व्यवसाय की सफलता में मानसिकता का योगदान

Share Us

3885
व्यवसाय की सफलता में मानसिकता का योगदान
06 Oct 2021
9 min read

Blog Post

उपर्युक्त ‌किसी व्यापार ‌के‌‌ लिए विकास की मानसिकता‌ प्राप्त करने के कदम हैं। जवाबदेही, अधिक सफल संगठनों की चिंता न करना,‌ आगे के लक्ष्यों पर ध्यान देना और महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा करने के लिए प्रत्येक दिन कार्य आवश्यक है।‌ व्यवसाय में विकास मानसिकता कि होना अति आवश्यक है क्योंकि यही व्यक्ति की सफलता के लिए पहला कदम है।

मानसिकता व्यक्तिगत विकास और जीवन में सफलता का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। एक अच्छी मानसिकता लोगों को बाधाओं को दूर करने और अपने लक्ष्यों तक पहुंचने में मदद कर सकती है। किसी व्यवसाय को स्थापित करने में भी मानसिकता एक बड़ी भूमिका निभाती है। यह मानसिकता लोगों को एक उद्यमी के रूप में अपने बारे में सोचना सिखाती है और लोगों को यह सिखा सकती है कि कड़ी मेहनत के बजाय बेहतर तरीके से कैसे काम किया जाए। काम के प्रति जवाबदेह, विशेषज्ञता, उत्साह और आभार व्यवसाय के सफलता की एक कुंजी है। हर दिन के छोटे कदम यह सुनिश्चित करते हैं कि व्यक्ति का कितना ‌आत्म विकास‌ हुआ।

विकास मानसिकता संस्कृति

एकल-उद्यमी से सफल व्यवसाय की ओर बढ़ने से पहले, वास्तविक विकास से पहले एक मानसिक बदलाव की आवश्यकता होती है। एक सफल उद्यमी के रूप में व्यक्ति ताकत और आगे बढ़ने पर इनका लाभ कैसे उठाता है, इस पर विचार करने वाले प्रमुख कारक हैं। जब लोग कड़ी मेहनत करते हैं और नए कौशल सीखते हैं तो लोग विकास की मानसिकता विकसित करते हैं। विकास के लिए जोखिम लेने तथा व्यवसायमें सफलता प्राप्त करने के लिए तीव्र इच्छा की आवश्यकता होती है। लोगों को अपने दिमागी शक्ति को भुनाना चाहिए और नई प्रणालियों को सीखना चाहिए, परिवर्तन को अपनाना चाहिए, असफलता से नहीं डरना चाहिए। एक निश्चित मानसिकता एक ऐसा दृष्टिकोण है जो एक व्यक्ति की दिमागी शक्ति और प्रतिभा को स्थापित करता है। निश्चित वृद्धि का अर्थ है कि लोग सफल होते हैं, क्योंकि वे स्वाभाविक रूप से अधिक बुद्धिमान, प्रेरित होते हैं या बेहतर अवसर प्राप्त करते हैं। कई लोग स्वाभाविक रूप से दूसरों की तुलना में उज्जवल होते हैं, लेकिन किसी की बुद्धि सफलता सुनिश्चित नहीं करती है। 

व्यापार में विकसित मानसिकता में सहजता प्राप्त करने के लिए कुछ कदम हैं, ‌जिन्हें अपनाकर कोई व्यक्ति अपने कार्य में सकारात्मक परिवर्तन ला सकता है।

1.  कार्य में जवाबदेही

लघु व्यवसाय का विकास जवाबदेही से उपजता‌ है। लोगों को अपनी गलतियों की जिम्मेदारी लेने और टीम के सदस्यों को एक अच्छा उदाहरण दिखाने की ज़रूरत होती है। इससे अधीनस्थ स्वभाविक रूप से अपने लीडर के रवैये को समझते हुए विकास मानसिकता के कौशल को अपनाते हैं। टीम लीडर्स को विकास और निश्चित मानसिकता के बीच अंतर दिखाने की ज़रूरत है, जिससे हर कोई सकारात्मक दृष्टिकोण रखे।

2. व्यवसाय में विकास की मानसिकता 

आज के समाज में ईर्ष्या करना आसान है। व्यवसाय के प्रमुख लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रत्येक दिन ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होती है। दूसरों की संपत्ति के बारे में चिंता करना केवल व्यापारिक नेताओं को उद्देश्य पूरा करने से रोकता है। ईर्ष्या भी निश्चित मानसिकता की पहचान है।

3. विशेषज्ञ बनना

फेक न्यूज़ से भरी आज की दुनिया में लोग विशेषज्ञता के लिए बेताब हो गए हैं। व्यवसाय के मालिक जब अपने उद्योग में विशेषज्ञ होते हैं तो वे अपने ब्रांड का प्रदर्शन करते हुए अपने ग्राहकों को बढ़ाते हैं। विशेषज्ञता हासिल करना विकास और निश्चित दृष्टिकोण के बीच के अंतर को भी प्रदर्शित करता है। जानकार व्यक्ति अपने निहित कौशल का उपयोग अधिक ज्ञान प्राप्त करने और विकास के अवसरों को विकसित करने के लिए करते हैं। जबकि स्थिर विकास मानसिकता वाले ऐसा नहीं करते।

4. असफलताओं पर ध्यान केंद्रित न करना

विस्तृत मानसिकता वाले व्यक्ति के लिए विफलता एक उत्कृष्ट सीखने का अवसर है। व्यक्ति अपनी गलतियों से सीखता है और भविष्य में सुधार करने के लिए अक्षमताओं को दूर करता है। यदि कोई व्यक्ति केवल अपनी विफलताओं पर ध्यान केंद्रित करे, तो वह अतीत में ही फंस जाएगा और आगे बढ़ने में असमर्थ हो जाएगा। हर असफलता को सीखने के अवसर के रूप में देखना आवश्यक है। यह मनुष्य की मानसिकता को मजबूत करने और आत्मविश्वास को बढ़ाने में भी मदद करता है।

5. उत्साहित होना 

यदि कोई व्यक्ति अपनी जिम्मेदारियों के बारे में अत्यधिक उत्साहित महसूस नहीं कर रहा है तो यह सोचने वाली बात हो जाती है। किसी भी काम में एक उद्यमी को यह दिखाना चाहिए कि वह अपने काम के मूल्यों और मिशन का कितना आनंद लेता है।

 6. संबंध स्थापित करना

जो लोग ग्राहक से मजबूत संबंध मूल्य बनाने से ज्यादा पैसे की चिंता करते हैं, वे अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकते। लाभ स्वभाविक रूप से बढ़ता है जब व्यवसाय नए ग्राहकों को आकर्षित करने और उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद / सेवा बनाने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। 

7. आभारी होना

व्यक्ति ने अब तक कार्य में जो हांसिल किया है, उसके लिए आभारी होना महत्वपूर्ण है। किसी भी असफलता के लिए आभारी होना भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि वे अधिक सीखने का अवसर है।