News In Brief Environment and Ecology
News In Brief Environment and Ecology

इन इलाकों में होगी बारिश, जानें IMD का ताजा अलर्ट

Share Us

376
इन इलाकों में होगी बारिश, जानें IMD का ताजा अलर्ट
08 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

उत्तर भारत North India के कई राज्यों में भीषण गर्मी scorching heat का प्रकोप जारी है। मौसम विभाग Meteorological Department की मानें अगले चार से पांच दिनों तक मौसम का मिजाज ऐसा ही बना रहेगा और लोगों को गर्मी से राहत के आसार दूर-दूर तक नहीं दिख रहे हैं। आज भी कई राज्यों  में लू चलने की संभावना है। इस सिलसिले में आईएमडी ने येलो अलर्ट Yellow Alert जारी करते हुए लोगों से बिना जरूरी घर से बाहर नहीं निकलने की अपील की है।

अगर राजधानी दिल्ली Capital Delhi की बात करें तो दिल्ली-एनसीआर Delhi-NCR में भी प्रचंड गर्मी का दौर जारी है। मंगलवार को अधिकतम तापमान 45 डिग्री के करीब पहुंच गया। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में कम से कम अगले चार दिनों तक तपिश से राहत नहीं मिलने वाली है और दिल्ली में अभी तापमान 44 से 46 डिग्री के बीच रहने की उम्मीद है।

आपको बता दें कि दक्षिण-पश्चिम मानसून South-West Monsoon 29 मई को केरल पहुंचा था और मंगलवार से इसके गति पकड़ने तथा आगे बढ़ने की उम्मीद है। लखनऊ  Lucknow स्थित मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक Director of Meteorological Department जेपी गुप्ता JP Gupta ने बताया कि बिहार से सटे यूपी के जिले और तराई के जिलों में मौसम बदलेगा। इस बदलाव से कई जगहों पर धूल भरी आंधी तो कई जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है। हालांकि तेज बारिश की संभावना फिलहाल नहीं है। सूबे के बाकी सभी हिस्सों में तपिश जारी रहेगी। कम से कम इस हफ्ते तो राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है।

TWN In-Focus