को पहुंच के भीतर रखने में मदद करने के लिए कई पहलों की घोषणा की।

मुख्य आकर्षण में शामिल हैं:

स्वच्छ ऊर्जा परिवर्तन में तेजी लाने के लिए साझेदारी:

एनर्जी अर्थशॉट्स को वैश्विक स्तर पर ले जाना।

अमेरिकी ऊर्जा विभाग नवीन स्वच्छ ऊर्जा समाधान विकसित करने, गहन डीकार्बोनाइजेशन के लिए आवश्यक प्रौद्योगिकियों की लागत को कम करने और विभाग सहित विश्व स्तर पर स्वच्छ ऊर्जा बाजारों के विकास का समर्थन करने के लिए बिडेन-हैरिस प्रशासन के प्रयास का नेतृत्व कर रहा है। विभाग अब लंबी अवधि के ऊर्जा भंडारण पर कनाडा और हाइड्रोजन पर भारत के साथ सहयोग करके इस हस्ताक्षरित पहल को वैश्विक स्तर पर ले जा रहा है।

अग्रणी उभरती अर्थव्यवस्थाओं में ऊर्जा परिवर्तन।

डीओई और भागीदार देशों ने नेट ज़ीरो वर्ल्ड के माध्यम से स्वच्छ, सुरक्षित ऊर्जा प्रणाली बनाने में प्रगति की घोषणा की, यह प्रमुख पहल है, जो स्वच्छ ऊर्जा परिवर्तन में तेजी लाने के लिए दस राष्ट्रीय प्रयोगशालाओं की विशेषज्ञता का लाभ उठाती है। केवल दो वर्षों में नेट ज़ीरो वर्ल्ड ने 20 से अधिक डीकार्बोनाइजेशन कार्यों के कार्यान्वयन पर काम किया है, जिससे 2025 तक 10 बिलियन डॉलर के निवेश के लिए मंच तैयार किया गया है। मुख्य आकर्षण में 400 मेगावाट से अधिक सेवानिवृत्त कोयला संयंत्रों के पुनर्उपयोग के लिए टोकोपिला, चिली के साथ सहयोग करना और यूक्रेन की सहायता करना शामिल है। और महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे के लिए वितरित नवीकरणीय ऊर्जा और भंडारण प्रणालियों को तैनात करने में।

अफ़्रीका में स्वच्छ ऊर्जा के साथ आर्थिक विकास को बढ़ावा देना।

संयुक्त राज्य अमेरिका और मॉरिटानिया ने एक ऐतिहासिक समझौता किया, जो मॉरिटानिया में स्वच्छ ऊर्जा प्रौद्योगिकियों की तैनाती पर सहयोग की सुविधा प्रदान करेगा जो एक साथ उत्सर्जन को कम कर सकता है, और आर्थिक विकास को उत्प्रेरित कर सकता है। प्रारंभिक ध्यान मॉरिटानिया के लिए अपने लौह अयस्क को रखने की क्षमता बनाने पर होगा, जो मुख्य रूप से कार्बन-सघन इस्पात उत्पादन के लिए चीन को निर्यात किया जाता है, और इसके बजाय नवीकरणीय ऊर्जा के साथ अपने स्वयं के "हरित" इस्पात का उत्पादन करेगा, जिससे लौह से मूल्य श्रृंखला में वृद्धि होगी।

ऊर्जा भंडारण को आगे बढ़ाना। 

संयुक्त राज्य अमेरिका ने घोषणा की कि वह सुपरचार्जिंग ग्रिड-स्केल बैटरी स्टोरेज पर एक नई स्वच्छ ऊर्जा मंत्रिस्तरीय वैश्विक पहल शुरू करने में ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और यूरोपीय आयोग के साथ शामिल हो रहा है। इस पहल का उद्देश्य स्थिर बैटरी भंडारण विकास और तैनाती को बढ़ावा देना और एक विविध, टिकाऊ, जिम्मेदार, सुरक्षित और पारदर्शी आपूर्ति श्रृंखला बनाने, ग्रिड स्थिरता और विश्वसनीयता को बढ़ावा देने और वैश्विक स्तर पर नवीकरणीय ऊर्जा के एकीकरण का समर्थन करने के लिए प्रौद्योगिकी लागत को कम करना होगा।

