News In Brief Industry Best Practices
News In Brief Industry Best Practices

टीसीएस ने न्यू जेन एआई-पावर्ड साइबर इनसाइट्स प्लेटफॉर्म लॉन्च किया

Share Us

1041
टीसीएस ने न्यू जेन एआई-पावर्ड साइबर इनसाइट्स प्लेटफॉर्म लॉन्च किया
02 Nov 2023
6 min read

News Synopsis

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज Tata Consultancy Services ने एक नया साइबर इनसाइट्स प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है, जो ग्राहकों को उनकी साइबर सुरक्षा और अनुपालन बढ़ाने में मदद करने के लिए एआई और अमेज़ॅन सिक्योरिटी लेक AI and Amazon Security Lake का लाभ उठाता है।

साइबर इनसाइट्स प्लेटफ़ॉर्म Cyber Insights Platform ग्राहकों को सार्वजनिक और निजी क्लाउड, ऑन-प्रिमाइसेस वातावरण और तीसरे पक्ष के सुरक्षा प्रदाताओं में रहने वाले विविध सुरक्षा डेटासेट को अमेज़ॅन सिक्योरिटी लेक द्वारा संचालित एक केंद्रीय भंडार में एकीकृत करने में मदद करने के लिए प्रबंधित पहचान और प्रतिक्रिया में टीसीएस की विशेषज्ञता का लाभ उठाता है। इसे मशीन लर्निंग मॉडल के साथ बढ़ाया गया है, ताकि विसंगतियों पर लगातार निगरानी रखी जा सके, और संभावित मुद्दों की पहले से भविष्यवाणी की जा सके, जिससे ग्राहकों को इन संभावित खतरों से निपटने में सक्रिय होने में मदद मिल सके।

ये शिक्षण मॉडल सक्रिय विसंगति का पता लगाने, विस्तृत उपयोगकर्ता-इकाई व्यवहार विश्लेषण, गतिशील जोखिम मात्रा का ठहराव और स्वचालित प्रतिक्रियाओं के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। यह एक अनुकूली और लचीला साइबर सुरक्षा वातावरण सुनिश्चित करता है, जो बहुआयामी और लगातार विकसित हो रहे साइबर खतरे के परिदृश्य का प्रतिकार करने के लिए तैयार है।

टीसीएस उद्योग-विशिष्ट सुरक्षा आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए साइबर इनसाइट्स प्लेटफ़ॉर्म को तैयार करने के लिए विभिन्न उद्योग क्षेत्रों में अपने गहन डोमेन ज्ञान का उपयोग कर रहा है। ऐसी ही एक पेशकश वित्तीय अपराध फ़्यूज़न सेंटर है, जो वित्तीय सेवा ग्राहकों को उनके धोखाधड़ी का पता लगाने और साइबर सुरक्षा प्रणालियों से डेटा को फ़्यूज़ करके खाता अधिग्रहण, अनधिकृत फंड ट्रांसफर और पहचान की चोरी जैसी घटनाओं में अंतर्दृष्टि प्रदान करने के लिए जेनरेटिव एआई का उपयोग करता है।

ये नई पेशकशें टीसीएस के साइबर सुरक्षा समाधानों और सेवाओं के व्यापक पोर्टफोलियो को जोड़ती हैं, जिसमें परामर्श और सलाहकार, एक सेवा के रूप में सुरक्षा, उद्योग-अति सूक्ष्म समाधान और पहचान और प्रतिक्रिया, पहचान और पहुंच प्रबंधन, भेद्यता प्रबंधन सहित क्षेत्रों में प्रबंधित सुरक्षा सेवाएं शामिल हैं। और शासन, जोखिम और अनुपालन, डेटा गोपनीयता और सुरक्षा, डिजिटल फोरेंसिक और घटना प्रतिक्रिया, क्लाउड सुरक्षा, डेटा सुरक्षा, और आईटी/ओटी सुरक्षा सेवाएं।

