टेलिकॉम कंपनी के प्लान से उपयोगकर्ताओं को फायदा

Share Us

1518
टेलिकॉम कंपनी के प्लान से उपयोगकर्ताओं को फायदा
30 Jan 2023
4 min read

News Synopsis

Latest Updated on 30 January 2023

क्रिसमस Christmas और नए साल के बारे में खुश हैं, लेकिन इस साल उन्हें मनाना कठिन होगा क्योंकि अधिक महंगे फोन प्लान Expensive Phone Plans होने जा रहे हैं। कुछ फोन कंपनियां अगले तीन साल में अपनी कीमतों में 10 फीसदी की बढ़ोतरी करने जा रही हैं, इसलिए हर चौथी तिमाही में लोगों को अपने फोन के बिल बढ़ते हुए दिखाई देंगे।

दूरसंचार कंपनियों Telecommunication Companies को अपनी कीमतें बढ़ाने की अनुमति है। क्योंकि उनकी सेवाओं से राजस्व Revenue और लाभ Profit बढ़ रहा है। इस तिमाही में Airtel, Vodafone-Idea और Jio के लिए प्रति उपयोगकर्ता औसत राजस्व सामान्य से अधिक है। अगर कंपनियां अगले साल के लिए और प्लान पेश करती हैं। तो वे ज्यादा पैसा Much Money कमाएंगी।

भारती एयरटेल Bharti Airtel अपने कुछ प्लान्स की कीमतें बढ़ा रही है, लेकिन अब वह 99 रुपये के प्लान की कीमत घटाकर 155 रुपये कर रही है।

कुछ महीनों में भारती एयरटेल और जियो Jio के बीच काफी प्रतिस्पर्धा रही है। वोडाफोन-आइडिया Vodafone-Idea तेजी से ग्राहकों को खो रहा है। वे अभी भी नए और  किफायती प्लान Affordable Plan के साथ ग्राहकों को बनाए रखने की कोशिश कर रहे हैं।

Vodafone-Idea को काफी ग्राहक गंवाने पड़ रहे हैं, क्योंकि Jio और Airtel ने 5G नेटवर्क सर्विस शुरू कर दी है। VI ऐसा करने में सक्षम नहीं है, और ऐसा अनुमान है कि Jio और Airtel को सभी के लिए 5G नेटवर्क सेवा 5G Network Service उपलब्ध कराने में लगभग 1-2 साल लगेंगे।

Last Updated on 02 September 2021

देश की टेलीकॉम कंपनी समय-समय पर अपनी योजनाओं में बदलाव करती रहती है, ताकि उनके ग्राहकों को सही सुविधा दी जा सके और उनकी कंपनी को ज्यादा ग्राहक मिल पाएं। जिओ, बीएसएनएल BSNL -आईडिया, एयरटेल जैसी टेलीकॉम कम्पनी ने अपने ग्राहकों को कुछ ऐसे ऑफर Offer दिए जिसे इस्तेमाल करते समय उनके सामने इंटरनेट खत्म होने की समस्या ना आये। आज के समय में हम इतना अधिक इंटरनेट इस्तेमाल करते हैं कि दिन ख़त्म होने से पहले हमारा इंटरनेट ख़त्म हो जाता है और हम बेसब्री से दूसरे दिन के आने का इंतज़ार करने लगते हैं ताकि हमें फिर से इंटरनेट Internet मिल सके। इसी परेशानी को हल करने के लिए टेलीकॉम कंपनी प्रतिदिन 1GB, 2GB, 3GB  इंटरनेट देने वाली सुविधाएं देती हैं।