परमाणु ऊर्जा क्षमता में तेजी लाना। 

स्वच्छ ऊर्जा में तेजी लाने के लिए यू.एस.-यूएई साझेदारी के तहत एक पहल के रूप में संयुक्त राज्य अमेरिका और संयुक्त अरब अमीरात ने क्षेत्रीय नागरिक परमाणु केंद्र के रूप में संयुक्त अरब अमीरात में क्षेत्रीय स्वच्छ ऊर्जा प्रशिक्षण केंद्र लॉन्च करने के इरादे की घोषणा की। इस बीच सुरक्षित, संरक्षित और विश्वसनीय वैश्विक परमाणु ऊर्जा आपूर्ति श्रृंखला बनाने के लिए निजी क्षेत्र के वित्त को उत्प्रेरित करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका ने कनाडा, जापान, फ्रांस और यूनाइटेड किंगडम के साथ सरकार के नेतृत्व वाले निवेश में कम से कम $ 4.2 बिलियन जुटाने की योजना की घोषणा की। जो अगले तीन वर्षों में उनके सामूहिक संवर्धन और रूपांतरण क्षमता को बढ़ाएगा।

संलयन ऊर्जा को तेज करना। 

संयुक्त राज्य अमेरिका ने वाणिज्यिक संलयन ऊर्जा के लिए एक आम साहसिक दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय साझेदारी रणनीति और भागीदारी के निमंत्रण की घोषणा की। हाल की तकनीकी प्रगति और फ़्यूज़न में बाज़ार की रुचि वाणिज्यिक फ़्यूज़न विकास, प्रदर्शन और तैनाती में प्रयासों में तेजी लाने का अवसर प्रदान करती है। डीओई रणनीति के विकास और कार्यान्वयन में अग्रणी तकनीकी एजेंसी के रूप में कार्य करता है।

मीथेन उपशमन को सक्षम करना। 

मीथेन उत्सर्जन में कटौती दुनिया का सबसे सस्ता, सबसे तेज़ जलवायु समाधान है। कनाडा, नॉर्वे, कतर, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात और संयुक्त राज्य अमेरिका सहित नेट जीरो प्रोड्यूसर्स फोरम के सदस्यों ने तेल और गैस उत्पादन से जुड़े मीथेन उत्सर्जन को कम करने के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं के अपस्ट्रीम मीथेन एबेटमेंट टूलकिट की घोषणा की।

प्राकृतिक गैस आपूर्ति श्रृंखला में उत्सर्जन पर जानकारी को आगे बढ़ाना। 

संयुक्त राज्य अमेरिका वैश्विक उत्सर्जन में कटौती के लिए प्राकृतिक गैस आपूर्ति श्रृंखला में ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन के बारे में तुलनीय और विश्वसनीय जानकारी को आगे बढ़ाने के लिए प्राकृतिक गैस निर्यातक और आयातक देशों के एक समूह के साथ काम कर रहा है। कार्य समूह ने उत्पादन, प्रसंस्करण, संचरण, द्रवीकरण, परिवहन और वितरण के दौरान होने वाले मीथेन, कार्बन डाइऑक्साइड और अन्य ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन के माप, निगरानी, रिपोर्टिंग और सत्यापन के लिए एक रूपरेखा विकसित करने की योजना की घोषणा की है। 

रेल क्षेत्र को डीकार्बोनाइजिंग करना। 

संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा ने रेल डीकार्बोनाइजेशन के लिए एक संयुक्त दृष्टिकोण विकसित करने और लागू करने के लिए एक रेल डीकार्बोनाइजेशन टास्क फोर्स की घोषणा की। वे हाइड्रोजन-संचालित और बैटरी-इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव सहित उभरती प्रौद्योगिकियों के सुरक्षित एकीकरण का परीक्षण करने के लिए एक संयुक्त अनुसंधान एजेंडा स्थापित करने का इरादा रखते हैं, और शुद्ध सुनिश्चित करने के लिए डीजल-संचालित लोकोमोटिव से शून्य उत्सर्जन प्रौद्योगिकियों में संक्रमण में तेजी लाने के लिए रणनीतियों पर समन्वय करते हैं। और अन्य गतिविधियों के बीच शून्य रेल क्षेत्र 2050 से बाद का नहीं।

1.5 को पहुंच के भीतर रखने के लिए बहुपक्षीय प्रतिबद्धताओं को बढ़ावा देना:

