कम उम्र के बच्चों में मंकीपॉक्स का खतरा अधिक, रिसर्च में किया गया दावा

Share Us

361
कम उम्र के बच्चों में मंकीपॉक्स का खतरा अधिक, रिसर्च में किया गया दावा
31 Oct 2022
7 min read

News Synopsis

मंकीपॉक्स Monkeypox को लेकर शोधकर्ताओं Researchers ने एक रिपोर्ट में कहा है कि आठ वर्ष या उससे कम उम्र के बच्चों को मंकीपॉक्स की अधिक गंभीर बीमारी Critical Illness के लिए उच्च जोखिम वाला समूह माना जाना चाहिए। द पीडियाट्रिक इंफेक्शियस डिजीज जर्नल The Pediatric Infectious Disease Journal में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक, अब तक कुछ बच्चे ही मंकीपॉक्स से प्रभावित हैं, लेकिन 8 वर्ष या उससे कम उम्र के बच्चों में जोखिम अधिक है। बच्चों में अब तक कम रिपोर्ट की गई दरों के बावजूद, बच्चों में मंकीपॉक्स की जटिलताओं और अन्य गंभीर परिणामों के बारे में विशेष चिंताएं हैं।

स्विट्जरलैंड Switzerland के फ्राइबोर्ग विश्वविद्यालय University of Friborg की डॉ पेट्रा जिमर्मन Dr Petra Zimmermann और मेलबर्न विश्वविद्यालय University of Melbourne के निगेल कर्टिस Nigel Curtis ने अपने बयान में कहा है कि, “बच्चों में अस्पताल में भर्ती होने की दर और उच्च आय वाले देशों  High-income countries में भी मृत्यु दर में वृद्धि की सूचना है।” मुख्य तौर पर कम आय वाले देशों के आंकड़ों के आधार पर, 8 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को विशेष रूप से गंभीर जीवाणु संक्रमण Bacterial infections सहित जटिलताओं का उच्च जोखिम होता है। शोधकर्ताओं ने कहा कि छोटे बच्चों को भी खरोंच से संबंधित जटिलताओं का खतरा बढ़ सकता है और आंखों सहित शरीर के अन्य हिस्सों में संक्रमण फैल सकता है।

अगस्त तक, दुनिया भर में मंकीपॉक्स के लगभग 47,000 प्रयोगशाला-पुष्टि के मामले सामने आए थे। इनमें से सिर्फ 211 मामले 18 साल से कम उम्र के बच्चों और किशोरों में थे। वर्तमान प्रकोप में, मंकीपॉक्स वायरस monkeypox virus बड़े पैमाने पर यौन या अन्य निकट संपर्क से फैलता प्रतीत होता है। बूंदों और दूषित सतहों और वस्तुओं सहित संचरण के अन्य मार्गों की भूमिका निर्धारित की जानी बाकी है। मंकीपॉक्स के अधिकांश रोगी सहायक देखभाल से ठीक हो जाते हैं। जबकि, गंभीर मामलों और उच्च जोखिम वाले समूहों के लिए अधिक विशिष्ट उपचार आवश्यक है – विशेष रूप से 8 वर्ष से कम उम्र के बच्चों और अंतर्निहित त्वचा की स्थिति वाले लोगों का अध्ययन में उल्लेख किया गया है।