LOGO से प्रभावित होता कंपनी का बाज़ार

Share Us

1192
LOGO से प्रभावित होता कंपनी का बाज़ार
04 Oct 2021
8 min read

Blog Post

व्यवसाय के लिए एक लोगो केवल एक छवि से कहीं अधिक होता है। एक सम्मानित और आकर्षक लोगो ग्राहकों और व्यापक दर्शकों के लिए मान्यता का बिंदु माना जाता है। कंपनी ‌का ऑपरेशन कितना भी बड़ा क्यों न हो, एक लोगो उस कंपनी की ब्रांडिंग के लिए एक महत्वपूर्ण आधार के रूप में कार्य करता है।

दशकों से ब्रांडिंग को एक नाम, स्लोगन, चिन्ह, प्रतीक या डिज़ाइन इन तत्वों के संयोजन के रूप में परिभाषित किया जाता है। यह एक कंपनी, उत्पाद या सेवा को दूसरे से अलग करता है। लेकिन आज के युग में ब्रांडिंग अधिक जटिल हो गई है और अधिक महत्वपूर्ण भी। किसी भी कंपनी के‌ ब्रांडिंग में लोगो एक‌‌ बड़ी भूमिका निभाता है। किसी भी कंपनी की‌‌ सफलता के पीछे ‌उसके‌ लोगो‌ का‌ बड़ा योगदान होता है। यह मात्र‌‌ एक‌ छवि नहीं बल्कि ‌उपभोक्ताओं का‌ उस विशेष कंपनी के उत्पादों और सेवाओं की तरफ ध्यान केंद्रित करने का भी एक साधन है।

यह उत्पादों को अन्य कंपनी के उत्पादों से अलग करती है और साथ ही एक प्रभावी लोगो उपभोक्ताओं का उस कंपनी के प्रति भरोसा स्थापित करती है, जो किसी भी व्यवसाय की सफलता के लिए आवश्यक होती है।

ब्रांडिंग और लोगो

ब्रांडिंग किसी भी व्यवसाय के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है, चाहे वह व्यापार बड़ा हो या छोटा। एक प्रभावी ब्रांड रणनीति तेजी से प्रतिस्पर्धी बाज़ारों में एक प्रमुख बढ़त देती है। किसी भी कंपनी का ब्रांड ग्राहकों से उसका वादा होता है। यह ग्राहकों को बताता है कि वे उस खास कंपनी के उत्पादों और सेवाओं से क्या उम्मीद कर सकते हैं और साथ ही उत्पादों की ब्रांडिंग, मार्केट‌ की अन्य कंपनियों के उत्पादों से अलग करता है।

 किसी भी कंपनी के ब्रांड की नींव उसका लोगो माना जाता है। हालांकि अपने ब्रांड को परिभाषित करना व्यवसाय की आत्म-खोज की यात्रा की तरह होता है। यह प्रक्रिया मुश्किल, समय लेने वाली और काफी असुविधाजनक भी होती है। सिर्फ एक ब्रांडिंग के अलावा, अच्छा लोगो भी कंपनी के मूल्य को बढ़ाता है और नए ग्राहकों को प्राप्त करना आसान बनाता है। एक कंपनी के मार्केटिंग प्रयासों का उनकी बिक्री और बाज़ार हिस्सेदारी पर सीधा प्रभाव पड़ता है, लेकिन वे एकमात्र कारक नहीं हैं जो उनके संबंधित उद्योगों में समग्र प्रदर्शन को प्रभावित करते हैं। मार्केटिंग प्रयासों के माध्यम से एक सकारात्मक ब्रांड लोगो बनाना भी व्यवसाय की सफलता के लिए महत्वपूर्ण है।

एक ब्रांड एक परिचित नाम या लोगो से कहीं अधिक है जो किसी व्यवसाय, उत्पाद या सेवा की पहचान करता है और पारंपरिक विज्ञापन रणनीतियों के माध्यम से प्रस्तुत किया जाता है। एक ब्रांड उत्पाद और कंपनी दोनों के साथ उपभोक्ता के संपूर्ण अनुभव को‌‌ भी शामिल करता है। एक कंपनी जो ब्रांड छवि हांसिल करती है, वह बाज़ार का लाभ उठाने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण होती है। जब कोई कंपनी एक सकारात्मक ब्रांड छवि बनाती है, तो वह अपने लक्षित दर्शकों की खरीदारी की आदतों पर प्रभाव डाल सकती है। ऐसा‌ पाया गया है कि वर्तमान समय में बाज़ार में उपलब्ध ब्रांडों की आमद के साथ, अधिक उपभोक्ता उत्पाद के बजाय ब्रांड छवि के आधार पर खरीदारी के निर्णय ले रहे हैं। 

किसी कंपनी के लिए लोगो का महत्त्व

लोगो किसी ब्रांड को सफल बनाने का एक अभिन्न अंग है। 

किसी भी व्यवसाय में लोगो की एक महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