परमाणु ऊर्जा का विस्तार। 

संयुक्त राज्य अमेरिका और 20 से अधिक देशों ने ट्रिपल न्यूक्लियर एनर्जी की घोषणा शुरू की। घोषणापत्र 2050 तक वैश्विक शुद्ध-शून्य ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को प्राप्त करने और 1.5-डिग्री लक्ष्य को पहुंच के भीतर रखने में परमाणु ऊर्जा की महत्वपूर्ण भूमिका को पहचानता है। घोषणा के मुख्य तत्वों में 2050 तक वैश्विक स्तर पर परमाणु ऊर्जा क्षमता को तीन गुना करने के लक्ष्य को आगे बढ़ाने के लिए मिलकर काम करना और ऊर्जा ऋण नीतियों में परमाणु ऊर्जा को शामिल करने को प्रोत्साहित करने के लिए अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थानों के शेयरधारकों को आमंत्रित करना शामिल है।

वैश्विक नवीकरणीय ऊर्जा और ऊर्जा दक्षता को बढ़ाना। 

संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोपीय संघ और संयुक्त अरब अमीरात ने 1.5 डिग्री सेल्सियस-संरेखित बिजली क्षेत्र को सुनिश्चित करने के प्रयासों के अनुरूप 2030 तक वैश्विक स्तर पर नवीकरणीय ऊर्जा को तीन गुना करने और ऊर्जा दक्षता को दोगुना करने के लिए प्रतिबद्ध देशों के गठबंधन का सह-नेतृत्व किया। जिसमें वैश्विक स्तर पर नई बेरोकटोक कोयला क्षमता को समाप्त करना भी शामिल है।

स्वच्छ हाइड्रोजन बाजारों को सुविधाजनक बनाना। 

संयुक्त राज्य अमेरिका और 30 से अधिक देशों ने नवीकरणीय और निम्न-कार्बन हाइड्रोजन और हाइड्रोजन डेरिवेटिव के लिए प्रमाणन योजनाओं की पारस्परिक मान्यता पर आशय की घोषणा शुरू की। वैश्विक डीकार्बोनाइजेशन और वैश्विक ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने में स्वच्छ हाइड्रोजन की भूमिका को पहचानते हुए घोषणा के समर्थक वैश्विक बाजार को सुविधाजनक बनाने में मदद करने के लिए हाइड्रोजन प्रमाणन योजनाओं की पारस्परिक मान्यता की दिशा में काम करना चाहते हैं।

कार्बन प्रबंधन में तेजी लाना। 

कार्बन प्रबंधन चुनौती 1.5-डिग्री लक्ष्य को पहुंच के भीतर रखने के प्रमुख तत्वों के रूप में बड़े पैमाने पर कार्बन कैप्चर, उपयोग, और भंडारण और कार्बन डाइऑक्साइड हटाने की तात्कालिकता को पहचानती है, जो नवीकरणीय और परमाणु ऊर्जा का विस्तार करने और तेजी लाने के लिए अत्यधिक प्रयासों से पूरक है। जीवाश्म ईंधन का प्रतिस्थापन. ब्राजील, कनाडा, इंडोनेशिया, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा सह-प्रायोजित चैलेंज के सदस्य, 2030 तक सालाना गीगाटन पैमाने तक पहुंचने के लिए कार्बन प्रबंधन परियोजनाओं का विस्तार करने के वैश्विक लक्ष्य को आगे बढ़ाते हैं। COP28 में चैलेंज ने नए प्रतिभागियों की घोषणा की, जिसमें आइसलैंड, इंडोनेशिया, केन्या, मोज़ाम्बिक, नीदरलैंड, रोमानिया और सेनेगल शामिल हैं।

घर पर नेट शून्य तक पहुंचने के लिए निवेश और नवाचार:

अमेरिकी जलवायु लक्ष्यों की दिशा में प्रगति दिखा रहा है। 

डीओई और पर्यावरण संरक्षण एजेंसी द्वारा किए गए हालिया विश्लेषण से पता चलता है, कि मुद्रास्फीति कटौती अधिनियम और द्विदलीय बुनियादी ढांचा कानून 2030 तक अमेरिकी शुद्ध ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को 2005 के स्तर से 41% तक कम करने में मदद कर सकते हैं। डीओई शामिल हुआ और जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन की पांचवीं द्विवार्षिक रिपोर्ट में अमेरिकी स्वैच्छिक पूरक की एक प्रस्तुति का समर्थन किया, जिसमें राष्ट्रपति बिडेन द्वारा आईआरए और बीआईएल पर हस्ताक्षर करने से पहले की तुलना में उत्सर्जन में कटौती की उम्मीद लगभग दोगुनी होने की उम्मीद है।

