News In Brief Wellness and Health
News In Brief Wellness and Health

देश में मंकीपॉक्स संक्रमण के निगरानी के लिए हुआ टास्क फोर्स का गठन

Share Us

319
देश में मंकीपॉक्स संक्रमण के निगरानी के लिए हुआ टास्क फोर्स का गठन
01 Aug 2022
7 min read

News Synopsis

कोरोना महामारी के बाद अब मंकीपॉक्स Monkeypox दुनिया भर में पैर पसार रहा है। दुनिया भर के 70 से अधिक देशों के साथ भारत में भी मंकीपाक्स ने दस्तक दे दी है। अब तक देश में मंकीपाक्स संक्रमण के 4 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। वहीं केरल में मंकीपॉक्स के संदिग्ध मरीज की मौत भी हो गई है, जिसके बाद केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज Kerala Health Minister Veena George ने जांच कराने के निर्देश दिए हैं। इसी बीच केंद्र सरकार Central Government ने मंकीपॉक्स को लेकर बड़ा फैसला किया है। 

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने मंकीपाक्स संक्रमण पर नजर रखने के लिए टास्क फोर्स का गठन Task Force formation किया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार टास्क फोर्स का नेतृत्व नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल NITI Aayog member Dr. VK Paul करेंगे। टास्क फोर्स की टीम पूरे देश में मंकीपाक्स संक्रमण के मामलों पर नजर रखेगी, जिसमें स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव सहित अन्य अधिकारियों को रखा गया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मंकीपाक्स पर नजर रखने के लिए टास्क फोर्स गठन करने का फैसला एक बैठक में लिया गया है। 

गौरतलब है कि भारत में अब तक मंकीपाक्स के चार मामले सामने आए हैं, जिसमें तीन मामले केरल और एक मामला दिल्ली Delhi से आया है। वहीं केरल में मंकीपॉक्स के संदिग्ध मरीज की मौत हो गई है, जिसके बाद केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने जांच के आदेश दिए हैं। मंकीपॉक्स के संदिग्ध मरीज की मौत के बाद मंकीपॉक्स को लेकर देश में चिंता बढ़ गई है। मृतक युवक की संपर्क सूची और रूट मैप भी तैयार किया गया है। संपर्क में आए लोगों को आइसोलेशन Isolation में जाने की सलाह दी गई है।