टीसीएस एआई क्लाउड के उप प्रमुख कृष्ण मोहन Krishna Mohan Deputy Head TCS AI Cloud ने कहा साइबर इनसाइट्स प्लेटफॉर्म टीसीएस के नवोन्वेषी समाधानों के निर्माण में निवेश के दृष्टिकोण का उदाहरण है, जो हमारे ग्राहकों की सबसे गंभीर व्यावसायिक समस्याओं को हल करने के लिए अत्याधुनिक तकनीकों का उपयोग करते हैं। टीसीएस प्रासंगिक अंतर्दृष्टि उत्पन्न करने के लिए वितरित साइलो में रहने वाले सुरक्षा डेटा को संश्लेषित करने के लिए जेनरेटिव एआई का भी उपयोग कर रहा है, जिससे उन साइलो को रणनीतिक संपत्तियों में बदल दिया जा सके। इस तरह के नवाचार और एडब्ल्यूएस के साथ हमारे मजबूत संबंध टीसीएस को उन ग्राहकों के लिए पसंदीदा भागीदार बनाते हैं, जो अपने साइबर सुरक्षा परिदृश्य को बदलना चाहते हैं।

टीसीएस एंटरप्राइज़ ग्राहकों को क्लाउड माइग्रेशन, एप्लिकेशन और डेटा आधुनिकीकरण, प्रबंधित सेवाओं और एडब्ल्यूएस पर उद्योग-विशिष्ट नवाचार के आसपास एंड-टू-एंड सेवाएं और समाधान प्रदान करता है। TCS के पास कई AWS मान्य योग्यताएँ हैं, जिनमें AWS प्रीमियर टियर सर्विस पार्टनर प्रोग्राम, AWS मैनेज्ड सर्विस प्रोवाइडर, AWS पब्लिक सेक्टर पार्टनर प्रोग्राम, AWS सॉल्यूशन प्रोवाइडर प्रोग्राम, AWS वेल-आर्किटेक्टेड पार्टनर प्रोग्राम और 25 से अधिक AWS दक्षताओं और सेवा मान्यताओं की सदस्यता शामिल है।

टीसीएस के एडब्ल्यूएस क्लाउड-तैयार पेशेवरों का बड़ा समूह विशिष्ट उद्योग उप-वर्टिकल के लिए प्रासंगिक परिवर्तनकारी समाधान बनाने के लिए अपने डोमेन ज्ञान और एडब्ल्यूएस प्रौद्योगिकी निर्माण ब्लॉकों का लाभ उठाता है। इसके अलावा टीसीएस के अग्रणी उद्योग-केंद्रित उत्पादों का समृद्ध पोर्टफोलियो जैसे वित्तीय सेवाओं में टीसीएस बीएएनसीएस™ सूट, खुदरा क्षेत्र में टीसीएस ऑप्टुमेरा™, दूरसंचार में टीसीएस एचओबीएस™, जीवन विज्ञान में टीसीएस एडीडी™, एयरलाइंस और जल में टीसीएस एवियाना उपयोगिताओं में क्लाउड AWS पर उपलब्ध है, जो उद्यम मूल्य श्रृंखला में तालमेल बिठाता है, और प्रत्येक हितधारक को प्रभावित करता है। 

टाटा कंसल्टेंसी सेवाओं के बारे में:

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज एक आईटी सेवा, परामर्श और व्यापार समाधान संगठन है, जो 55 वर्षों से अधिक समय से दुनिया के कई सबसे बड़े व्यवसायों के साथ उनकी परिवर्तन यात्रा में साझेदारी कर रहा है। इसका परामर्श-आधारित, संज्ञानात्मक संचालित, व्यवसाय, प्रौद्योगिकी और इंजीनियरिंग सेवाओं और समाधानों का पोर्टफोलियो इसके अद्वितीय लोकेशन इंडिपेंडेंट एजाइल™ डिलीवरी मॉडल के माध्यम से वितरित किया जाता है, जिसे सॉफ्टवेयर विकास में उत्कृष्टता के बेंचमार्क के रूप में मान्यता प्राप्त है।

भारत के सबसे बड़े बहुराष्ट्रीय व्यापार समूह टाटा समूह का एक हिस्सा टीसीएस के पास 55 देशों में दुनिया के 615,000 से अधिक सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षित सलाहकार हैं। कंपनी ने 31 मार्च 2023 को समाप्त वित्तीय वर्ष में 27.9 बिलियन अमेरिकी डॉलर का समेकित राजस्व अर्जित किया और यह भारत में बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध है। जलवायु परिवर्तन पर टीसीएस के सक्रिय रुख और दुनिया भर के समुदायों के साथ पुरस्कार विजेता कार्य ने इसे एमएससीआई ग्लोबल सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स और एफटीएसई4गुड इमर्जिंग इंडेक्स जैसे अग्रणी स्थिरता सूचकांकों में स्थान दिलाया है।