भवन निर्माण क्षेत्र को डीकार्बोनाइजिंग करना। 

डीओई ने यू.एस. नेशनल बिल्डिंग्स स्ट्रैटेजी के आगामी प्रकाशन की घोषणा की, जो समुदायों को समानता, सामर्थ्य और लचीलेपन के लाभों को प्राथमिकता देते हुए 2050 तक इमारतों को कार्बन मुक्त करने का एक खाका है। 2050 का विज़न अन्य लक्ष्यों के साथ-साथ ऑनसाइट ऊर्जा उपयोग की तीव्रता को 50% तक कम करने और ऑनसाइट उत्सर्जन को 75% तक कम करने का लक्ष्य निर्धारित करता है। विभाग ने अनुसंधान और विकास में प्रगति में तेजी लाने और आवासीय भवनों में लागत कम करने और स्वच्छ ऊर्जा अर्थव्यवस्था के लाभों को सभी अमेरिकी समुदायों तक पहुंचाने के लिए किफायती होम एनर्जी अर्थशॉट भी लॉन्च किया। एनर्जी अर्थशॉट के माध्यम से विभाग का लक्ष्य किफायती घरों में ऊर्जा-कुशल रेट्रोफिट की लागत को कम से कम 50% कम करना और एक दशक के भीतर निवासियों की ऊर्जा लागत को कम से कम 20% कम करना है। डीओई और आवास और शहरी विकास विभाग ने भवन निर्माण क्षेत्र में कार्बन उत्सर्जन को कम करने और ऊर्जा दक्षता सुधार के माध्यम से उपभोक्ताओं के लिए लागत में कटौती करने के घरेलू प्रयासों पर एक साथ काम करने के लिए समझौता किया। यह भी उल्लेखनीय है, कि डीओई ने बिल्डिंग अपग्रेड पुरस्कार के चरण 1 के लिए कुल 22 मिलियन डॉलर के नकद पुरस्कार और व्यापक तकनीकी सहायता की घोषणा की है।

स्वच्छ हाइड्रोजन को आगे बढ़ाना। 

स्वच्छ हाइड्रोजन निर्माण में तेजी लाने और व्यापक स्वच्छ हाइड्रोजन कमोडिटी बाजार के गठन को उत्प्रेरित करने के लिए डीओई ने अपने क्षेत्रीय स्वच्छ हाइड्रोजन केंद्रों में स्वच्छ हाइड्रोजन परियोजनाओं के लिए विश्वसनीय, बैंक योग्य मांग और मांग-निश्चितता सुनिश्चित करने के लिए मांग-पक्ष पहल के लिए 1 बिलियन डॉलर तक अलग रखे हैं। विभाग ने प्रौद्योगिकी मूल्यांकन की एक श्रृंखला के हिस्से के रूप में हाइड्रोजन शॉट प्रौद्योगिकी आकलन: थर्मल रूपांतरण दृष्टिकोण भी जारी किया, जिसका उद्देश्य 2031 तक स्वच्छ हाइड्रोजन की लागत को $1/किग्रा तक कम करने के लक्ष्य का समर्थन करना है।

ऊर्जा लचीलेपन में सुधार।  

डीओई ने $1 बिलियन के प्यूर्टो रिको एनर्जी रेजिलिएंस फंड के माध्यम से प्यूर्टो रिको में कमजोर घरों के लिए छत पर सौर और बैटरी भंडारण प्रणाली स्थापित करने के लिए सौर कंपनियों और गैर-लाभकारी संस्थाओं के चयन की घोषणा की। फंडिंग का पहला दौर $440 मिलियन तक प्यूर्टो रिको में 30,000-40,000 एकल-परिवार वाले परिवारों के लिए ऊर्जा बिल को कम करने, घरेलू ऊर्जा लचीलेपन में सुधार करने और चरम मौसम की घटनाओं के दौरान रोशनी चालू रखने में मदद करेगा।

समुद्री क्षेत्र को डीकार्बोनाइज़ करना। 

ऊर्जा, परिवहन, आवास और शहरी विकास विभाग और पर्यावरण संरक्षण एजेंसी पोत प्रकारों और परिचालन प्रोफाइलों में ईंधन, ऊर्जा और प्रौद्योगिकियों में कई डीकार्बोनाइजेशन मार्गों की रूपरेखा तैयार करने के लिए 2024 में एक समुद्री डीकार्बोनाइजेशन एक्शन प्लान प्रकाशित करेंगे। COP28 में उन्होंने कार्य योजना का पूर्वावलोकन जारी किया, जो वाणिज्यिक समुद्री गतिविधि के साथ-साथ मनोरंजक नौकाओं और पारगमन नौका प्रणालियों को संबोधित करेगा।