Tata Power ने ओडिशा सरकार के साथ समझौता किया

Share Us

301
Tata Power ने ओडिशा सरकार के साथ समझौता किया
23 Dec 2023
7 min read

News Synopsis

भारत की सबसे बड़ी एकीकृत बिजली कंपनी टाटा पावर Tata Power ने औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में नामांकित छात्रों को उद्योग-प्रासंगिक प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए ओडिशा सरकार के कौशल विकास और तकनीकी शिक्षा विभाग Skill Development and Technical Education Department के साथ समझौता किया। ये आईटीआई चार डिस्कॉम के लाइसेंस क्षेत्र में स्थित हैं, जिन्हें टाटा पावर ओडिशा सरकार के साथ सार्वजनिक-निजी भागीदारी मॉडल पर चलाता है। यह पहल राज्य सरकार के 'ओडिशा में कुशल' कार्यक्रम के अनुरूप है।

इस समझौते पर रेघू जी आईएएस तकनीकी शिक्षा और प्रशिक्षण निदेशक और संजय बंगा भुवनेश्वर में टाटा पावर के ट्रांसमिशन और डिस्ट्रीब्यूशन के अध्यक्ष, विभाग की प्रमुख सचिव उषा पाधी आईएएस,गंगाधर साहू आईएएस ओएसडी सह अपर सचिव,तपन कुमार सतपथी ओएएस सरकार के अतिरिक्त सचिव और अन्य वरिष्ठ अधिकारी की उपस्थिति में समझौता किया।

यह समझौता राज्य में युवा प्रतिभाओं को सशक्त बनाने और लक्षित कार्यक्रमों के माध्यम से उन्हें उद्योग के लिए तैयार करने के लिए टाटा पावर और ओडिशा सरकार Tata Power and Odisha Government के बीच एक सहयोगी पहल है। और पहले वर्ष में 20 आईटीआई को कवर करते हुए इस पहल के हिस्से के रूप में टाटा पावर इन आईटीआई में नामांकित छात्रों के कौशल को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया एक विशेष कार्यक्रम प्रदान करने का इरादा रखता है। ये कार्यक्रम विशेष रूप से उनकी रोजगार क्षमता में सुधार लाने और उद्योग की उभरती जरूरतों के अनुरूप बिजली क्षेत्र में बेहतर प्लेसमेंट के अवसर प्राप्त करने के लिए तैयार किए गए हैं। ओडिशा डिस्कॉम में शिक्षण और विकास प्रमुख बुद्धिश कुमार बेहरा को इस कार्यक्रम के लिए नोडल अधिकारी के रूप में नामित किया गया है।

संजय बंगा अध्यक्ष टी एंड डी टाटा पावर Sanjay Banga President T&D Tata Power ने कहा "टाटा पावर स्थानीय युवाओं को उनकी आकांक्षाओं और महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने के लिए आवश्यक कौशल और अवसर प्रदान करने के लिए ओडिशा सरकार के साथ सहयोग करके खुश है। हमें अपनी भूमिका पर गर्व है। 'स्किल्ड इन ओडिशा' कार्यक्रम युवाओं के लिए बिजली क्षेत्र में आगे बढ़ने और उत्कृष्टता हासिल करने के लिए एक सक्षम वातावरण तैयार करके एक बड़ी सफलता है। हम ओडिशा में तकनीकी शिक्षा के विकास में योगदान देने के लिए उत्साहित हैं।"

इस पहल की सफलता सुनिश्चित करने के लिए टाटा पावर बिजली क्षेत्र में आवश्यक आवश्यक कौशल और ज्ञान को कवर करने वाले मॉड्यूल डिजाइन और साझा करेगा, कंपनी के अनुभवी पेशेवर छात्रों को व्यावहारिक अंतर्दृष्टि और मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए प्रशिक्षण सत्र आयोजित करेंगे और कार्यक्रम के हिस्से के रूप में छात्र दैनिक कार्य को सुरक्षित और कुशल तरीके से निष्पादित करने का क्षेत्रीय अनुभव प्राप्त करने के लिए डिस्कॉम के व्यावहारिक प्रशिक्षण केंद्र का दौरा करेंगे। इसके अलावा वे बिजली क्षेत्र के उपकरणों की बेहतर समझ के लिए नेटवर्क नियंत्रण केंद्र, स्मार्ट मीटर लैब, 33/11 केवी सब-स्टेशन का भी दौरा करेंगे।