1.लोगो दर्शकों का ध्यान खींचता है

एक लोगो शीघ्रता से दर्शकों का ध्यान खींच सकता है और एक दिलचस्प तरीके से कंपनी के मूल मूल्यों को संप्रेषित कर सकता है। लोगो कंपनी के उपभोक्ताओं के लिए पहला परिचय होता है। यदि यह अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया हो तो वह जनता की रुचि को प्रभावित कर सकता है और उन्हें कंपनी के बारे में अधिक जानने के लिए आमंत्रित कर सकता है। लोगो पहचान का एक प्रतीक बिंदु है, जिनका उपयोग ग्राहक ब्रांड को पहचानने के लिए करते हैं। लोगो पहली चीज़ है जिसे दर्शक तब देखते हैं जब वे उस ब्रांड से कोई संचार करते हैं। यदि किसी कंपनी के पास एक प्रभावी लोगो नहीं है, तो वह अपने व्यवसाय को अपने दर्शकों के दिमाग में सदैव रखने का एक अवसर खो देता है।

2. लोगो कंपनी को प्रतिस्पर्धा से अलग करता है

कंपनी ‌का लोगो‌ कुछ अलग होना चाहिए ताकि वह उपभोक्ताओं को एहसास कराए कि वह कंपनी अद्वितीय क्यों है। एक अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया लोगो कंपनी की बैकग्राउंड से लेकर उनके मिशन तक चुने गए सही आइकन या उचित फ़ॉन्ट के माध्यम से सब कुछ बता सकता है। दूसरे शब्दों में, लोगो कंपनी के मूल्यों को व्यक्त करने और उपभोक्ताओं को यह दिखाने का मंच होता है कि वह अन्य प्रतिस्पर्धियों की तरह क्यों नहीं हैं। या यूं कहें, कि बेहतर क्यों है।

3. ब्रांड छवि को उपभोक्ता के लॉयल्टी को बनाता है

ग्राहक वफादारी स्थापित करने में ब्रांड छवि एक महत्वपूर्ण प्रेरक शक्ति होती है। जैसे-जैसे कोई ब्रांड बढ़ता है,‌ उसका लोगो उपभोक्ताओं की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए अधिक परिचित होता जाता है, यह परिचितता यह धारणा बनाती है कि कंपनी भरोसेमंद और सुलभ है। एक बार जब उपभोक्ता उन उत्पादों को पसंद करने लगते हैं, तो वे‌ उसे बार-बार ढूंढ़ते हैं और लोगो वह चीज है जिसे वे सबसे पहले देखते हैं।

4.व्यावसायिकता का प्रमाण

एक व्यवसाय के रूप में विश्वसनीयता बनाना लंबे समय तक ग्राहकों को सुरक्षित करने की कुंजी है। एक प्रतिष्ठित लोगो के बिना, कोई वास्तविक व्यवसाय नहीं है। भले ही एक लोगो कंपनी के दिन-प्रतिदिन के संचालन के एक छोटे से पहलू के रूप में कार्य करता है, फिर भी वे एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। 

5. लोगो विश्वास बनाता है

व्यवसाय ‌चाहे जैसा भी हो, यह संभावना अवश्य होती है कि अन्य प्रतिस्पर्धी भी समान ग्राहकों के लिए लड़ रहे होते हैं। एक सफल व्यवसाय स्थापित करने में विश्वास एक लंबा रास्ता तय करता है। दर्शकों को ब्रांड के संदेश पर विश्वास करने के लिए, एक लोगो जो सकारात्मकता को जगाता हो महत्वपूर्ण है।

6. लोगो संगति बनाता है

आज की आधुनिक दुनिया में अधिकांश कंपनियां सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे विभिन्न प्लेटफॉर्म पर मौजूद हैं। व्यवसाय के लिए लोगो बनाते समय और दर्शकों में उसकी एक छाप बनाने के लिए इसे हर जगह इसे मुहर लगाने की आवश्यकता होती है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि कंपनी ठीक से और स्पष्ट रूप से प्रतिनिधित्व करती है, किसी प्रकार की स्थिरता होना महत्वपूर्ण है। संगति‌ किसी भी व्यवसाय को प्रासंगिक बनाए रखने में मदद करती है और प्रतिष्ठा स्थापित करती है।

व्यवसाय के लिए एक लोगो केवल एक छवि से कहीं अधिक होता है। एक सम्मानित और आकर्षक लोगो ग्राहकों और व्यापक दर्शकों के लिए मान्यता का बिंदु माना जाता है। कंपनी ‌का ऑपरेशन कितना भी बड़ा क्यों न हो, एक लोगो उस कंपनी की ब्रांडिंग के लिए एक महत्वपूर्ण आधार के रूप में कार्य करता है।