बदन में नहीं दम, रहती है थकन, है Vitamin की कमी तो, तुरंत खाना शुरू करें ये चीज

Share Us

416
बदन में नहीं दम, रहती है थकन, है Vitamin की कमी तो, तुरंत खाना शुरू करें ये चीज
05 Sep 2022
min read

News Synopsis

अकसर ऐसा होता है कि हमारे रोज़ के खानपान से पोषक तत्वों Nutrients की सही मात्रा हमारे शरीर को न मिलने से थकान जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रिशन National Institute of Nutrition द्वारा किए गए अध्ययन से पता चला है कि ऊपरी तौर पर सेहतमंद दिखने वाले करीब 50 फीसदी भारतीय वयस्क विटामिन बी Vitamin B की कमी का सामना करते हैं। डॉक्टर द्वारा बताए गए उचित मल्टीविटामिन Multivitamin वाले सप्‍लीमेंट Supplements लेने से आपके खाने में होने वाली पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने में मदद मिल सकती है।

बैंगलोर Bangalore स्थित नारायणा हृदयालय में डॉ. प्रदीप कुमार Dr.Pradeep Kumar के मुताबिक, यह कोई रहस्य नहीं है कि जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे हमारे शरीर में बहुत सारे बदलाव आते हैं। कुछ बदलाव बहुत ही साफ तौर पर दिखाई देते हैं जबकि कुछ बदलाव मामूली होते हैं। विटामिन की कमी के नुकसान क्या हैं? इसकी कमी से हड्डियां Bones सिकुड़ने लगती हैं, मांसपेशियां कमज़ोर muscle weakness होने लगती हैं, त्वचा शुष्क और ढीली पड़ने लगती है और हमारे बाल पतले होने लगते हैं। विटामिन की ज्यादा जरूरत किसे? डॉक्टर के अनुसार, जिन लोगों में पोषक तत्वों की कमी का खतरा ज़्यादा होता है उनमें वृद्ध लोग, गर्भवती महिलाएं और कुअवशोषण (malabsorption) से पीड़ित लोग होते हैं। कुछ खास दवाएं लेने से भी पोषक तत्वों की कमी का खतरा बढ़ सकता है।

इसके अलावा, 20 और 30 की उम्र में लोगों की जीवनशैली और खानपान lifestyle and diet की आदतों में हुए बदलावों से उन्हें पोषक तत्वों की कमी का सामना करना पड़ा। गौर करने वाली बात  ये है कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए पोषक तत्वों वाली चीजों को सेवन करना चाहिए। जिससे बीमारियों से बचा जा सके।