पृथ्‍वी के घूमने की रफ्तार बढ़ी, 24 घंटे से कम वक्‍त में पूरा किया चक्‍कर

Share Us

612
पृथ्‍वी के घूमने की रफ्तार बढ़ी, 24 घंटे से कम वक्‍त में पूरा किया चक्‍कर
03 Aug 2022
min read

News Synopsis

हम लोगों को हमेशा यही बताया गया है कि सूर्य Sun का एक चक्‍कर पूरा करने में पृथ्‍वी Earth को 24 घंटे का समय लगता हैं। लेकिन अब हैरान करने वाली खबर सामने आ रही है। अब जो वैज्ञानिकों Scientists ने बताया है उसके अनुसार सूर्य की परिक्रमा Orbiting the Sun करने का अपना रिकॉर्ड पृथ्‍वी खुद तोड़ रही है। 29 जुलाई को पृथ्वी ने 24 घंटे से कम वक्‍त में सूर्य का एक चक्‍कर पूरा कर लिया। जानकारी के मुताबिक, पृथ्‍वी ने 24 घंटे के रोटेशन से 1.59 मिलीसेकंड कम समय में यह चक्‍कर पूरा किया है।

वैज्ञानिकों का मानना है कि पृथ्‍वी ने हाल के वर्षों में अपनी गति बढ़ा दी है। मतलब कि यह सूर्य का चक्‍कर कम वक्‍त में पूरा कर ले रही है। इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट  Independent Report के मुताबिक, 1960 के बाद साल 2020 में पृथ्वी ने अपना सबसे छोटा महीना Shortest Month देखा था। उस साल 19 जुलाई को अब तक का सबसे छोटा दिन Shortest Day दर्ज किया गया। तब पृथ्‍वी ने सूर्य का एक चक्‍कर 24-घंटे से 1.47 मिलीसेकंड कम समय में पूरा कर लिया था। अगले साल यानी 2021 में भी पृथ्‍वी बढ़ी हुई रफ्तार से सूर्य का चक्‍कर लगाती रही, लेकिन इसने कोई रिकॉर्ड नहीं तोड़ा।

जबकि इंटरेस्टिंग इंजीनियरिंग Interesting Engineering (IE) के अनुसार यह 50 साल के छोटे दिनों के फेज की शुरुआत हो सकती है। पृथ्वी के घूमने की गति में बदलावों की वजह का अभी पता नहीं चल पाया है, लेकिन वैज्ञानिकों का अनुमान है कि ऐसा पृथ्वी के कोर की अंदरुनी या बाहरी प्रक्रियाओं, महासागरों Oceans, ज्वार और जलवायु में परिवर्तन Tides and Climate Change आदि की वजह से हो सकता है।