भारत में बढ़ती लैंडस्लाइड की समस्या

Share Us

1090
भारत में बढ़ती लैंडस्लाइड की समस्या
21 Feb 2023
7 min read

News Synopsis

Latest Updated on 21 February 2023
एक तरफ भारत भूकंप और अन्य आपदाओं से देश को बचाने में मदद के लिए पहाड़ों में सुरंग बना रहा है, लेकिन दूसरी तरफ पहाड़ लगातार मिट रहे हैं। इसलिए हिमाचल प्रदेश Himachal Pradesh की राजधानी शिमला में भूस्खलन हुआ और कुछ घंंटों पहले। भारी बारिश Rain के कारण शिमला नगर निगम Shimla Municipal Corporation ने पंद्रह दिन पहले इस इमारत को खाली करने के आदेश जारी किए थे, लेकिन इसमें रहने वाले लोगों को विश्वास नहीं था, कि यह ढह जाएगा और लेकिन यह वास्तव में गिर गया। इमारत को बाहर निकालने के बाद यह घटना हुई।

जलवायु परिवर्तन Climate Change और नए निर्माण के कारण हिमाचल प्रदेश में पहाड़ों का शोषण हो रहा है। इसलिए भूस्खलन में 116% की वृद्धि हुई है, और बादल फटने में 121% की वृद्धि हुई है। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल National Green Tribunal ने वर्षों पहले आदेश दिया था, कि भूस्खलन के जोखिम के कारण कोई भी नई इमारत तीन मंजिल से ऊंची नहीं होनी चाहिए और लेकिन छह साल बाद भी शिमला में ज्यादातर नई इमारतें पांच मंजिल से ऊंची हैं। क्योंकि एक इमारत में बारह मंजिलें होती हैं। हिमाचल सरकार ने एनजीटी NGT के इस आदेश को कोर्ट में चुनौती दी है।

एक अध्ययन में पाया गया कि भारत में भूस्खलन दुनिया के किसी भी अन्य देश की तुलना में अधिक बार होता है। अध्ययन में पाया गया कि भूस्खलन पहाड़ों पर निर्माण कार्य और भारी और बेमौसम बारिश के कारण होता है।

भारत India में ऐसे क्षेत्र हैं। जहां किसी भी समय बड़े पैमाने पर भूस्खलन हो सकता है, और सात या उससे अधिक तीव्रता का भूकंप आना संभव है। इतनी तीव्रता के भूकंप के बाद सबसे खतरनाक श्रेणी सिस्मिक जोन Category Seismic Zone चार को माना जाता है। देश की राजधानी दिल्ली Delhi, उत्तर प्रदेश Uttar Pradesh और बिहार Bihar के कई इलाके जोन चार के अंतर्गत आते हैं।

वैज्ञानिकों का मानना ​​है, कि ग्लोबल वार्मिंग Global Warming के कारण भूकंप Earthquake और भूस्खलन Landslide अधिक तेजी से हो सकते हैं। जब पहाड़ों और ग्लेशियरों Glaciers पर बर्फ तेजी से पिघलती है, तो पहाड़ों का वजन बदल जाता है, और इससे टेक्टोनिक प्लेटों Tectonic Plates के बीच टकराव हो सकता है। कि यही भूकंप का कारण बनता है।

जलवायु परिवर्तन एक ऐसी समस्या है, जिस पर अभी लोगों का ध्यान जा रहा है। सरकारें और सामान्य रूप से लोग इसमें बहुत रुचि नहीं रखते हैं, और इसका समाचार कवरेज News Coverage आमतौर पर बहुत गंभीर नहीं होता है। कि जलवायु परिवर्तन के बारे में और अधिक बात करना शुरू करना महत्वपूर्ण है। मीडिया Media का ध्यान इस मुद्दे पर अधिक केंद्रित होना चाहिए और हम आशा करते हैं। कि समाचार भविष्य में इसे और अधिक गंभीरता से लेना शुरू कर देंगे।

आज दुनिया भर के शहरों में कहीं बहुत गर्मी होगी और कहीं बहुत ठंड होगी। कुछ सालों में यह सब बदल जाएगा और आप दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में मौसम की अलग-अलग स्थितियों का अनुभव कर पाएंगे। इसलिए आज हम आपको जलवायु परिवर्तन के खतरों की याद दिलाना चाहते हैं, जो भविष्य में आपको प्रभावित कर सकते हैं।

Last Updated on 01 October 2021

भारत के कई राज्यों में लैंडस्लाइड एक बड़ी समस्या है, क्योंकि पहाड़ों पर सुरंग बनाने का काम किया जा रहा है साथ ही साथ नयी सड़कें या फिर पुरानी सड़कों को और भी बेहतर बनाने का काम किया जा रहा है। जिससे पहाड़ कमजोर होते जा रहे हैं और इंफ्रास्ट्रक्चर के नाम पर पहाड़ों को काटा जा रहा है। यही मुख्य कारण है लैंडस्लाइड का। हिमाचल प्रदेश के शिमला में इसी वजह से लैंडस्लाइड ज्यादा हो रहा है। जिससे हादसों का खतरा हमेशा बना रहता है। वैज्ञानिकों का मानना है कि ग्लोबल वार्मिंग ही भूकंप और लैंडस्लाइड का प्रमुख कारण है। भारत में लैंडस्लाइड की सबसे ज्यादा घटनाएं होती हैं। दूसरे नंबर पर चीन और फिर पाकिस्तान। तेज और बे-मौसम बारिश जब होती है तभी इस तरह की घटनाएं अधिक होती हैं यानि जलवायु परिवर्तन भी इसका कारण है। जब ग्लेशियर तेजी से पिघलते हैं इसके कारण टेक्टोनिक प्लेट्स के टकराने पर भूकंप और लैंडस्लाइड की आशंका बढ़ जाती है। हमें क्लाइमेट चेंज जैसे मुद्दे को गंभीरता से लेना चाहिए।

TWN In-Focus